-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



निम्न में से किसने हाल ही में पहली “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन डिफेंस (AIDEf) संगोष्ठी और प्रदर्शनी” का उद्घाटन किया है?

हरदीप सिंह पूरी
नरेंद्र सिंह
अजय सिंह
राजनाथ सिंह

उत्तर: राजनाथ सिंह - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में पहली “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन डिफेंस (AIDEf) संगोष्ठी और प्रदर्शनी” का उद्घाटन किया है. रक्षा मंत्रालय के तहत रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा AIDEf संगोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.

निम्न में से किस राज्य में स्थित सिंगालीला नेशनल पार्क में लाल पांडा को लाया जाएगा?

गुजरात
केरल
महाराष्ट्र
पश्चिम बंगाल

उत्तर: पश्चिम बंगाल - पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सिंगालीला रिज पर स्थित सिंगालीला नेशनल पार्क में लाल पांडा को लाया जाएगा. यह राज्य का सबसे ऊँचा स्थान है यह पार्क शुरू में एक वन्यजीव अभयारण्य था। 1992 में इसे राष्ट्रीय उद्यान में बदल दिया गया था.

हाल ही में किसके द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के अगले वर्ष आबादी में चीन को पीछे छोड़ देगा?

यूनेस्को
विश्व बैंक
निति आयोग
संयुक्त राष्ट्र

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र - विश्व जनसंख्या दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के अगले वर्ष आबादी में चीन को पीछे छोड़ देगा. जनसंख्या विभाग के आर्थिक और सामाजिक मामलों के संयुक्त राष्ट्र विभाग के एक शोध के अनुसार, 15 नवंबर, 2022 को दुनिया की आबादी आठ अरब से अधिक होने का अनुमान है.

निम्न में से किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में “स्वाधीनता संग्राम ना सुरविरो” किताब लांच की है?

अजय सिंह
संदीप माथुर
अजय सिंह
मीनाक्षी लेखी

उत्तर: मीनाक्षी लेखी - केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने हाल ही में "स्वाधीनता संग्राम ना सुरविरो" किताब लांच की है. यह पुस्तक हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करती है जिन्होंने साम्राज्यवाद से लड़ाई लड़ी और मां भारती के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है.

दक्षिण कोरिया में आयोजित ISSF विश्व कप में भारत के अर्जुन बबुता ने कौन सा मैडल जीता है?

गोल्ड मैडल
सिल्वर मैडल
ब्रोंज मैडल
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: गोल्ड मैडल - दक्षिण कोरिया में आयोजित ISSF विश्व कप में भारत के अर्जुन बबुता ने निशानेबाजी में अपना पहला गोल्ड मैडल जीता है. गोल्ड मैडल के मुकाबले में अर्जुन ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के रजत पदक विजेता लुकास कोजेंस्की को 17-9 से हराया है.

निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री, कॉनराड के संगमा ने बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में 300 करोड़ का निवेश करने की घोषणा की है?

महाराष्ट्र
गुजरात
केरल
मेघालय

उत्तर: मेघालय - मेघालय के मुख्यमंत्री, कॉनराड के संगमा ने बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में 300 करोड़ का निवेश करने की घोषणा की है. डीईआरटी के निर्माण पर अनुमानित 8.33 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। राज्य और प्रारंभिक बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में निवेश करने के लिए एक रोड मैप लेकर आया है.

94 वर्षीय भारतीय धावक भगवानी देवी डागर ने कितने मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता है?

50 मीटर
100 मीटर
150 मीटर
200 मीटर

उत्तर: 100 मीटर - 94 वर्षीय भारतीय धावक भगवानी देवी डागर ने हाल ही में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में फिनलैंड के टाम्परे में 100 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता है. उन्होंने 24.74 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण में पहला स्थान हासिल किया है.

प्रसिद्ध पुरातत्वविद् और किस पुरस्कार से सम्मानित इनामुल हक का हाल ही में निधन हो गया है?

नोबेल
ऑस्कर
पदम् विभूषण
पद्मश्री

उत्तर: पद्मश्री - प्रसिद्ध पुरातत्वविद् और इतिहासकार, कला के विशेषज्ञ और बांग्लादेश राष्ट्रीय संग्रहालय के पूर्व महानिदेशक प्रोफेसर डॉ इनामुल हक का हाल ही में निधन हो गया है. उन्होंने 28 सितंबर, 1983 से 6 फरवरी, 1991 तक राष्ट्रीय संग्रहालय के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है.

निम्न में से किस मंत्रालय ने खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की है?

जनजातीय मंत्रालय
खेल मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
खान मंत्रालय

उत्तर: खान मंत्रालय - डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित होने वाले कोलोक्वियम में खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन की खान मंत्रालय ने मेजबानी की है.

बड़े पैमाने पर मलबे ने हाल ही में इजेई नदी को अवरुद्ध कर दिया है। नदी निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?

उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश
त्रिपुरा
मणिपुर

उत्तर: मणिपुर - भूस्खलन के कारण बड़े पैमाने पर मलबे ने मणिपुर की इजेई नदी को अवरुद्ध कर दिया है। ब्लॉकेज ने एक जलाशय बनाया है जो निचले इलाकों में पानी भर सकता है। इजेई नदी मणिपुर के नोनी जिले के नोनी, रंगखुंग, लुआंगचुम, ताओबम, मखुम, नुंगटेक्स, खुमजी, तुपुल और नामदोनजंग गांवों के लगभग 1.4 लाख निवासियों के जीवन और आजीविका का स्रोत है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS