-->
बेटियों की शादी के लिए LIC की खास स्कीम, हर दिन 130 रुपये जमा कर पाएं 27 लाख, बिना टेंशन कर पाएंगे कन्यादान

बेटियों की शादी के लिए LIC की खास स्कीम, हर दिन 130 रुपये जमा कर पाएं 27 लाख, बिना टेंशन कर पाएंगे कन्यादान


अगर कोई व्यक्ति 5 लाख सम एस्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं और इसकी अवधि 25 साल की है तो उन्हें 22 साल तक प्रीमियम चुकाना होगा और इसके लिए हर महीने 1951 रुपये देने होंगे. मैच्योरिटी पर 13.37 लाख रुपये मिलेंगे

बेटियों की शादी के लिए LIC की खास स्कीम, हर दिन 130 रुपये जमा कर पाएं 27 लाख, बिना टेंशन कर पाएंगे कन्यादान
प्रतीकात्मक तस्वीर

हर पिता की सबसे बड़ी चिंता उसकी बेटी की शादी की होती है. पढ़ा-लिखा कर किसी अच्छे घर में बेटी की शादी हो जाए, हर पिता की यही तमन्ना होती है. आजकल किसी अच्छे घर में शादी के लिए बड़े खर्च की जरूरत होती है. साधारण आदमी तो उस बड़े खर्च के बारे में सोच भी नहीं सकता. साधारण आदमी एक-एक पाई जोड़ कर उस दिन के लिए पैसा रखता है, जब वह अपनी बेटी का कन्यादान करेगा.

इन साधारण लोगों की मदद के लिए देश में इंश्योरेंस सेक्टर की सर्वोच्च संस्था एलआईसी ने एक खास पहल की है. एलआईसी ने बेटियों की शादी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण स्कीम शुरू की है. इस स्कीम को कन्यादान पॉलिसी का नाम दिया गया है. पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे. बेटी की शादी के लिए यह रकम पर्याप्त हो सकती है और कोई भी माता-पिता खुशी-खुशी अपनी बेटी की शादी कर सकता है.

बेटियों के लिए काम की पॉलिसी

कन्यादान पॉलिसी 25 साल के लिए होगी और अपनी बेटी के लिए जो यह पॉलिसी लेगा उसकी उम्र 30 साल होनी चाहिए. पॉलिसी के मुताबिक बेटी की कम से कम उम्र 1 साल होनी चाहिए. बेटी की आयु के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा घटा दी जाएगी. अगर कोई व्यक्ति कम या ज्यादा पेमेंट करना चाहता है तो वह इस पॉलिसी प्लान में शामिल हो सकता है. बेटी की शादी के लिए अगर कोई पिता प्लान करते हैं, उनके लिए यह पॉलिसी बेहद कारगर साबित हो सकती है.

कितना करें जमा

उदाहरण के लिए अगर कोई 30 वर्ष के पिता अपनी बेटी के लिए यह पॉलिसी लेते हैं तो उन्हें हर महीने 2468 रुपये जमा करते हुए बेटी के 21 वर्ष होते-होते 11 लाख रुपये मिलेंगे. अगर जमा राशि को और बढ़ा दें तो 27 लाख रुपये तक मिल सकते हैं क्योंकि मैक्सिमम सम एस्योर्ड की कोई लिमिट निर्धारित नहीं है. पॉलिसी की खास बात यह है कि प्लान के दौरान कोई अनहोनी हो जाए और पिता की मृत्यु हो जाए तो पॉलिसी के सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं, यानी कि किस्त एलआईसी भरती है और जब बच्ची की उम्र 21 साल होती है तो उसे 11 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है.

अनहोनी होने पर इतना पैसा मिलता है

जिस वक्त पिता का निधन होता है उस वक्त एलआईसी पीड़ित परिवार को तुरंत 5 लाख रुपये देती है. अगर मृत्यु दुर्घटना से हुई हो तो 5 लाख रुपये अतिरिक्त मिलते हैं. इतना ही नहीं, जिस साल पिता का निधन होता है, उस साल से बेटी के 21 साल होने तक हर साल 50 रुपये मिलते हैं जो पढ़ाई के खर्च और लालन-पालन के लिए होता है.

मैच्योरिटी पीरियड क्या है

इस पॉलिसी को वैसे लोग ले सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल से लेकर 50 साल तक है. पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड 65 साल है और इस पॉलिसी को मिनिमम टर्म 13 साल है. अधिक से अधिक पॉलिसी को 25 साल तक चलाना होगा. इसमें प्रीमियम पेमेंट टर्म 3 साल है यानी कि पॉलिसी अगर 25 साल की है तो आरको 22 साल तक ही प्रीमियम चुकाना होगा. यह पॉलिसी कम से कम 1 लाख रुपये की ले सकते हैं और अधिक की कोई सीमा नहीं है.

आसान भाषा में समझें

मान लीजिए कोई 30 साल का व्यक्ति अपनी बेटी के लिए 5.20 लाख रुपये सम एस्योर्ड की पॉलिसी लेता है. इसके लिए वे पॉलिसी पीरियड के तौर पर 21 वर्ष की अवधि चुनते हैं. उन्हें 18 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और उन्हें हर महीने 2468 रुपये का प्रीमियम चुकाना होगा. बेटी की उम्र जब 21 साल हो जाएगी तो उस व्यक्ति को 11 लाख रुपये मिलेंगे. मैच्योरिटी पर 5.20 लाख के सम एस्योर्ड के साथ 5.35 लाख रुपये का बोनस मिलता है. 52 हजार रुपये फाइनल एडिशनल बोनस मिलता है. ऐसे में 21 साल होने पर 11 लाख रुपये मिलते हैं.

कैसे पाएं 27 लाख

अगर कोई व्यक्ति 5 लाख सम एस्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं और इसकी अवधि 25 साल की है तो उन्हें 22 साल तक प्रीमियम चुकाना होगा और इसके लिए हर महीने 1951 रुपये देने होंगे. मैच्योरिटी पर 13.37 लाख रुपये मिलेंगे. इसी तरह अगर 10 लाख की पॉलिसी 25 साल के लिए ली जाती है तो हर महीने 3901 रुपये चुकाकर 26.75 लाख रुपये प्राप्त किए जा सकते हैं.

0 Response to "बेटियों की शादी के लिए LIC की खास स्कीम, हर दिन 130 रुपये जमा कर पाएं 27 लाख, बिना टेंशन कर पाएंगे कन्यादान"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post