-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
इम्यूनिटी को बढ़ाने और बनाने के लिए ये हैं सबसे अच्छे तरीके, आज ही कीजिए अपनी रूटीन में शामिल

इम्यूनिटी को बढ़ाने और बनाने के लिए ये हैं सबसे अच्छे तरीके, आज ही कीजिए अपनी रूटीन में शामिल



बिल्डिंग इम्यूनिटी अब पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण है. Covid​​-19 वायरस के साथ लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए ये एक प्रभावी तरीका है. स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी बनाए रखने से संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी

इम्यूनिटी को बढ़ाने और बनाने के लिए ये हैं सबसे अच्छे तरीके, आज ही कीजिए अपनी रूटीन में शामिल
Immunity Booster

बिल्डिंग इम्यूनिटी अब पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण है. Covid​​-19 वायरस के साथ लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए ये एक प्रभावी तरीका है. स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी बनाए रखने से संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी.

आयुष मंत्रालय ने COVID-19 संक्रमण से बचाने के लिए कुछ उपाय साझा किए जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इन उपायों को आयुर्वेद में प्रभावी माना जाता है. अपनी इम्यूनिटी बनाने और बढ़ाने के कुछ तरीकों को आप यहां से समझ सकते हैं.

1. आयुष मंत्रालय सुझाव देता है कि घर का बना खाना खाएं. भोजन में जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसाले शामिल होने चाहिए. भोजन में सूखे अदरक और लहसुन को भी शामिल करना चाहिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आंवला खाना चाहिए.

2. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए, 20 ग्राम च्यवनप्राश को दिन में दो बार खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध भी पीना चाहिए जो 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा टी स्पून हल्दी पाउडर मिलाकर बनाया जाता है.

3. 150 मिलीलीटर पानी में तुलसी, दालचीनी, सूखी अदरक और काली मिर्च से बना हर्बल चाय या काढ़ा पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण होता है. आप इसमें गुड़, किशमिश और इलायची भी मिला सकते हैं.

4. सादे पानी या पुदीना या अजवाइन के पानी के साथ स्टीम थेरेपी भी इम्यूनिटी बनाने का एक अच्छा तरीका है और ड्राई कफ से राहत प्रदान करने में प्रभावी है.

5. आप दिन में एक या दो बार ऑयल पुलिंग थेरेपी कर सकते हैं. 1 टीस्पून नारियल या तिल का तेल मुंह में लें और इसे 2-3 मिनट तक घुमाएं और फिर थूक दें. गर्म पानी से कुल्ला करें. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप सुबह-शाम नारियल का तेल, तिल का तेल या गाय का घी भी अपनी नाक में डाल सकते हैं.

इन उपायों के अलावा, नीचे दिए गए कुछ विटामिन हैं जो इम्यूनिटी के निर्माण और आपको स्वस्थ रखने के लिए बेहतरीन हैं.

विटामिन बी 6

ये विटामिन इम्यून सिस्टम में बायोकेमिकल रिएक्शन्स का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है. चिकन और ठंडे पानी की मछली जैसे कि सैल्मन और टूना, हरी सब्जियां और छोले जैसे फूड्स इस विटामिन से भरपूर होते हैं.

विटामिन ई

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को संक्रमण से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करता है. विटामिन ई से भरपूर फूड्स में नट्स, बीज और पालक शामिल हैं.

विटामिन सी

विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा है. संतरे, अंगूर, कीनू, स्ट्रॉबेरी, बेल पेपर्स, पालक, केल और ब्रोकोली जैसे फूड्स इस विटामिन में रिच हैं.

0 Response to "इम्यूनिटी को बढ़ाने और बनाने के लिए ये हैं सबसे अच्छे तरीके, आज ही कीजिए अपनी रूटीन में शामिल"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post