You Tube को बनाएं पार्ट टाइम कमाई का जरिया, जानिए- कितने व्यूज पर शुरू हो जाती है इनकम?


आप भी अपने खुद के या अपने कंटेंट के एडिटेड वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको भी लगता है कि वो अपने खुद के या कोई अलग तरह के वीडियो बनाकर यू-ट्यूब डाल सकते हैं तो पैसे कमा सकते हैं.

You Tube को बनाएं पार्ट टाइम कमाई का जरिया, जानिए- कितने व्यूज पर शुरू हो जाती है इनकम?
आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

ये आपने बहुत लोगों से सुना होगा या पढ़ा होगा कि कई लोग यू-ट्यूब पर वीडियो कर पैसे कमा रहे हैं. ये बात सच है और खास बात ये है कि आप ऐसा करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आप भी अपने खुद के या अपने कंटेंट के एडिटेड वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको भी लगता है कि वो अपने खुद के या कोई अलग तरह के वीडियो बनाकर यू-ट्यूब डाल सकते हैं तो आप भी ऐसा कर सकते हैं. इससे आपको काफी फायदा हो सकता है और आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आप यूट्यूब से अच्छा पैसा कमाने चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस अपने वीडियो बनाकर यू-ट्यूब पर अपलोड करने हैं और कुछ टेक्निकल बातों का ध्यान रखना होगा. कुछ चीजों को ध्यान में रखकर आप आसानी से अपने व्यूज को पैसों में कंवर्ट कर सकते हैं. आइए जानते हैं यू-ट्यूब से पैसे कमाने का पूरा गणित आखिर है क्या…

कैसे वीडियो करने होंगे अपलोड?

वीडियो अपलोड करते वक्त ध्यान रखे कि उसका आइडिया अच्छा हो और लोगों को पसंद आने वाला है. साथ ही कोशिश करें कि वीडियो में कुछ भी अन्य वीडियो से क्रॉप किया हुआ नहीं होना चाहिए. आपका यूनिक कंटेंट ही आपकी ज्यादा इनकम में मदद करेगा. टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग्स पर खास ध्यान दें, क्योंकि इनसे ही यू-ट्यूब की रीच बढ़ती है. ये वीडियो आप जीमेल आईडी से चैनल बनाकर आसानी से अपलोड कर सकते हैं.

कब शुरू होती है कमाई?

बता दें कि हाल ही में यूट्यूब ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में काफी बदलाव किया था. पहले यूट्यूब पर कमाई के लिए न्यूनतम 10 हजार व्यूज चाहिए होते थे लेकिन नई पॉलिसी के तहत अब पिछले 12 महीनों में आपके चैनल पर वीडियोज कम से कम 4 हजार घंटे तक प्ले होने चाहिए. साथ ही इसमें सब्सक्राइबर की गणित भी होती है और आपके चैनल में कम से कम 1 हजार सब्सक्राइबर्स होने चाहिए. इसके बाद आप कमाई की शुरुआत कर सकते हैं.

कैसे होती है कमाई?

यूट्यूब से जो भी कमाई होती है, उसका 45 फीसदी हिस्सा यूट्यूब के पास जाता है और शेष 55 फीसदी आपके पास आएगा. यह कमाई आपके चैनल पर आ रहे विज्ञापनों के जरिए होती है. जैसे जैसे आपके वीडियो के व्यूज बढ़ते जाएंगे, वैसे वैसे इनकम में इजाफा होता जाएगा. साथ ही मार्केटिंग वीडियो से भी काफी कमाई होती है. इसमें कई कंपनी आपसे सीधे विज्ञापन करने के लिए संपर्क करती है, इसके बाद आप अच्छे से पैसे कमा सकते हैं.

व्यूज बढ़ाने की कोशिश करें

वीडियो अपलोड करने के बाद व्यूज सबसे ज्यादा अहम होता हैं. ऐसे में आप सोशल मीडिया, पर्सनल मार्केंटिग के जरिए इसका प्रचार कर सकते हैं और वीडियो पर व्यूज ला सकते हैं. जैसे आपके चैनल के सब्सक्राइब बढ़ते जाएंगे और वीडियो पर व्यूज, लाइक्स बढ़ते जाएंगे तो आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता