-->
Banana Health Benefits: रोज़ खाएंगे एक केला, तो दूर होंगी बीमारियां, होंगे ये 6 फायदे!

Banana Health Benefits: रोज़ खाएंगे एक केला, तो दूर होंगी बीमारियां, होंगे ये 6 फायदे!


Banana Health Benefits एनर्जी के स्तर को बढ़ाने के साथ ही केले में विटामिन आयरन और फाइबर भी पाया जाता है। इसलिए एथलीट्स केले रोज़ाना खाते हैं। वहीं कई लोग ये भी मानते हैं कि केले में कैलोरी ज़्यादा होती है जिसकी वजह से वज़न बढ़ सकता है।

रोज़ खाएंगे एक केला, तो दूर होंगी बीमारियां, होंगे ये 6 फायदे!
 Banana Health Benefits: आपने कई बार देखा होगा कि मैदान पर खिलाड़ी अक्सर ब्रेक के दौरान केला खाते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि केला एक एनर्जी बूस्टिंग फल है। इसे जो रोज़ाना खाता है उनमें एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से ज़्यादा होता है।

एनर्जी के स्तर को बढ़ाने के साथ ही केले में विटामिन, आयरन और फाइबर भी पाया जाता है। इसलिए एथलीट्स केले रोज़ाना खाते हैं। वहीं कई लोग ये भी मानते हैं कि केले में कैलोरी ज़्यादा होती है, जिसकी वजह से वज़न बढ़ सकता है। असल में अगर आप रोज़ाना खेले खाएंगे और वर्कआउट नहीं करेंगे, तो आपका वज़न बढ़ सकता है। केले के सेवन के साथ वर्कआउट करना ज़रूरी होता है।

डाइट एक्सपर्ट्स का मानना है कि केले में पोटेशियम होता है, जो हमारी मसल्स को क्रैंप से बचाता है। केले में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो शरीर को एनर्जेटिक बनाते हैं और थकान को दूर रखते हैं। वर्कआउट करने से पहले अगर आप दो केले खा लेंगे, तो वर्कआउट के दौरान ज़्यादा थकान महसूस नहीं करेंगे।

अगर आप रोज़ एक केला खाएंगे, तो आपको मिलेंगे ये 6 फायदे

हीमोग्लोबिन बढ़ेगा

अगर आप एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से पीड़ित हैं, तो आपको केला ज़रूर खाना चाहिए। केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और आपकी एनीमिया की समस्या में भी जल्द सुधार दिखेगा।

पाचन होगा बेहतर

केले में जो स्टार्च होता है, वह हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। केले एंटी एसिड भी होते हैं, इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या अक्सर होती है, तो रोज़ाना केले का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है।

डिप्रेशन से राहत

कई रिसर्च में साबित हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम पहुंचाता है। केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है, जो आपको रिलेक्स फील कराता है। यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज़ को केले खाते ही राहत मिलती है। इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन-बी6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज़ के स्तर को भी नियंत्रण में रखता है।

कमज़ोरी होती है दूर

केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स काफी होते हैं। इसलिए इसे खाने से पेट भरा हुआ लगता है। अगर सुबह-सुबह ऑफिस या कॉलेज जाते समय आपके नाश्ता करने का समय नहीं मिलता, तो एक केला खाकर निकलें। इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी।

वज़न रहेगा कंट्रोल

केले में फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसमें स्टार्च भी होता है। अगर आप नाश्ते में एक केला खा लेते हैं, तो काफी देर तक भूख नहीं लगेगी। इस तरह वज़न को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

कब्ज़ की परेशानी होती है दूर

जिन लोगों को कब्ज़ की परेशानी रहती है, उन्हें भी दिन में एक केला ज़रूर खाना चाहिए। इसके लिए दूध के साथ केले का सेवन रोज़ रात में सोते समय करें। इससे कब्ज़ और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।

0 Response to "Banana Health Benefits: रोज़ खाएंगे एक केला, तो दूर होंगी बीमारियां, होंगे ये 6 फायदे!"

Post a Comment

Slider Post