-->
Current Affairs In Hindi – 22 March 2022 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 22 March 2022 - Questions And Answer



प्रश्न 1. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के लिए कोचों को हाल ही में किसके द्वारा लांच किया गया है?

एनटीपीसी
भारतीय परिवहन निगम
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रीय परिवहन निगम
निति आयोग

उत्तर: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रीय परिवहन निगम - राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रीय परिवहन निगम के द्वारा हाल ही में दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के लिए कोचों को लांच किया गया है. जल्द ही इन अर्ध-उच्च गति वाली वायुगतिकीय ट्रेनों की छितरी हुई शक्ति के साथ डिलीवरी शुरू हो जाएगी.

प्रश्न 2. रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में किस शहर में उड़ान नियंत्रण प्रणाली एकीकरण परिसर का उद्घाटन किया गया है?

पुणे
चेन्नई
दिल्ली
बेंगलुरु

उत्तर: बेंगलुरु - रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कर्नाटक के बेंगलुरु में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की प्रयोगशाला वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE) में 7 मंजिला उड़ान नियंत्रण प्रणाली एकीकरण परिसर का उद्घाटन किया है. जिसे 45 दिनों के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग इन-हाउस हाइब्रिड तकनीक का उपयोग करके बनाया गया था.

प्रश्न 3. आईटी प्रमुख, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने हाल ही में कितने वर्ष के लिए राजेश गोपीनाथन को एमडी और सीईओ नियुक्त किया है?

2 वर्ष
3 वर्ष
4 वर्ष
5 वर्ष

उत्तर: 5 वर्ष - आईटी प्रमुख, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने हाल ही में 5 वर्ष के लिए राजेश गोपीनाथन को एमडी और सीईओ नियुक्त किया है. यह उनका दूसरा कार्यकाल 21 फरवरी 2022 से शुरू होकर 20 फरवरी 2027 तक होगा. वे पहली बार वर्ष 2017 में टीसीएस के सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्त किये गए थे.

प्रश्न 4. एशियाई क्रिकेट परिषद ने सभी की सहमति से अपने अध्यक्ष जय शाह का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?

1 वर्ष
2 वर्ष
3 वर्ष
4 वर्ष

उत्तर: 1 वर्ष - एशियाई क्रिकेट परिषद ने हाल ही में सभी की सहमति से 19 मार्च, 2022 को एसीसी की वार्षिक आम बैठक के दौरान अपने अध्यक्ष जय शाह का कार्यकाल 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया है. वे वर्ष 2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव है. एशियाई क्रिकेट परिषद मुख्यालय श्रीलंका के कोलंबो में है.

प्रश्न 5. सरकार ने हाल ही में कंपनियों के लिए डेब्ट फाइनेंसिंग को इक्विटी शेयरों में बदलने की समय सीमा को कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?

2 वर्ष
4 वर्ष
7 वर्ष
10 वर्ष

उत्तर: 10 वर्ष - DPIIT की एक समाचार विज्ञप्ति के मुताबिक, सरकार ने हाल ही में कंपनियों के लिए डेब्ट फाइनेंसिंग को इक्विटी शेयरों में बदलने की समय सीमा को 10 वर्ष के लिए बढ़ा दिया है. निवेश के दौरान, निवेशक को यह विकल्प दिया जाता है कि अगर स्टार्टअप अच्छा प्रदर्शन करता है या भविष्य में कुछ निश्चित प्रदर्शन बेंचमार्क को पूरा करता है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को मालदीव स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2022 में प्रतिष्ठित “स्पोर्ट्स आइकन 2022” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

महेंद्र सिंह धोनी
युवराज सिंह
आशीष नेहरा
सुरेश रैना

उत्तर: सुरेश रैना - पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना को हाल ही में मालदीव स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2022 में प्रतिष्ठित "स्पोर्ट्स आइकन 2022" पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. रैना को 16 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ नामांकित किया गया था. सुरेश रैना ट्वेंटी 20 करियर में 6000 और साथ ही 8000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

प्रश्न 7. पंकज आडवाणी ने हाल ही में 19वीं एशियाई 100 यूपी बिलियर्ड्स चैंपियनशिप 2022 में ध्रुव सीतवाला को हराकर कौन सी बार खिताब अपने नाम किया है?

5वी
7वी
8वी
10वी

उत्तर: 8वी - भारतीय क्यूइस्ट पंकज आडवाणी ने हाल ही में 19वीं एशियाई 100 यूपी बिलियर्ड्स चैंपियनशिप 2022 में ध्रुव सीतवाला को हराकर 8वी बार खिताब अपने नाम किया है. यह उनका 24वां अंतर्राष्ट्रीय खिताब और 8वां एशियाई ताज है. यह 19वीं एशियाई 100 यूपी बिलियर्ड्स चैंपियनशिप 2022 दोहा, कतर में आयोजित की गयी थी.

प्रश्न 8. निम्न में से किस राज्य की विधानसभा पेपरलेस बनने के लिए देश की पहली पेपरलेस विधानसभा बन गयी है?

सिक्किम विधानसभा
गुजरात विधानसभा
महाराष्ट्र विधानसभा
नागालैंड विधानसभा

उत्तर: नागालैंड विधानसभा - नागालैंड विधानसभा हाल ही में National e-Vidhan Application (NeVA) कार्यक्रम को लागू करने के साथ भारत की पहली पेपरलेस विधानसभा बन गयी है. यह नीवा एक प्रकार की कार्य-प्रवाह प्रणाली (work-flow system) है जिसे NIC क्लाउड, मेघराज पर तैनात किया गया है.

प्रश्न 9. नाटो ने हाल ही में किस देश में बड़े पैमाने पर “कोल्ड रिस्पांस 2022” सैन्य अभ्यास का आयोजन किया है?

जर्मनी
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका
नॉर्वे

उत्तर: नॉर्वे - उत्तर अटलांटिक संधि संगठन यानी नाटो ने हाल ही में नॉर्वे में बड़े पैमाने पर "कोल्ड रिस्पांस 2022" सैन्य अभ्यास का आयोजन किया है. यह एक लंबे समय से नियोजित और रक्षात्मक अभ्यास है जहां नॉर्वे और उसके सहयोगी नॉर्वे को बाहरी खतरों से बचाने के लिए अभ्यास करते हैं.

प्रश्न 10. हाल ही में किसने लोकसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जम्मू-कश्मीर के लिए 1.42 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है?

लद्दाख
जम्मू-कश्मीर
मुंबई
कोलकत्ता

उत्तर: जम्मू-कश्मीर - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में लोकसभा में योजनाओं की समीक्षा के लिए और समय के लिए विपक्ष की दलीलों के बावजूद 1.42 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. जबकि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र शासित प्रदेश की अतिरिक्त मांगों को भी कुल 18,860.32 करोड़ रुपये में पेश किया गया है.

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 22 March 2022 - Questions And Answer"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post