रेंज में मिला तेंदुए का शव, वन विभाग ने पोस्टमार्टम के बाद बिसरा जांच के लिये भेजा सेंपल

-सबलगढ़ की जवाहरगढ़ वन रेंज में मृत मिला तेंदुआ
-शव पर कोई चोट के निशान नहीं
-मुरैना वन विभाग ने पोस्ट मार्टम के बाद किया अंतिम संस्कार
-बिसरा जांच के लिए जबलपुर भेजा सेंपल

मुरैना/ एक तरफ तो मध्य प्रदेश को सबसे ज्यादा तेंदुए होने की बिना पर टाइगर स्टेट के साथ साथ तेंदुआ स्टेट की भी उपाधि मिल गई है। लेकिन, इनकी सुरक्षा को लेकर वन विभाग की नाकामी भी लगातार सामने आ रही है। आए दिन यहां शेरों और तेंदुओं के शव देखने को मिल रहे हैं। देश-दुनिया में मध्य प्रदेश को ख्याति दिलाने वाले ये जानवर कहीं शिकार की भेंट चढ़ रहे हैं, तो कहीं हादसों की। लगातार इन्हें लेकर विभाग की मुस्तैदी की पौल खुलती आ रही है।

रेंज में मिला मादा तेंदुए का शव, मौत का कारण पता नहीं

ताजा मामला मध्य प्रदेश के सबलगढ़ के जवाहरगढ़ रेंज नंबर-2 से सामने आया, जहां रेंज में एक मादा तेंदुए का शव मिला है। तेंदुए का शव मिलने के बाद विभाग में खलबली मच गई। आनन फानन में जांच की गई, जिसके बाद विभाग ने तेंदुए की मौत शिकार के कारण होने से इंकार किया है।


बिसरा जांच के लिए जबलपुर भेजा सेंपल

विभागीय जांच के मुताबिक, तेंदुए के शव पर किसी प्रकार की चोट या घाव के निशान नहीं पाए गए हैं। हालांकि, अहतियाद और मौत के स्पष्ट कारणों का पता लगाने के लिये सोमवार को वन विभाग की ओर से तेंदुए का पोस्ट मार्टम कराया गया। इसके बाद उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। हालांकि, तेंदुए की मौत के कारणों को गहनता से समझने के लिये बिसरा जांच के लिए सेंपल जबलपुर भेजा जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

कोरोना का खौफ : भारत की सबसे बड़ी देहमंडी में पसरा सन्नाटा

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

Janta Curfew के बीच कोरोना के डर से युवक ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- सभी अपना टेस्ट कर लेना