-->
EPF का पैसा डबल करना है तो आज ही करें ये काम, आपके पास बस अप्रैल तक का मौका

EPF का पैसा डबल करना है तो आज ही करें ये काम, आपके पास बस अप्रैल तक का मौका

नौकरीपेशा लोगों के लिए रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए प्रोविडेंट फंड ही सबसे मुफीद साधन है. ऐसे में ईपीएफओ के नियमों का लाभ उठाकर आने पीएफ के पैसे को डबल किया जा सकता है

EPF का पैसा डबल करना है तो आज ही करें ये काम, आपके पास बस अप्रैल तक का मौका
EPFO के नियमों का फायदा उठाकर EPF का पैसा डबल कर सकते हैं. (सांकेतिक तस्‍वीर)

बढ़ती महंगाई के साथ ही नौकरीपेशा लोगों की सबसे बड़ी चिंता होती है कि रोजमर्रा के खर्च के बाद बचत की कोई गुंजाईश नहीं रहती. ऐसे में रिटायरमेंट की बाद के उम्र के लिए बचत करना मुश्किल होता है. हालांकि, कर्मचारी ​भविष्य निधि के तहत होने वाली बचत इस वर्ग के लिए एक बड़ी राहत होती है. यह बचत इसलिए भी मुमकिन होती है, क्योंकि हर महीने सैलरी से खुद कट जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोविडेंट फंड के अपनी इस बचत को भी आप डबल कर सकते हैं.

प्रोविडेंट फंड के जरिए होने वाले बचत को डबल करने के दो फायदे हैं. पहला तो यह कि इससे आपका रिटायरमेंट फंड बढ़ता है. साथ ही, आप जितनी रकम जमा करते हैं, उस पर ब्याज भी उतना ही ज्यादा मिलता है. ईपीएफओ के नियमों के तहत इसके अंतर्गत आने वाली कंपनियां अपने कर्मचारी को पीएफ में योगदान बढ़ाने का मौका देती हैं. इसके लिए आपको अपने सैलरी स्ट्रक्चर में कुछ बदलाव करने होंगे.

अप्रैल में फैसला लेने का मौका

अप्रैल महीने में वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने के साथ ही यह नौकरी करने वाले लोगों के लिए भी कई मायने में खास होता है. प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां अपने सभी कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव इसी महीने में करती है. इसी महीने में कर्मचारियों को अप्रेजल मिलता है. ऐसे में इस महीने आपके पास ईपीएफ में अपने योगदान को डबल करने का मौका है. आप अपनी कंपनी/एम्पलॉयर से कहकर ईपीएफ अकाउंट में पीएफ कांट्रीब्युशन बढ़वा सकते हैं. हालांकि, इससे आपको हर महीने मिलने वाली सैलरी कम हो जाएगी. लेकिन, हर महीने की यह ​थोड़ी सी कटौती ​आपके रिटायरमेंट की बाद की जिंदगी के लिए सुकून दे सकती है.

कैसे मिलेगा फायदा?

अगर आपका एम्पलॉयर ईपीएफ में कंट्रीब्युशन बढ़ाता है तो प्रोविडेंट फंड अकाउंट में ज्यादा पैसा जमा हो सकेगा. इससे रिटायरमेंट फंड में इजाफा हो सकेगा. वर्तमान में प्रोविडेंट फंड पर 8.55 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. अगर योगदान बढ़ेगा तो ब्याज से होने वाली कमाई भी बढ़ेगी.

लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि सालाना 2.5 लाख रुपये से ज्यादा के कंट्रीब्युशन न हो. सरकार ने बजट में नये प्रावधानों के तहत कहा है कि 2.5 लाख रुपये से ऊपर के योगदान पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना होगा.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का नियम

ईपीएफओ के नियमों के तहत हर कर्मचारी को यह छूट मिलती है कि वे अपनी कंपनी से कहकर पीएफ कंट्रीब्युशन बढ़वा सकते हैं. तय नियमों के तहत किसी भी नौकरी पेशा की बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते की 12 फीसदी रकम कर्मचारी के हिस्से में जमा होती है. कंपनी की ओर से भी इतनी ही कंट्रीब्युशन की जाती है. नियमों के तहत अगर कर्मचारी चाहे तो अपने योगदान को हर महीने बेसिक सैलरी के 100 फीसदी तक बढ़वा सकता है.

कैसे डबल होगा पीएफ का पैसा?

अगर कोई व्यक्ति अपने योगदान को डबल करता है तो उनका पीएफ फंड भी दोगुना हो जाएगा. अगर कोई व्यक्ति नियमानुसार 12 फीसदी ही योगदान करता है तो यह बढ़कर 24 फीसदी हो जाएगी. इस रकम पर मिलने वाला ब्याज भी बढ़ जाएगा.

कर्मचारी भविष्य निधि पर मिलने वाले ब्याज पर कम्पाउंडिंग का लाभ मिलता है. ऐसे में हर महीने में ज्यादा रकम ​कंट्रीब्युट करने पर ज्यादा ब्याज भी मिलेगा. हर साल ब्याज पर ब्याज का फायदा भी मिलेगा. इस प्रकार आपके रिटायरमेंट के समय पर एक बड़ी पूंजी खड़ी कर सकेंगे.

0 Response to "EPF का पैसा डबल करना है तो आज ही करें ये काम, आपके पास बस अप्रैल तक का मौका"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post