-->
COVID-19 : क्या आपका टेस्ट आया है पॉजिटिव? जानिए कितने दिनों बाद आप दूसरों से मिल सकते हैं

COVID-19 : क्या आपका टेस्ट आया है पॉजिटिव? जानिए कितने दिनों बाद आप दूसरों से मिल सकते हैं


भारत एक विनाशकारी दूसरी COVID-19 लहर के बीच में है जिसने देश के हेल्थ स्ट्र्क्चर और मोर्चे पर खड़े फ्रंटलाइन वॉरियर्स यानी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ्स पर बहुत बोझ डाल दिया है

COVID-19 : क्या आपका टेस्ट आया है पॉजिटिव? जानिए कितने दिनों बाद आप दूसरों से मिल सकते हैं
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत एक विनाशकारी दूसरी COVID-19 लहर के बीच में है जिसने देश के हेल्थ स्ट्र्क्चर और मोर्चे पर खड़े फ्रंटलाइन वॉरियर्स यानी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ्स पर बहुत बोझ डाल दिया है. COVID-19 मामलों की वजह से देश में एक दिन में 4 लाख से ज्यादा केसेज सामने आए हैं और लगातार दूसरे दिन भी 4 लाख से ज्यादा मामले देखे गए हैं.

दूसरी लहर में, डबल म्यूटेंट स्ट्रेन कहर बरपा रहा है और रोगियों की श्वसन प्रणाली पर गंभीर रूप से हमला कर रहा है, जिसकी वजह से देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत कई गुना बढ़ गई है. हालांकि, कई मरीज डॉक्टरों के पूर्व परामर्श और अपने घरों में उचित दवा के साथ इस बीमारी से उबर रहे हैं.

इस बीच, COVID-19 की इस दूसरी लहर के दौरान लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. उनमें से ये सवाल है कि कितने दिनों तक, एक COVID-19 ​​पॉजिटिव रोगी दूसरों को ये बीमारी फैला सकता है? डॉ. विनीत चड्ढा ने लोगों के इस सवाल का जवाब एक वेबिनार के दौरान दिया जहां उन्होंने कहा कि एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे लोगों में COVID-19 का ट्रांसमिशन 10 दिनों के बाद नहीं के बराबर हो जाता है.

डॉ. विनीत चड्ढा ने ये भी कहा कि अगर संक्रमित व्यक्ति बिना किसी बुखार के 4-5 दिनों के लिए कोई लक्षण दिखाना बंद कर देता है, तो उसे नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट की जरूरत नहीं है, जिसका मतलब ये है कि कोरोनावायरस से हुए इनफेक्शन से अगर आप एक हफ्ते या 10 दिनों के बाद ठीक महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि आप वायरस से उबर चुके हैं.

सिंगापुर के नेशनल सेंटर फॉर इन्फेक्शस डिजीज (NCID) के जरिए पिछले साल किए गए एक अध्ययन में ये दावा किया गया था कि मरीज 10 दिनों के बाद संक्रमण से मुक्त होता है. शोधकर्ताओं ने कई अस्पतालों में भर्ती 73 संक्रमित व्यक्तियों से वायरस फैलने के जोखिम का आंकलन किया. उन्होंने पाया कि लक्षणों की शुरुआत के सात दिन बाद तक, रोगी में वायरस के बढ़ने और हवा में फैलने की संभावना अधिक होती है, लेकिन आठवें से दसवें दिन के भीतर, वायरस कमजोर होने लगता है और 11वें दिन तक पूरी तरह से नष्ट हो जाता है.

हालांकि, गंभीर रूप से बीमार रोगियों को लंबे समय तक अच्छी तरह से देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए, 11 दिनों के बाद उन्हें छोड़ना उचित नहीं है, भले ही वो दूसरों को संक्रमण न फैलाएं, उनका अपना जीवन खतरे में है और उन्हें उचित दवा की जरूरत है.

0 Response to "COVID-19 : क्या आपका टेस्ट आया है पॉजिटिव? जानिए कितने दिनों बाद आप दूसरों से मिल सकते हैं"

Post a Comment

Slider Post