-->
Benefits of Pomegranate : सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार

Benefits of Pomegranate : सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार


Benefits of Pomegranate : अनार का जूस हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसे आप अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं

Benefits of Pomegranate : सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार
त्वचा के लिए अनार के लाभ

अनार एक स्वादिष्ट फल है. ये फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अनार आपकी त्वचा और आपकी सेहत के लिए लाभकारी है. ये कई सौंदर्य लाभों से भरपूर होता है. अनार हमारे रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और हृदय में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है. ये हमारी खूबसूरती को बढ़ाने मदद करता है. इसे आप अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

मुलायम त्वचा के लिए – मुलायम त्वचा के लिए अनार का इस्तेमाल कर सकते हैं. मुलायम त्वचा पाने के लिए अनार के फेस पैक को आजमा सकते हैं. एक बाउल में अनार के दाने डालकर इसका पेस्ट बना लें. पैक बनाने के लिए थोड़ा दूध और शहद मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अनार हमारी त्वचा से मृत कोशिकाओं और खुरदरेपन को दूर करता है. ये हमारी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देता है. ये आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है, इसलिए ये अच्छी मात्रा में हीमोग्लोबिन प्रदान करता है जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जब त्वचा की कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है तो त्वचा कभी भी सुस्त और बेजान नहीं दिखती. इसलिए कोशिश करें कि अनार का इस्तेमाल अपने चेहरे के साथ-साथ अपनी डाइट में भी करें.

होठों के लिए अनार – हम सभी सुंदर होंठ चाहते हैं, लेकिन पोषक तत्वों की कमी के कारण होंठ फटे और रूखे हो जाते हैं. इसलिए आप अपने होठों को गुलाबी और खूबसूरत रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करें. ये एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन के, विटामिन सी आदि से भरपूर होता है जो स्वस्थ होंठों के लिए बहुत जरूरी होता है.

ग्लोइंग त्वचा के लिए अनार – अनार आपकी रक्त वाहिकाओं के साथ-साथ आपकी त्वचा की कोशिकाओं को बड़ी मात्रा में मिनरल प्रदान करता है. ये आयरन से भरपूर होता है. इसके पोषक तत्व आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाते हैं जिससे आपकी त्वचा में ग्लो आता है. अनार पानी का भी एक अच्छा स्रोत है. ये त्वचा को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है.

त्वचा की बढ़ती उम्र का इलाज करने के लिए – अनार एंटी ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस है. एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. ये कोलेजन को बढ़ावा देते हैं. ये लंबे समय तक त्वचा को जवां बनाए रखते हैं. अनार हमारे खून को भी साफ करता है. इस तरह पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स आदि से छुटकारा पाने में मदद करता है.

0 Response to "Benefits of Pomegranate : सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार"

Post a Comment

Slider Post