-->
मध्यप्रदेश के दाे जिले डेल्टा रैंकिंग में देश के टाॅप 5 में शुमार

मध्यप्रदेश के दाे जिले डेल्टा रैंकिंग में देश के टाॅप 5 में शुमार

 - देश में बड़वानी दूसरे और छतरपुर जिला तीसरे स्थान

- डेल्टा रैकिंग: देश के टॉप-5 में जिलों में मप्र के दो

भोपाल। राष्ट्रीय नीति आयोग की आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंकिंग में देश के टॉप-5 जिलों में मध्यप्रदेश के दो जिले शामिल हुए हैं। आयोग की ताजा डेल्टा रैंकिंग के मुताबिक, बड़वानी ने दूसरा तो छतरपुर ने तीसरा स्थान पाया है। यह रैंकिंग ओवरऑल प्रदर्शन में मिली है। नीति आयोग 112 आकांक्षी जिलों का विभिन्न मापदंडों पर मूल्यांकन करता है। इसके बाद सुधार का आकलन कर रैंकिंग जारी करता है। मई-2022 की रैकिंग में केवल छतरपुर था, जो दूसरेे नंबर पर था। इस बार छतरपुर तीसरे नंबर पर आया है।

delta_ranking.jpg

इधर,स्ट्रीट वेंडर्स आॅनलाइन लेनदेन में सबसे आगे है MP का ये शहर
वहीं दूसरी अाेर इससे पहले कारोबार में ऑनलाइन लेन-देन में देवास शहर अव्वल रहा था। यहां 60% से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर्स लेन-देन ऑनलाइन करते हैं। पीएम स्वनिधि योजना के तरह स्ट्रीट वेंडर्स को पूरा लेन-देन ऑनलाइन करना है। इससे रेटिंग बढ़ती है। भोपाल, इंदौर में 60% से कम वेंडर्स इस दायरे में आ पाए हैं।

दस हजार लौटाए, अब 10 हजार और मिलेंगे
पीएम स्वनिधि योजना दो साल से चल रही है। इसमें 5.47 लाख से ज्यादा कारोबारियों को उनके रोजगार-व्यापार संचालित और उसे आगे बढ़ाने के लिए दस हजार रुपए बिना किसी ब्याज और जमानत के सरकार ने दिए हैं। प्रदेश में करीब डेढ़ लाख कारोबारी ऐसे हैं, जिन्होंने अपने कारोबार से कमाई कर दस हजार रुपए सरकार को लौटा दिए हैं। इन्हें अब दस हजार रुपए और दिए जा रहे हैं।


यह मकसद: कारोबारियों को डिजिटलाइज्ड कर सरकार देश-प्रदेश में डिजिटल क्रांति लाना चाहती है। सरकार का मानना है कि जब कारोबारी ऑनलाइन लेन-देन करेंगे तो उपभोक्ता भी इस प्लेटफॉर्म को चुनेंगे। इससे ऑनलाइन लेन-देन पर जोर दिया जा रहा है।

नगर निगम : लेन-देन-
देवास : 61
भोपाल : 57
इंदौर : 53
सिंगरौली : 51
उज्जैन : 48
खंडवा : 47
बुरहानपुर : 42
ग्वालियर : 41

नगर निगम लेन-देन-
छिंदवाड़ा : 40
रतलाम : 40
रीवा : 40
कटनी : 39
सागर : 37
जबलपुर : 37
सतना : 34
मुरैना : 34
नए आवेदनों की छंटनी: नगरीय निकायों में नए आवेदनों की स्क्रूटनी फिर शुरू हो गई है। उन कारोबारियों को पीएम स्वनिधि योजना का लाभ और ऋण दिलाने के लिए पात्र माना जा रहा है, जो पहले से शहरों में फुटपाथ पर कारोबार करते थे।

0 Response to "मध्यप्रदेश के दाे जिले डेल्टा रैंकिंग में देश के टाॅप 5 में शुमार"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS