-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –17 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –17 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किस शहर में भारत की पहली डिस्प्ले फैब्रिकेशन यूनिट स्थापित की जाएगी?

पुणे
चेन्नई
मुंबई
हैदराबाद

उत्तर: हैदराबाद - तेलंगाना सरकार ने हाल ही में हैदराबाद में भारत की पहली डिस्प्ले फैब्रिकेशन यूनिट स्थापित करने के लिए बेंगलुरु बेस्ड Elest के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. इस यूनिट को 24,000 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित की जाएगी.

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस शहर में श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन किया है?

दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
पुणे

उत्तर: पुणे - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे के देहू में श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन किया है. वह एक वारकरी संत व कवि थे। वे भक्ति आन्दोलन के एक प्रमुख व्यक्ति थे. वे "अभंग" भक्ति कविता के लिए जाने जाते थे.

प्रश्न 3. हाल ही में किस सरकार ने UNDP के सहयोग से ऑक्सीजन उत्पादन सुविधा का निर्माण किया है?

दिल्ली सरकार
मुंबई सरकार
पुणे सरकार
चेन्नई सरकार

उत्तर: दिल्ली सरकार - दिल्ली सरकार ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत के सहयोग से हाल ही में दिल्ली के जी बी पंत अस्पताल में ऑक्सीजन उत्पादन सुविधा का निर्माण किया है. ऑक्सीजन प्लांट प्रेशर स्विंग सोखना तकनीक का उपयोग करके प्रति मिनट लगभग 1,000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है.

प्रश्न 4. IWF यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में सनापति गुरुनायडू ने कितने किलोग्राम वर्ग इवेंट में गोल्ड मैडल जीता है?

45 किलोग्राम
55 किलोग्राम
65 किलोग्राम
75 किलोग्राम

उत्तर: 55 किलोग्राम - मेक्सिको के लियोन में आयोजित IWF यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय भारोत्तोलक सनापति गुरुनायडू ने 55 किलोग्राम वर्ग इवेंट में गोल्ड मैडल जीता है. उन्होंने स्नैच में 104 किलोग्राम भार उठाकर रजत और क्लीन एंड जर्क में 126 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता है.

प्रश्न 5. भारत के नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में पावो नूरमी खेलों में कितने मीटर की दूरी पर भाला फेंक के साथ नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है?

59.30 मीटर
69.30 मीटर
79.30 मीटर
89.30 मीटर

उत्तर: 89.30 मीटर - भारत के नीरज चोपड़ा ने हाल ही में फिनलैंड में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर की दूरी पर भाला फेंक के साथ नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले नीरज चोपड़ा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड 88.07 मीटर था जो उन्होंने पिछले साल मार्च में पटियाला में बनाया था.

प्रश्न 6. निम्न में से किस योजना के तहत भारत की पहली निजी ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई गई है?

आत्मनिर्भर भारत
जिज्ञासा योजना
पीएमकेवाई
भारत गौरव योजना

उत्तर: भारत गौरव योजना - भारत गौरव योजना के तहत हाल ही में भारत की पहली निजी ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई गई है. एक निजी ऑपरेटर द्वारा कोयंबटूर और शिरडी के बीच संचालित होने वाली पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है. भारतीय रेलवे ने थीम आधारित भारत गौरव ट्रेन का संचालन नवंबर 2021 में शुरू किया था.

प्रश्न 7. इनमे से किस कंपनी ने हाल ही में महिला संस्थापकों के लिए स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की है?

मेटा
ट्विटर
माइक्रोसॉफ्ट
गूगल

उत्तर: गूगल - गूगल कंपनी ने हाल ही में महिला संस्थापकों के लिए स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की है. यह कार्यक्रम उन्हें धन उगाहने और काम पर रखने जैसी चुनौतियों का समाधान करने में मदद करेगा. गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर इंडिया – वीमेन फाउंडर्स जुलाई-2022 से सितम्बर-2022 तक चलेगी.

प्रश्न 8. 17 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

सूखा व मरुस्थलीकरण नियंत्रण दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व शिक्षा दिवस
विश्व महिला दिवस

उत्तर: सूखा व मरुस्थलीकरण नियंत्रण दिवस - 17 जून को विश्वभर में सूखा व मरुस्थलीकरण नियंत्रण दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) मनाया जाता है. यह दिवस मरुस्थलीकरण और सूखे की उपस्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मरुस्थलीकरण को रोकने तथा सूखे से उबरने के तरीकों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 9. विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2022 निम्नलिखित में से किस संगठन द्वारा प्रकाशित की जाती है?

प्रबंधन विकास संस्थान
विश्व आर्थिक मंच
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
विश्व बैंक

उत्तर: प्रबंधन विकास संस्थान - विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2022 प्रबंधन विकास संस्थान (IMD) द्वारा संकलित और प्रकाशित की जाती है। भारत ने एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज वृद्धि देखी है, वार्षिक विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 पर 43 वें से 37 वें स्थान पर छह स्थान की छलांग के साथ। डेनमार्क को हाल ही में जारी विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 में शीर्ष स्थान मिला है। यह शीर्ष पर पहुंच गया है।

प्रश्न 10. विश्व किडनी कैंसर दिवस कब मनाया जाता है?

जून 14
जून 15
जून 16
जून 17

उत्तर: जून 16 - 16 जून को विश्व किडनी कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। किडनी कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों में होने वाले 10 सबसे आम कैंसर में से एक है। किडनी कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो किडनी में तब शुरू होता है जब शरीर में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं। कुल मिलाकर, पुरुषों में गुर्दे के कैंसर के विकास के लिए आजीवन जोखिम 46 में से 1 (2.02 प्रतिशत) है, और महिलाओं में, यह लगभग 80 में से 1 (1.03 प्रतिशत) है। इस प्रकार यह सही उत्तर है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –17 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post