-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1.निम्न में से किस आईआईटी संस्थान के शोधकर्ताओं ने कैंसर का पता लगाने के लिए AI बेस्ड टूल “PIVOT” विकसित किया है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
आईआईटी खडगपुर
आईआईटी मद्रास

उत्तर: आईआईटी मद्रास - आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने हाल ही में कैंसर का पता लगाने के लिए AI बेस्ड टूल "PIVOT" विकसित किया है. यह PIVOT रोगियों में कैंसर पैदा करने वाले जीन की भविष्यवाणी करने में सक्षम है.

प्रश्न 2. निम्न में से किसने हाल ही में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एमडी के रूप में कार्यभार संभाला है?

संदीप माथुर
संजय सिंह
अजय सिंह
राजेंद्र प्रसाद

उत्तर: राजेंद्र प्रसाद - नवंबर 2017 से NHSRCL के साथ परियोजना निदेशक के रूप में कार्यरत रहे राजेंद्र प्रसाद ने हाल ही में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एमडी के रूप में कार्यभार संभाला है. जबकि राजेंद्र प्रसाद मुंबई अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना के सिविल इंजीनियरिंग कार्यों के समग्र प्रभारी हैं.

प्रश्न 3.इनमे से किस मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, गोवा शिपयार्ड लिमिटेड के अध्यक्ष और सीएमडी के रूप में ब्रजेश कुमार उपाध्याय को चुना गया है?

जनजातीय मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
महिला और बाल विकास मंत्रालय

उत्तर: रक्षा मंत्रालय - रक्षा मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, गोवा शिपयार्ड लिमिटेड के अध्यक्ष और सीएमडी के रूप में ब्रजेश कुमार उपाध्याय को चुना गया है. उनका पदभार ग्रहण करने की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, इस पद पर नियुक्त किया गया है.

प्रश्न 4. निम्न में से किस कंपनी ने आईआईएससी बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ साझेदारी की है?

माइक्रोसॉफ्ट
गूगल
फेसबुक
नोकिया

उत्तर: नोकिया - नोकिया ने हाल ही में आईआईएससी बेंगलुरु में नेटवर्क रोबोटिक्स में नोकिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ साझेदारी की है. जिससे रोबोटिक्स और उन्नत संचार प्रौद्योगिकियों से जुड़े अंतर-अनुशासनात्मक अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 5.भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में किस बैंक पर 5.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?

केनरा बैंक
यस बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
फेडरल बैंक

उत्तर: फेडरल बैंक - भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में नियामक अनुपालन में कमियों के कारण फेडरल बैंक 5.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई निदेश, 2016 के उल्लंघन के लिए सख्त दंड का प्रावधान है.

प्रश्न 6.“भारतीय इंटरनेट के जनक और किसके पूर्व अध्यक्ष बृजेंद्र के सिंघल का हाल ही में निधन हो गया है?

बीएसएनएल
वीएसएनएल
रिलायंस जियो
एयरटेल

उत्तर: वीएसएनएल - "भारतीय इंटरनेट के जनक और विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) के पूर्व अध्यक्ष बृजेंद्र के सिंघल का हाल ही में 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे अपने मजबूत विचारों और स्थापना पर निडरता के लिए जाने जाते थे.

प्रश्न 7.निम्न में से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस का हाल ही में निधन हो गया है?

मालदीव
चीन
अंगोला
इंडोनेशिया

उत्तर: अंगोला - अंगोला के पूर्व राष्ट्रपति जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस का हाल ही में निधन हो गया है. वह अफ्रीका के सबसे लंबे समय तक राज्य के प्रमुखों में से एक थे, जिन्होंने अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में लगभग चार दशकों तक शासन किया था .

प्रश्न 8.इनमे से किस देश की पल्लवी सिंह ने दक्षिण कोरिया में आयोजित फाइनल में मिसेज यूनिवर्स डिवाइन का खिताब जीता है?

भारत
बांग्लादेश
श्री लंका
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: भारत - भारत की पल्लवी सिंह ने हाल ही में दक्षिण कोरिया में आयोजित फाइनल में मिसेज यूनिवर्स डिवाइन का खिताब जीता है. वह कानपुर, भारत की रहने वाली हैं और उन्होंने इस प्रतियोगिता में अपने देश को गौरवान्वित किया है, जिसमें 110 देशों ने भाग लिया था.

प्रश्न 9.निम्नलिखित में से किस देश ने हाल ही में अधिक विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यात्रियों के लिए "डिजिटल घुमंतू वीजा" की घोषणा की है?

स्पेन
जर्मनी
फिनलैंड
इंडोनेशिया

उत्तर: इंडोनेशिया -इंडोनेशिया ने अधिक विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यात्रियों के लिए "डिजिटल घुमंतू वीजा" की घोषणा की है। डिजिटल खानाबदोश अलग-अलग स्थानों की यात्रा करते हुए और अपनी अर्जित आय को उस देश में खर्च करते हुए दूर से काम करते हैं जहां वे यात्रा कर रहे हैं।

प्रश्न 10. सबसे पुराना यूरोपीय मानव जीवाश्म हाल ही में _____ में पाया गया था।

स्पेन
जर्मनी
इंगलैंड
फ्रांस

उत्तर: स्पेन - हाल ही में उत्तरी स्पेन में जबड़े की हड्डी का एक टुकड़ा खोजा गया था। माना जाता है कि यह यूरोप में आज तक पाए जाने वाले मानव पूर्वज का सबसे पुराना ज्ञात जीवाश्म है। अटापुर्का पर्वत श्रृंखला में एक पुरातात्विक स्थल पर पाया गया जीवाश्म लगभग 1.4m वर्ष पुराना था।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post