-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किसने हाल ही में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) पर डाटा जारी किया है?

निति आयोग
योजना आयोग
शिक्षा आयोग
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय

उत्तर: राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय - राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने हाल ही में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) पर डाटा जारी किया है. जिसके मुताबिक, जून 2022 में खुदरा महंगाई लगातार छठे महीने RBI की ऊपरी सहनशीलता सीमा से अधिक थी.

प्रश्न 2. चीन और किस देश के द्वारा सी गार्डियंस-2 समुद्री अभ्यास आयोजित किया गया है?

जापान
ताइवान
अफगानिस्तान
पाकिस्तान

उत्तर: पाकिस्तान - पाकिस्तान और चीन के द्वारा हाल ही में सी गार्डियंस-2 समुद्री अभ्यास आयोजित किया गया है. इसका आयोजन पाकिस्तान नौसेना और चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी द्वारा किया गया है. इसका उद्देश्य रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना और दोनों देशों की नौसेनाओं की नौसेना क्षमताओं को बढ़ाना है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस देश की सरकार ने मरणोपरांत पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को सुप्रीम आर्डर ऑफ़ द क्राईसेंथमम से सम्मानित किया है?

ऑस्ट्रेलिया सरकार
जापान सरकार
चीन सरकार
अफ्रीका सरकार

उत्तर:जापान सरकार - जापान सरकार ने हाल ही में मरणोपरांत पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को सुप्रीम आर्डर ऑफ़ द क्राईसेंथमम से सम्मानित किया है. वे जापान के सबसे लंबे समय तक कार्य करने वाले प्रधानमंत्री थे. शिंजो आबे की 8 जुलाई, 2022 को हत्या कर दी गई थी.

प्रश्न 4. निम्न में से किस बैंक ने रुपये में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए मैकेनिज्म पेश किया है?

बैंक ऑफ़ इंडिया
केनरा बैंक
यस बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक - भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देगा और भारत से निर्यात पर जोर देने के उद्देश्य से रुपये में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए मैकेनिज्म पेश किया है. हालांकि, रुपये में भुगतान करने के लिए बैंकों को RBI के विदेशी मुद्रा विभाग से पूर्वानुमति लेनी होगी.

प्रश्न 5. निम्न में से किस वर्ष तक द्वारका एक्सप्रेसवे, देश का पहला एलिवेटेड बन जायेगा?

2023
2024
2025
2026

उत्तर: 2023 - सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है की वर्ष 2023 तक द्वारका एक्सप्रेसवे, देश का पहला एलिवेटेड बन जायेगा. द्वारका एक्सप्रेसवे दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे और मुख्य रूप से पश्चिमी दिल्ली के यात्रियों से गंभीर यातायात भीड़ का अनुभव करने वाली मुख्य सड़कों पर दबाव कम करेगा.

प्रश्न 6. पीईएसबी ने हाल ही में किसे रेलटेल के सीएमडी के रूप में चयन किया है?

संदीप सिंह
संजय माथुर
अजय सिंह
संजय कुमार

उत्तर: संजय कुमार - सार्वजनिक उद्यम के चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने हाल ही में रेलटेल के सीएमडी के रूप में आरसीआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद के लिए संजय कुमार का चयन किया है. वे सिग्नल इंजीनियर्स की भारतीय रेलवे सेवा के एक अधिकारी हैं.

प्रश्न 7. हाल ही में किसे पोर्टफोलियो कंपनियों में से एक यूरेका फोर्ब्स का प्रमुख नियुक्त किया गया है?

विजय सिंह
संजय माथुर
विजय हस्तिन
प्रतीक पोटा

उत्तर: प्रतीक पोटा - पीई फर्म एडवेंट इंटरनेशनल ने अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों में से एक यूरेका फोर्ब्स का प्रमुख प्रतीक पोटा को नियुक्त किया है. वे फोर्ब्स में प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में शामिल होंगे.

प्रश्न 8. निम्न में से कौन सा हवाई अड्डा देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डा बनाया जा रहा है?

कोच्ची हवाई अड्डा
मुंबई हवाई अड्डा
दिल्ली हवाई अड्डा
लेह हवाई अड्डा

उत्तर: लेह हवाई अड्डा - भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा लेह हवाई अड्डा देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डा बनाया जा रहा है. जो भारत में पहला है। सोलर पीवी प्लांट के साथ हाइब्रिडाइजेशन में "जियोथर्मल सिस्टम" नए एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में हीटिंग और कूलिंग उद्देश्यों के लिए प्रदान किया जाएगा.

प्रश्न 9. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) को मुख्य रूप से _____ का संचालन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इन्फ्रारेड खगोल विज्ञान
दर्शनीय खगोल विज्ञान
यूवी खगोल विज्ञान
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: इन्फ्रारेड खगोल विज्ञान - नासा ने हाल ही में बहु-अरब डॉलर के जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा खींची गई पहली छवियों को जारी किया। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) एक अंतरिक्ष दूरबीन है जिसे मुख्य रूप से अवरक्त खगोल विज्ञान का संचालन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अंतरिक्ष में सबसे बड़ा ऑप्टिकल टेलीस्कोप है; इसका बहुत बेहतर अवरक्त संकल्प और संवेदनशीलता हबल स्पेस टेलीस्कॉप के लिए बहुत पुरानी, ​​​​दूर, या बेहोश वस्तुओं को देखने की अनुमति देती है।

प्रश्न 10. पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बाबा बैद्यनाथ धाम में पूजा-अर्चना की है. यह निम्नलिखित में से किस भारतीय राज्य में स्थित है?

बिहार
झारखंड
मध्य प्रदेश
छत्तीसगढ

उत्तर: झारखंड - प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 12 जुलाई, 2022 को देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम में पूजा की। बाबा बैद्यनाथ धाम भारत के झारखंड राज्य में स्थित है। इस प्रकार यह सही उत्तर है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post