-->
IIT Admission Without JEE: जेईई एग्जाम पास किए बिना आईआईटी में ले सकते हैं एडमिशन, 12वीं पास करें अप्लाई, जानें डिटेल

IIT Admission Without JEE: जेईई एग्जाम पास किए बिना आईआईटी में ले सकते हैं एडमिशन, 12वीं पास करें अप्लाई, जानें डिटेल


IIT Without JEE: आईआईटी मद्रास ने तीन कोर्स के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी किए हैं. इनके बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई है. इच्छुक उम्मीदवार अपनी पसंद के कोर्स में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं

IIT Admission Without JEE: जेईई एग्जाम पास किए बिना आईआईटी में ले सकते हैं एडमिशन, 12वीं पास करें अप्लाई, जानें डिटेल
ऑनलाइन कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन शुरू (IIT Madras Online Courses)- प्रतीकात्मक तस्वीर

How to Get Admission in IIT Without Jee: अगर आप भी आईआईटी में पढ़ने का सपना देख रहे हैं लेकिन जेईई मेन या फिर जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास नहीं की है, तो भी आप दाखिला ले सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना जरूरी है (Can I Get Admission in IIT Without JEE). आईआईटी मद्रास सीधा दाखिला लेने का मौका दे रहा है. अगर आप भी दाखिला लेना चाहते हैं, तो इस खबर के आखिर में लिंक दिया गया है, उसपर क्लिक कर सकते हैं. नए बैच के लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं (IIT Madras Online Courses ). आपको बस अपने पसंदीदा कोर्स का चयन करना है. आईआईटी मद्रास ने तीन तरह के कोर्स के लिए फॉर्म जारी किए हैं.

फाउंडेशन+डिप्लोमा इन प्रोग्रामिंग (Diploma in Programming)
फाउंडेशन+डिप्लोमा इन डाटा साइंस (Diploma in Data Science)
बीएससी इन प्रोग्रामिंग एंड डाटा साइंस (BSc in Programming and Data Science)

ऑनलाइन कराए जाएंगे तीनों कोर्स

ये सभी कोर्स ऑनलाइन कराए जाएंगे और नया बैच इसी साल सितंबर से शुरू हो रहा है. आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार अगर ये कोर्स करना चाहते हैं तो खबर में दिए ऑनलाइन आवेदन वाले लिंक पर क्लिक कर सकते हैं (Is JEE Advanced Required For IIT). एक अन्य लिंक को क्लिक करने के बाद तीनों कोर्स से संबंधित विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है. जैसे ही आप कोर्स की डिटेल वाले लिंक पर क्लिक करेंगे, आपको तीनों कोर्स दिखाई देंगे, इसके साथ ही इनके नीचे अप्लाई नाउ का लिंक भी दिखेगा. जिसपर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते हैं.

क्या होनी चाहिए योग्यता?

आईआईटी मद्रास द्वारा शुरू किए गए इन कोर्स को करने के लिए किसी भी उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है (How to Enter IIT Without JEE). योग्यता केवल इतनी होनी चाहिए कि आवेदक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में पास हो और उसने कॉलेज में दाखिला लिया हो. जो लोग आवेदन करना चाहते हैं लेकिन इस साल 12वीं कक्षा पास कर रहे हैं तो उनके दाखिला लेने के लिए जनवरी 2022 तक का समय दिया गया है (Eligibility For ITT Madras Online Courses). बीएससी इन प्रोग्रामिंग एंड डाटा साइंस का कोर्स करने के लिए 10वीं कक्षा में गणित और अंग्रेजी की पढ़ाई जरूर की होनी चाहिए.

0 Response to "IIT Admission Without JEE: जेईई एग्जाम पास किए बिना आईआईटी में ले सकते हैं एडमिशन, 12वीं पास करें अप्लाई, जानें डिटेल"

Post a Comment

Slider Post