-->
Current Affairs In Hindi – 11 August 2021 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 11 August 2021 - Questions And Answer



प्रश्न 1. चुनावी कैंडिडेट का आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक न करने पर किसने बीजेपी और कांग्रेस समेत 8 दलों पर जुर्माना लगाया है?

केंद्र सरकार
निति आयोग
सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट

उत्तर: सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में चुनावी कैंडिडेट का आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक न करने पर बीजेपी और कांग्रेस समेत 8 दलों पर जुर्माना लगाया है. कोर्ट ने कहा है की सभी 8 दलों को सभी राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों का चयन करने के 48 घंटे के अंदर उनका क्रिमिनल रिकॉर्ड पब्लिश करना होगा.

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने वाले भारत के कौन से प्रधानमंत्री बन गए है?

पहले
तीसरे
चौथे
पांचवे

उत्तर: पहले – हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बन गए है. UNSC में केवल 5 स्थायी सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस और फ्रांस है, जबकि वर्तमान में भारत 2 वर्ष के लिए सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने “काकोरी कांड” का नाम बदलकर “काकोरी ट्रेन एक्शन” कर दिया है?

दिल्ली सरकार
हरियाणा सरकार
केरल सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में “काकोरी कांड” का नाम बदलकर “काकोरी ट्रेन एक्शन” कर दिया है. सरकार ने कहा है की “कांड” शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के तहत इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है. इस वजह से इसका नाम बदला गया है.

प्रश्न 4. इनमे से किस मंत्रालय के द्वारा भारत का पहला इंटरनेट गवर्नेंस फोरम आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा हाल ही में भारत का पहला इंटरनेट गवर्नेंस फोरम 20 अक्टूबर, 2021 से तीन दिनों के लिए आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है. जिसमे होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों और युवाओं को शामिल करने के उद्देश्य से प्री-इवेंट आयोजित किए जाएंगे.

प्रश्न 5. IPCC ने हाल ही में “Climate Change 2021: The Physical Science Basis” शीर्षक से अपनी कौन सी मूल्यांकन रिपोर्ट प्रकाशित की है?

पहली
तीसरी
चौथी
छठी

उत्तर: छठी – जलवायु परिवर्तन पर अंतर-सरकारी पैनल (IPCC) ने हाल ही में “Climate Change 2021: The Physical Science Basis” शीर्षक से अपनी छठी मूल्यांकन रिपोर्ट प्रकाशित की है. जिसके मुताबिक, हिंद महासागर अन्य महासागरों की तुलना में तेज़ी से गर्म हो रहा है जिससे समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी हो रही है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस युद्ध नायक और महावीर चक्र से सम्मानित कमोडोर कासरगोड पट्टानाशेट्टी गोपाल राव का निधन हो गया है?

1941
1947
1971
2005

उत्तर: 1971 – वर्ष 1971 के युद्ध नायक और महावीर चक्र से सम्मानित कमोडोर कासरगोड पट्टानाशेट्टी गोपाल राव का हाल ही में 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनका निधन उम्र संबंधी बीमारी के कारण हुआ है. उन्होंने पश्चिमी बेड़े के एक छोटे टास्क समूह का नेतृत्व किया जिसने आपरेशन कैक्टस लिली के तहत कराची तट पर आक्रमण किया था.

प्रश्न 7. हाल ही में किसने खाद्य तेल के क्षेत्र में देश की आत्मनिर्भर बनाने के लिए “नेशनल एडिबल ऑयल मिशन-ऑयल पाम” की घोषणा की है?

राजनाथ सिंह
हरदीप सिंह पूरी
जितेन्द्र सिंह
नरेंद्र मोदी

उत्तर: नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में खाद्य तेल/पाम ऑयल सहित कुकिंग ऑयल में भारत की आत्मनिर्भरता को बढ़ाने और आयात को कम करने के उद्देश्य से “नेशनल एडिबल ऑयल मिशन-ऑयल पाम” की घोषणा की है. उन्होंने कहा है की खाद्य तेल के क्षेत्र में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने तिब्बत के ल्हासा हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल खोला है?

ताइवान
भारत
पाकिस्तान
चीन

उत्तर: चीन – चीन ने हाल ही में तिब्बत के ल्हासा हवाई अड्डे पर तिब्बत का सबसे बड़ा नया टर्मिनल खोला है. जिसे रणनीतिक हिमालयी क्षेत्र में परिवहन बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए खोला गया है. यह तिब्बत को दक्षिण एशिया के लिए वैश्विक रसद केंद्र के रूप में उभरने में मदद करेगा.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से कौन सा राज्य एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के संबंध में आदेश जारी करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है?

केरल
तमिलनाडु
कर्नाटक
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: कर्नाटक - 7 अगस्त 2021 को, कर्नाटक ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के कार्यान्वयन पर एक आदेश जारी किया। इसे राज्य में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष, 2021-2022 से लागू किया जाएगा। कर्नाटक राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन के संबंध में आदेश जारी करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।

प्रश्न 10. हाल ही में दिल्ली की पहली "पशु DNA प्रयोगशाला" कहाँ स्थापित की गई है?


फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, रोहिणी
संभागीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, कनॉट प्लेस
क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, चाणक्यपुरी
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर : फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, रोहिणी - दिल्ली की पहली "पशु DNAप्रयोगशाला" रोहिणी में फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में स्थापित की गई थी। वन्यजीव फोरेंसिक आपराधिक जांच का एक नया क्षेत्र है। एनिमल DNA लैब ने दो मशीनों का भी अधिग्रहण किया है, एक स्वचालित DNA निष्कर्षण उपकरण और माइटोकॉन्ड्रियल DNA तकनीक पर आधारित एक रीयल-टाइम PCR उपकरण पहले, जानवरों के नमूने परीक्षण के परिणामों के लिए जानवरों के डीएनए परीक्षण सुविधाओं के साथ अन्य राज्यों में भेजे गए थे। 

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 11 August 2021 - Questions And Answer"

Post a Comment

Slider Post