-->
Post Office में सेविंग अकाउंट को लेकर बड़ी खबर, सरकार ने बदल दिए नियम, जानें- किसे होगा फायदा

Post Office में सेविंग अकाउंट को लेकर बड़ी खबर, सरकार ने बदल दिए नियम, जानें- किसे होगा फायदा


Post Office Saving Account Rules Changed: सामान्यत: पोस्‍ट ऑफिस में 500 रुपये में सेविंग्‍स अकाउंट खुल जाता है. एक पोस्‍ट ऑफिस में एक व्यक्ति एक ही बचत खाता खुलवा सकते हैं

1/5
Post Ofc (1)
हमलोगों में से बहुत सारे लोग पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं. लोग सुरक्षित विकल्प के रूप में डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करते हैं. इसमें पैसे 100 फीसदी सुरक्षित रहते हैं. इनपर सोवरेन गांरटी होती है. यानी अगर पोस्ट ऑफिस अगर आपका पैसा न लौटा पाए तो सरकार गारंटी लेती है. बहरहाल ताजा खबर ये है कि पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट को लेकर सरकार ने नियम बदल दिए हैं.
2/5
India Post 2 (1)
अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस बचत खाते खोलने की अनुमति देने के लिए इसके नियमों में बदलाव किया है. दरअसल, फाइनेंस मिनिस्ट्री ने Post Office में सेविंग बैंक अकाउंट को लेकर 9 अप्रैल, 2021 को जारी एक नोटिफिकेशन में बताया है कि कौन-कौन लोग जीरो बैलेंस पर सेविंग अकाउंट खोल सकते है.
3/5
EPFO, EPFO members, EPF India, EPF Interest rate, PF Interest, PF Interest rate, EPFO interest rate
रिपोर्ट के मुताबिक, कोई भी आम व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है. जो किसी भी सरकारी कल्याण योजना का पंजीकृत वयस्क सदस्य हो और नाबालिग की स्थिति में अभिभावक द्वारा जिसका नाम किसी भी सरकारी लाभ के लिए रजिस्टर्ड है. ऐसे लोगों के बेसिक सेविंग अकाउंट जीरो बैंलेंस अकाउंट होंगे. हालांकि यह एक से ज्यादा जगह पर नहीं खुलवाया जा सकता है. सरकारी कल्याणकारी योजनाओं और किसी भी अन्य स्कीम का पैसा भी इस खाते में जमा किया जा सकता है.
4/5
India Post Office (1)
अगर आप सरकारी पेंशन, राज्य या केंद्र सरकार से छात्रवृत्ति, एलपीजी सब्सिडी, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन या फिर किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं और अपने बचत खाते में रखने को पैसे न हों या रखना नहीं चाहते हों, तो आप पोस्ट ऑफिस के साथ इस तरह का जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं.
5/5
Post Office 1 (1)
बता दें कि सामान्यत: पोस्‍ट ऑफिस में 500 रुपये में सेविंग्‍स अकाउंट खुल जाता है. एक पोस्‍ट ऑफिस में एक व्यक्ति एक ही बचत खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ चेक/एटीएम सुविधा, एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे में अकाउंट ट्रांसफर कराने की सुविधा, इंट्रा ऑपरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर आदि सुविधाएं दी जाती है. इस समय पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है.

0 Response to "Post Office में सेविंग अकाउंट को लेकर बड़ी खबर, सरकार ने बदल दिए नियम, जानें- किसे होगा फायदा"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post