-->
   प्रॉपर्टी का बाजार फिर से गुलजार- 2.5 साल बाद प्राॅपर्टी बाजार में आया उछाल

प्रॉपर्टी का बाजार फिर से गुलजार- 2.5 साल बाद प्राॅपर्टी बाजार में आया उछाल

- 2.5 साल बाद प्रॉपर्टी बाजार में मल्टी, प्लॉट की बिक्री बढ़ी

- पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 2850 रजिस्ट्री अधिक हुई

- पुराने शहर में री-सेल की प्रॉपर्टी ज्यादा, नीलबड़, रातीबड़, नर्मदापुरम रोड, बावड़ियाकलां और कोलार में नई प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त ज्यादा

भोपाल। कोरोना के ढाई साल बाद प्रॉपर्टी बाजार अपनी पुरानी रफ्तार पर आया है। पुराने शहर में री-सेल प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के साथ मल्टी स्टोरी और प्लॉट के सौदे बढ़े हैं। वहीं नर्मदापुरा रोड, कोलार, नीलबड़, रातीबड़, बावड़ियाकला, कटारा, अरेरा कॉलोनी, सलैया, जाटखेड़ी, रिंग रोड में फ्लैट, डुप्लेक्स, प्लॉट की रजिस्ट्री अधिक हुई हैं।

property_boom.jpg

जुलाई में ही पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 2850 रजिस्ट्री अधिक हुई हैं। इस माह में 10360 रजिस्ट्री हुई हैं, जो कोरोना से पूर्व का आंकड़ा हुआ करता था। रजिस्ट्री की बढ़ी हुई संख्या बता रही है कि प्रॉपर्टी का बाजार फिर से गुलजार हो गया है। कुछ माह पूर्व नए शहर के हिस्से में रजिस्ट्री हो रहीं थीं, लेकिन जून और जुलाई माह में लगभग सभी स्थानों पर प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त देखी जा रही है।

दरअसल, कोरोना के बाद लोगों में जो भय का माहौल था वह वैक्सीनेशन के बाद पूरी तरह से खत्म हो चुका है। इसी का असर है कि जो सौदे पूर्व में रुके थे वे फिर से शुरू हो गए हैं। नीलबड़, रातीबड़ में जो बड़े प्रोजेक्ट रुके हुए थे उनमें फिर से काम शुरू हो गया है। यही नहीं इस बार खेती के लिए फार्म हाउस की जमीनों की रजिस्ट्री भी बढ़ी है। जानकारों की मानें तो इस बार आने वाले हर त्यौहार पर प्रॉपर्टी बाजार में बूम देखने को मिलेगा।

वर्ष : 2021 : 2022
जून : 6629 : 7750
जुलाई : 7510 : 10360

इस बार मार्च माह में हुई रिकॉर्ड रजिस्ट्री
पंजीयन विभाग के अनुसार वर्ष 2022 की शुरुआत से ही मार्केट ने रफ्तार पकड़ी हुई है। मार्च 2022 में ही रिकॉर्ड 13 हजार रजिस्ट्री दर्ज की गईं, जबकि पिछले साल 9 हजार 600 रजिस्ट्री हुई थीं। इस साल में हुई रिकॉर्ड रजिस्ट्री से विभाग को 120 करोड़ की आय हुई थी। ये आंकड़ा मार्च माह का था। इसके बाद से लगातार अच्छे सौदे हो रहे हैं।

538 लोकेशन पर रेट बढ़े फिर भी जमकर हो रही खरीद फरोख्त: वर्ष 2022-23 की कलेक्टर गाइडलाइन में ही 538 लोकेशनों पर 5 से 20% रेट बढ़ाए गए हैं। इसमें से 408 लोकेशनों पर 10% रेट बढ़ाए गए हैं। बाकी पर 15% की बढ़त हुई। इसके बाद भी वर्ष 2022 में प्रॉपर्टी के अच्छे सौदे सामने आ रहे हैं।



0 Response to " प्रॉपर्टी का बाजार फिर से गुलजार- 2.5 साल बाद प्राॅपर्टी बाजार में आया उछाल"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS