-->
Axis की नई स्कीम में पैसा लगाकर मोटी कमाई का मौका! 5000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत, आखिरी तारीख 10 मई

Axis की नई स्कीम में पैसा लगाकर मोटी कमाई का मौका! 5000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत, आखिरी तारीख 10 मई


एक्सिस म्यूचुअल फंड की नई स्कीम 30 अप्रैल को निवेश के लिए खुल गई है. इसमें 5000 रुपये के साथ शुरुआत की जा सकती है

Axis की नई स्कीम में पैसा लगाकर मोटी कमाई का मौका! 5000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत, आखिरी तारीख 10 मई
सांकेतिक तस्वीर

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने नए फंड- ‘एक्सिस हेल्थकेयर ईटीएफ’ की घोषणा की है. नया फंड ऑफर (NFO), 30 अप्रैल, शुक्रवार को खुल गया. इस फंड का पैसा हेल्थकेयर सेक्टर की कंपनियों में लगेगा. ये ओपन-एंडेड ईटीएफ स्कीम 10 मई को बंद होगी. निफ्टी हेल्थकेयर इंडेक्स को ट्रैक करेगा और इसका प्रबंधन एक्सिस एएमसी के हेड-इक्विटी, जिनेश गोपानी द्वारा किया जाएगा.

हेल्थकेयर सेक्टर की 20 बड़ी कंपनियों में होगा निवेश

निफ्टी हेल्थकेयर इंडेक्स की 20 सबसे बड़ी हेल्थकेयर कंपनियों को फंड में शामिल किया गया है, जिसमें अस्पताल, डायग्नोस्टिक्स प्लेयर, फ़ार्मास्युटिकल निर्माता और आरएंडडी जैसी कंपनियां है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना के इस संकट के बीच हेल्थकेयर सेक्टर का महत्वपूर्ण योगदान है. आने वाले कुछ साल तक इसमें अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है.

आइए अब जानते हैं कि ईटीएफ होता है क्या है?

अगर आसान शब्दों में कहें तो ईटीएफ या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड शेयरों के एक सेट में निवेश करते हैं. आमतौर पर ये एक खास इंडेक्स को ट्रैक करते हैं. जैसे एक्सिस अब हेल्थकेयर कंपनियों को ट्रैक कर रहा है. ये ईटीएफ म्यूचुअल फंड जैसे होते हैं.

लेकिन, दोनों में बड़ा अंतर यह है कि ईटीएफ को केवल स्टॉक एक्सचेंज से खरीदा या बेचा जा सकता है. जिस तरह आप शेयरों को खरीदते हैं.ठीक वैसे ही आप एक्सचेंज के कारोबारी घंटों के दौरान ईटीएफ को भी खरीद सकते हैं.

कितनी होगी कमाई

ईटीएफ के पोर्टफोलियो में तमाम तरह की सिक्योरिटीज होती हैं. इनका रिटर्न इंडेक्स जैसा होता है. ये शेयर बाजार पर लिस्ट होते हैं. वहां इन्हें खरीदा और बेचा जा सकता है.

अगर आसान शब्दों में कहें तो जिस तरह दूध के दाम बढ़ जाने से पनीर और घी महंगे हो जाते हैं. ठीक वैसे ही ईटीएफ में भी इंडेक्स के चढ़ने-उतरने का असर होता है.

यानी ईटीएफ का रिटर्न और रिस्क बीएसई सेंसेक्स जैसे इंडेक्स या सोने जैसे एसेट में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है.

कैसे करें निवेश

ईटीएफ पहले एनएफओ के रूप में आता है. फिर ये शेयर बाजार में लिस्ट होते हैं. एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है.

इसके जरिये कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है. ट्रेडिंग पोर्टल या स्टॉक ब्रोकर के जरिये शेयर बाजार पर ईटीएफ की खरीद-फरोख्त होती है.

एनएफओ क्या होता है

एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है. इसके जरिए कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है.

एनएफओ ओपन एंडेड या क्लोज्ड एंडेड होते हैं. ओपन एंडेड फंड सब्सक्रिप्शन के लिए दोबारा खुलते हैं. खुलने के बाद इसमें किसी भी दिन निवेश का विकल्प रहता है.

यह निवेश मौजूदा नेट एसेट वैल्यू (NAV) पर किया जाता है. वहीं, क्लोज्ड एंडेड फंड में सिर्फ ऑफर पीरियड के दौरान ही निवेश किया जा सकता है.

0 Response to "Axis की नई स्कीम में पैसा लगाकर मोटी कमाई का मौका! 5000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत, आखिरी तारीख 10 मई"

Post a Comment

Slider Post