-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
LPG Gas Subsidy: कोरोना काल में कम हो गई है आय तो फिर से ऐसे पा सकते हैं सब्सिडी, ये रहा प्रॉसेस

LPG Gas Subsidy: कोरोना काल में कम हो गई है आय तो फिर से ऐसे पा सकते हैं सब्सिडी, ये रहा प्रॉसेस



LPG Gas Subsidy: बहुत सारे ऐसे परिवार भी हैं, जिनकी आमदनी पहले ज्यादा थी, लेकिन कोरोना महामारी काल में उनकी आय बहुत ही कम हो गई है. ऐसे में उन्हें फिर से सब्सिडी की जरूरत है

1/5
Lpg Gas Subsidy (2)
How to apply for LPG subsidy again: एलपीजी यानी रसोई गैस पर सरकार की ओर से कम आय वाले परिवारों के लिए सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है. खासकर उज्जवला योजना के तहत देशभर में करोड़ों लोग सब्सिडी पा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा Give It Up पहल की अपील पर लाखों लोगों ने सब्सिडी छोड़ दी थी. इनमें बहुत सारे ऐसे लोग भी शामिल थे, जिन्होंने भूलवश सब्सिडी सरेंडर कर दिया था. आप भी यदि उन्हीं लोगों में से हैं और फिर से सब्सिडी पाना चाहते हैं तो आप फिर से अप्लाई कर सकते हैं.
2/5
Lpg Cylinder 2 (1)
बता दें कि केंद्र सरकार ने LPG ग्राहकों को गैस सब्सिडी का सीधा लाभ देने के लिए उनके गैस कनेक्शन को बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य किया था. इसके बाद कमजोर आय वर्ग को छोड़कर बाकी समर्थ लोगों से सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी. गिव इट अप पहल के तहत बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर आराम से अफोर्ड कर पाने वाले लोगों ने सब्सिडी सरेंडर कर दिया था.
3/5
Lpg Cylinder
एलपीजी कंपनियां फिर से सब्सिडी पाने की सुविधा दे रही हैं. इससे वैसे परिवारों को फायदा होगा, जिन्होंने गलती से LPG Subsidy छोड़ दी थी. अगर आप LPG सब्सिडी छोड़कर पछता रहे हैं, तो इसे दोबारा भी शुरू कर सकते हैं. बहुत सारे ऐसे परिवार भी हैं, जिनकी आमदनी पहले ज्यादा थी, लेकिन कोरोना महामारी काल में उनकी आय बहुत ही कम हो गई है. ऐसे में उन्हें फिर से सब्सिडी की जरूरत है.
4/5
Lpg Gas (1) (1)
दोबारा LPG Subsidy शुरू करने के लिए ग्राहकों को अपनी गैस एजेंसी से संपर्क करना होगा. वहां जाकर आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, गैस कनेक्शन के पेपर्स के साथ एक एप्लीकेशन देनी होगी. इसके साथ ही आपको इनकम प्रूफ यानी आय प्रमाण पत्र की एक कॉपी भी देनी होगी. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, गैस सब्सिडी पाने के लिए सालाना इनकम 10 लाख रुपये तक या इससे कम होनी चाहिए. गैस एजेंसी की ओर से ग्राहकों से एक फॉर्म भी भरवाया जाएगा.
5/5
Lpg Gas Subsidy 3 (1)
इसके बाद एजेंसी द्वारा जांच-पड़ताल कराई जाएगी और करीब एक हफ्ते के अंदर सब्सिडी बहाल कर दी जाएगी. इस बारे में आप अपनी गैस एजेंसी या अपने निकटतम गैस डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं. वहां आपको दोबारा सब्सिडी पाने के लिए पूरी प्रक्रिया और जरूरी डॉक्युमेंट्स के बारे में जानकारी दी जाएगी.

0 Response to "LPG Gas Subsidy: कोरोना काल में कम हो गई है आय तो फिर से ऐसे पा सकते हैं सब्सिडी, ये रहा प्रॉसेस"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post