-->
बालों का झड़ना रोकने के लिए पपीते के हेयर मास्‍क का कर सकते हैं इस्तेमाल

बालों का झड़ना रोकने के लिए पपीते के हेयर मास्‍क का कर सकते हैं इस्तेमाल


Papaya Hair Mask : पपीते से न केवल फेस पैक बना सकते हैं बल्कि इससे हेयर मास्क भी बना सकते हैं. पपीते के हेयर मास्क में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. ये रूखे बेजान बालों के लिए फायदेमंद है

बालों का झड़ना रोकने के लिए पपीते के हेयर मास्‍क का कर सकते हैं इस्तेमाल
पपीते का हेयर मास्क

पपीता कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. ये हमारी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है. ये विटामिन ए और सी से भरपूर होता है. ये अपने पौष्टिक लाभों के लिए जाने जाते हैं. पपीते से न केवल फेस पैक बना सकते हैं बल्कि इससे हेयर मास्क भी बना सकते हैं. पपीते के हेयर मास्क में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. ये रूखे बेजान बालों के लिए फायदेमंद है. आइए जानें किस तरह बना सकते हैं पपीते से हेयर मास्क.

नारियल तेल और पपीते का हेयर मास्क – एक ब्लेंडर में कुछ ताजे पपीते के टुकड़े डालें और पपीते का पल्प तैयार करें. एक बाउल में 2 चम्मच पपीते का गूदा लें और इसमें उतनी ही मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं. इससे अपने स्कैल्प की मसाज करें. पपीते के हेयर मास्क को लगभग एक घंटे के लिए लगा रहने दें. माइल्ड शैम्पू से धो लें. सप्ताह में एक या दो बार इसे दोहराएं.

दही के साथ पपीता हेयर मास्क – पपीते का पल्प बनाने के लिए कुछ पपीते के क्यूब्स को ब्लेंड करें. पपीते के गूदे को छलनी की सहायता से निचोड़ कर एक कन्टेनर में भरकर रख लीजिए. 2 चम्मच पपीते का रस लें और इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं. पपीते के इस हेयर मास्क को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें. अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और इसे लगभग 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. हर हफ्ते एक बार दोहराएं.

जैतून के तेल के साथ पपीता हेयर मास्क – पपीते के कुछ क्यूब्स को मिलाकर पपीते का गूदा तैयार करें. इसके अलावा आप पपीते के क्यूब्स को कांटे से मैश कर सकते हैं और पपीते का गूदा तैयार कर सकते हैं. एक बाउल में 2 चम्मच पपीते का गूदा लें और इसमें बराबर मात्रा में जैतून का तेल मिलाएं. पपीता हेयर मास्क तैयार करने के लिए एक साथ मिलाएं. इससे अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें और इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें. इस पपीते के हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं.

एलोवेरा के साथ पपीता हेयर मास्क – पपीते का पल्प बनाने के लिए कुछ पपीते के क्यूब्स को ब्लेंड करें. पपीते के गूदे को छलनी की सहायता से निचोड़ कर एक कन्टेनर में भरकर रख लीजिए. पपीते के रस में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और पपीते का हेयर मास्क तैयार करने के लिए सामग्री को एक साथ मिलाएं. इससे अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें और अपने बालों को शावर कैप से ढक लें. इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें. माइल्ड शैम्पू से धो लें और इस प्रक्रिया को हर हफ्ते कम से कम एक बार दोहराएं.

शहद और नारियल के दूध के साथ पपीता हेयर मास्क – पपीते का पल्प बनाने के लिए आधा कप पके हुए पपीते के क्यूब्स लें और इन्हें ब्लेंड करें. इसे बाहर निकालें और इसमें आधा कप नारियल का दूध और एक छोटा चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाएं. पपीते का हेयर मास्क बनाने के लिए सभी चीजों को एक साथ मिलाएं. इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें. माइल्ड शैम्पू से धो लें और पूरी प्रक्रिया को हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं.

0 Response to "बालों का झड़ना रोकने के लिए पपीते के हेयर मास्‍क का कर सकते हैं इस्तेमाल"

Post a Comment

Slider Post