-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Instagram Success Story In Hindi | केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर की सफलता की कहानी

Instagram Success Story In Hindi | केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर की सफलता की कहानी

 Instagram Success Story in Hindi

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूँ अपने शानदार फोटोफिलटर्स के लिए पहचानी जाने वाले फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन इंस्टाग्राम (Instagram Success Story in Hindi) के बारे में और इस एप्लीकेशन को बनाने वाले केविन सिस्ट्रोम की सफलता की कहानी के बारे में, जिसने की लोगों के फोटोज को शेयर करने का तरीका ही बदल दिया।

Instagram Success Story In Hindi

यह एप्लीकेशन आम लोगों के साथ-साथ सेलिब्रिटीज को भी काफी पसंद है और सिर्फ 7 साल के अंदर ही इंस्टाग्राम लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय हो चूका है। इस एप्लीकेशन की एक खास बात यह है कि फोटो शेयर करते समय आप इसके फिल्टर्स को उसे कर सकते हैं जिससे की आपकी मनपसंद फोटोज और भी आकर्षित हो जाती है। साथ ही आप अपने फोटोज से जिओ टैग से अपनी लोकेशन भी डाल सकते हैं और इन सबके अलावा भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से छोटी वीडियोस को भी शेयर किया जा सकता है।

 


अगर आप एक इंस्टाग्राम यूजर हैं तो आप यह बखूबी जानते होंगे की इंस्टाग्राम को कैसे यूज़ किया जाता है ,लेकिन क्या आपको पता है की इंस्टाग्राम को बर्बन नाम के एक प्रोजेक्ट के साथ स्टार्ट किया गया था और इस प्रोजेक्ट को शुरू करने वालो का नाम था केविन सिस्ट्रोम (Kevin Systrom) और माइक क्रीगर (Mike Krieger) जो की एक अच्छे दोस्त थे और बर्बन बेसिकली फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ ही एक प्रोजेक्ट था लेकिन फोटोग्राफी के अलावा भी इसमें कई सारे फीचर्स थे और एप्लीकेशन काफी कॉम्प्लिकेटेड होने की बजह से यह सफल नहीं हो सका।

 

इस एप्लीकेशन की कमीओ को पहचानते हुए केविन और माइक ने एप्लीकेशन की फीचर्स को कम करते हुए फोटो शेयरिंग पर कंसन्ट्रेन्ट किया और कुछ निवेशकों से फंड इकट्ठा करने के बाद उन्होंने 16 जुलाई, 2010 को इंस्टाग्राम नाम का एक एप्लीकेशन तैयार किया, जिसका नाम इंस्टेंट कैमरा (Instant Camera) और टेलीग्राम (Telegram) से मिलकर बना हुआ था और इस एप में सबसे पहला फोटो 16 जुलाई, 2010 को ही पोस्ट किया गया, जो की केविन सिस्ट्रोम की गर्लफ्रेंड का पैर और उनके कुत्ते का था। इस फोटो में इंस्टाग्राम को X-PRO2 फ़िल्टर यूज़ किया गया था।

 

हम सभी जानते हैं की इंस्टाग्राम में कई तरह के फिल्टर्स मौजूत हैं। लेकिन क्या आपको पता है की इस एप्लीकेशन में फिल्टर्स का फीचर्स कैसे आया? इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी हैं। दरहसल यह आईडिया सिस्ट्रोम की गर्लफ्रेंड ने दिया था। उन्होंने सिस्ट्रोम से कहा कि वह अपनी फोटो ऐसी जगह पर क्यों शेयर करना चाहेगी जहाँ पर उनकी फोटो और भी आकर्षक न लगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सिस्ट्रोम ने फोटो फिल्टर्स का कांसेप्ट एप्लीकेशन में डाला था जो की इंस्टाग्राम की सफलता का सबसे प्रमुख कारण हैं।

 

2010 में ओक्टुबर की महीने की 6 तारीख को इंस्टाग्राम की आधिकारिक एप्लीकेशन IOS के लिए App Store पर लांच की गई और इंटरेस्टिंग बात यह है कि 2 साल के लंबे इंतजार के बाद इंस्टाग्राम का एंड्राइड एप्लीकेशन (Google Play) लांच किया गया और तब तक इंस्टाग्राम और तब तक इंस्टाग्राम लोगों के बीच इतना लोकप्रिय हो चूका था की लॉन्चिंग के पहले ही दिन Play Store से इसे 10 लाख बार डाउनलोड किया गया, जो की उस समय के किसी भी एप्लीकेशन के लिए बहुत बड़ी बात थी और इंस्टाग्राम की यह सफलता अब धीरे-धीरे फेसबुक (Facebook) को पीछे छोड़ने की राह दिखाई दे रही थी।

 

यह सब फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) भी देख रहे थे और इसलिए 2012 में मार्क ने इंस्टाग्राम को 1 बिलियन डॉलर की बड़ी रकम देकर खरीद लिया। आगे भी इंस्टाग्राम की एप्लीकेशन को लोगों के हिसाब से इम्प्रूव किया गया और सेविसेस को और भी बेहतर बनाने के लिए इंस्टाग्राम के 3 Stand Alone Application लांच किये गए जो की था Bolt, Hyperlapse और Boomerang और फिर इंस्टाग्राम ने 2010 से अभी तक 11 साल के रोमांचक सफर में काफी सारे बदलाव किए।

 

इंस्टाग्राम एक बात जो बदलती रही है वह है इसकी लोकप्रियता। आज के समय में इस कंपनी की वैल्यूएशन लगभग 30-50 बिलियन डॉलर के बीच आ गई है और यही नंबरइस बात की सबूत है कि इंस्टाग्राम आज की समय में कितना ज़्यादा लोकप्रिय हो चूका है।

0 Response to "Instagram Success Story In Hindi | केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर की सफलता की कहानी"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post