-->
Monsoon Dessert Recipes : मॉनसून में इन स्वादिष्ट मिठाईयों का ले सकते है आनंद

Monsoon Dessert Recipes : मॉनसून में इन स्वादिष्ट मिठाईयों का ले सकते है आनंद


Monsoon Dessert Recipes : बारिश के मौसम में आप कई स्वादिष्ट डेजर्ट घर पर बना सकते हैं. आइए जानें मॉनसून के दौरान आप किन मिठाईयों का आनंद ले सकते हैं

Monsoon Dessert Recipes : मॉनसून में इन स्वादिष्ट मिठाईयों का ले सकते है आनंद
मॉनसून में बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां

मॉनसून में पकौड़े, समोसा और तली हुई सभी नमकीन व्यंजनों का सेवन किया जाता है. इस मौसम में आप कई स्वादिष्ट डेजर्ट का भी सेवन कर सकते हैं. ऐसे में आप गुलाब जामुन से लेकर मालपुआ तक कई तरह की मिठाइयां घर पर बना सकते हैं. आइए जानें मॉनसून के दौरान आप किन डेजर्ट का आनंद ले सकते हैं.

घेवर – घेवर एक पारंपरिक राजस्थानी मिठाई है. सावन के महीने में खासतौर पर रक्षाबंधन और तीज के मौके पर इस मिठाई को पसंद किया जाता है. इसे देसी घी में पकाकर चाशनी में तब तक भिगोया जाता है, जब तक कि चाशनी अंदर न आ जाए. घेवर में रबड़ी, मलाई, मावा और फलों सहित कई टॉपिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एक स्वादिष्ट मिठाई है

रबड़ी के साथ मालपुआ – ये एक पारंपरिक उत्तर भारतीय मिठाई है. जो एक पैन केक की तरह होती है. इसे मीठे दूध या फिर कहें कि रबड़ी के साथ परोसा जाता है. बरसात के दिनों में आप इस मिठाई का आनंद ले सकते हैं.

बालूशाही – बालूशाही डोनट की तरह होती है, लेकिन इसका स्वाद एक जैसा नहीं है. इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है. मैदे से बने इस व्यंजन को घी में डीप फ्राई किया जाता है. इसके बाद चीनी की चाशनी में डुबोकर ये मिठाई बनाई जाती है.

लवंग लतिका – मैदा, खोया, जायफल पाउडर, नारियल, घी, मेवा, किशमिश, इलायची, लौंग और चीनी के साथ एक पारंपरिक बंगाली मिठाई, लवंग लतिका बनाई जाती है. बंगाली में, लवंग का मतलब है लौंग जो एक सुगंधित मसाला है. ये एक बेहद स्पेशल और स्वादिष्ट मिठाई है.

सूजी हलवा –  बरसात के दिनों में हलवा खाने का अलग ही मजा है. हलवा बहुत ही आसानी से बन जाता है. इसे सूजी या आटे से बना सकते हैं. ऐसे सुहावने मौसम में मीठा खाने का मन है तो सूजी का हलवा बना सकते हैं. गर्मागर्म हलवा इस मौसम को और भी खुशनुमा बना देगा.

पायसम – ये रेसिपी उत्तर भारत में खीर के रूप में भी जानी जाती है. ये दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय डेजर्ट है. चावल, दूध, चीनी या गुड़ और कभी-कभी खोये से बनी ये मिठाई बेहद लाजवाब होती है. गर्मागर्म खाने पर ये और स्वादिष्ट लगता है.

शाही टुकड़ा – शाही टुकड़ा अवधी व्यंजनों का एक हिस्सा है. शाही मिठाई डीप फ्राई ब्रेड और रबड़ी से तैयार की जाती है. इसके लिए आपको दूध, चीनी, इलायची पाउडर, केसर का पानी, इलायची और कुछ मेवों की आवश्यकता होती है.

गुलाब जामुन – खाने के बाद गर्मागर्म गुलाब जामुन डजर्ट के तौर पर बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. मॉनसून के दौरान इसे खाने का आनंद दोगुना हो जाता है. ये स्वादिष्ट मिठाई पारंपरिक रूप से खोया, चीनी और सूखे मेवे से बनाई जाती है. इसे चीनी की चाशनी में भिगो कर परोसा जाता है.

0 Response to "Monsoon Dessert Recipes : मॉनसून में इन स्वादिष्ट मिठाईयों का ले सकते है आनंद"

Post a Comment

Slider Post