-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. हाल ही में कौन से विश्‍व व्‍यापार संगठन का मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन जिनेवा-स्विटजरलैंड में शुरू हुआ है?

5वें
7वें
8वें
12वें

उत्तर: 12वें - 12वें विश्‍व व्‍यापार संगठन का मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन जिनेवा-स्विटजरलैंड में शुरू हुआ है. मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में व्यापार मंत्रियों और संगठन के 164 सदस्यों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. यह विश्व व्यापार संगठन का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य के किशोर राहुल श्रीवास्तव भारत के 74वें ग्रैंडमास्टर बने है?

केरल
गुजरात
कर्नाटक
तेलंगाना

उत्तर: तेलंगाना - इटली में 9वें कैटोलिका शतरंज महोत्सव 2022 के दौरान लाइव फीडे रेटिंग में 2500 (एलो पॉइंट) की बाधा को तोड़कर तेलंगाना के किशोर राहुल श्रीवास्तव भारत के 74वें ग्रैंडमास्टर बने है. जबकि उनसे पहले भरत सुब्रमण्यम जनवरी में देश के 73वें जीएम बने थे.

प्रश्न 3.हाल ही में किस राज्य ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का खिताब जीता है?

बिहार
महाराष्ट्र
उत्तराखंड
हरियाणा

उत्तर: हरियाणा - हरियाणा ने अंतिम दिन 52 गोल्ड मैडल के साथ खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का खिताब जीता है. हरियाणा ने भी 39 रजत और 46 कांस्य पदक जीते, जिससे उनका कुल पदक 137 पदक हो गया.

प्रश्न 4. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने तुबा हसन और किस खिलाडी को मई के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुना है?

रोहित शर्मा
बाबर आजम
कार्लोस ब्रैथ्वैट
एंजेलो मैथ्यूज

उत्तर: एंजेलो मैथ्यूज - अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने श्रीलंका के बल्लेबाजी स्टार एंजेलो मैथ्यूज और पाकिस्तान की पहली स्पिन सनसनी तुबा हसन को मई के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुना है. तुबा हसन को अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के दौरान गेंद के साथ महत्वपूर्ण सफलता का आनंद लेने के बाद सम्मान से सम्मानित किया गया है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “किसान पंजीकरण और एकीकृत लाभार्थी सूचना प्रणाली” या “फ्रूट्स सॉफ्टवेयर” लांच किया है?

महाराष्ट्र सरकार
पुणे सरकार
दिल्ली सरकार
कर्नाटक सरकार

उत्तर: कर्नाटक सरकार - कर्नाटक सरकार ने हाल ही में "किसान पंजीकरण और एकीकृत लाभार्थी सूचना प्रणाली" या "फ्रूट्स सॉफ्टवेयर" लांच किया है. यह सॉफ्टवेयर स्वामित्व को प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड और कर्नाटक की भूमि डिजीटल भूमि रिकॉर्ड प्रणाली का उपयोग करके एकल पंजीकरण की सुविधा देगा.

प्रश्न 6. अंडमान सागर में भारतीय नौसेना इकाइयों और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच कौन सा संयुक्त गश्ती अभ्यास आयोजित किया गया है?

25वां
32वां
38वां
45वां

उत्तर: 38वां - अंडमान सागर और मलक्का जलडमरूमध्य में हाल ही में भारतीय नौसेना इकाइयों और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच 38वां भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्ती अभ्यास आयोजित किया गया है. यह दोनों देशों के बीच पहला महामारी के बाद समन्वित गश्ती (CORPAT) है.

प्रश्न 7. इनमे से किस शहर में भारत का पहला केंद्रीकृत एसी रेलवे टर्मिनल “सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे टर्मिनल” शुरू किया गया है?

पुणे
चेन्नई
कोलकाता
बेंगलुरु

उत्तर: बेंगलुरु - कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हाल ही में भारत का पहला केंद्रीकृत एसी रेलवे टर्मिनल "सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे टर्मिनल" शुरू किया गया है. त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस ने इस विशेष अवसर को चिह्नित करने के लिए स्टेशन को पार किया है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वातानुकूलित एसएमवी रेलवे टर्मिनल 314 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रबाब फातिमा को संयुक्त राष्ट्र की अवर महासचिव नियुक्त किया गया है?

भूटान
जापान
बांग्लादेश
श्री लंका

उत्तर: . बांग्लादेश - बांग्लादेश के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रबाब फातिमा को संयुक्त राष्ट्र की अवर महासचिव नियुक्त किया गया है. वे जमैका के कर्टेने रैट्रे की जगह लेंगी जिन्हें शेफ डी कैबिनेट के रूप में नियुक्त किया गया था. वे इस पद पर नियुक्त होने वाली बांग्लादेश की पहली महिला राजनयिक हैं.

प्रश्न 9. हाल ही में जारी विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 में निम्नलिखित में से किस देश को शीर्ष स्थान मिला है?

डेनमार्क
स्विट्ज़रलैंड
सिंगापुर
नीदरलैंड

उत्तर: डेनमार्क - डेनमार्क को हाल ही में जारी विश्व प्रतिस्पर्धा सूचकांक 2022 में शीर्ष स्थान मिला है। यह पिछले साल तीसरे स्थान से 63 देशों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि स्विट्जरलैंड शीर्ष रैंकिंग से दूसरे स्थान पर खिसक गया है और सिंगापुर ने तीसरा स्थान हासिल किया है। पांचवें से। स्वीडन चौथे स्थान पर है, उसके बाद हांगकांग एसएआर (5 वां), नीदरलैंड (6 वां), ताइवान (7 वां), फिनलैंड (8 वां), नॉर्वे (9 वां), और यूएसए (10 वां) है। शीर्ष प्रदर्शन करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्थाएं सिंगापुर (तीसरी), हांगकांग (पांचवीं), ताइवान (सातवीं), चीन (17वीं) और ऑस्ट्रेलिया (19वीं) हैं। प्रबंधन विकास संस्थान द्वारा संकलित वार्षिक विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में 43वें से 37वें स्थान पर छ: स्थान की छलांग के साथ भारत ने एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज वृद्धि देखी है, जिसका मुख्य कारण आर्थिक प्रदर्शन में वृद्धि है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में कर्नाटक का लोकायुक्त नियुक्त किया गया है?

पी विश्वनाथ शेट्टी
बीएस पाटिल
जस्टिस सिरिएक जोसेफ
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: बीएस पाटिल - कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश भीमनागौड़ा संगनगौड़ा पाटिल को कर्नाटक का नया लोकायुक्त नियुक्त किया गया है। श्री पाटिल, जो वर्तमान में उपलोकायुक्त के रूप में कार्यरत हैं, को कर्नाटक के लोकायुक्त के पद पर पदोन्नत किया गया है। 1956 में जन्मे, श्री पाटिल ने 1980 में एक वकील के रूप में नामांकन किया और ट्रायल कोर्ट और उच्च न्यायालय में अभ्यास किया। उन्हें 2004 में उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। इस प्रकार, यह सही उत्तर है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post