टायर दीवार Earthship Construction Tyre Wall



जैसा की हम जानते है टेक्नोलॉजी दिन-प्रति दिन आगे की और ही चलते जा रही है मोबाइल फ़ोन से ले के उड़ने वाली कार तक ऐसे में अपना सिविल इंजीनियरिंग कैसे पीछे रह सकता है।
आज में जिस टेक्नोलॉजी के बारे में शेयर करूँगा वो थोड़ा अजीब ज़रूर लगेगा लेकिन हां इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दूसरे देशों में दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है।





Earthship Construction Tyre Wall in Hindi

Earthship construction

दोस्तों जिस टेक्नोलॉजी के बारे में बताऊंगा वो “Earthship construction’ इसका ही पार्ट है जिसमे हम ‘Tyre’ का इस्तेमाल दिवार (Wall) बनाने के लिए करते है ये काफी अच्छी तकनीक है क्युकी हम टायर को फेकते नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल अपने काम के लिए करते है।
दरअसल ‘Earthship Construction” ये एक बिल्डिंग तकनीक है जिसकी खोज एक अमेरिकन आर्किटेक्ट “Mike Reynolds” ने की थी वैसे तो वो बोहोत ही प्रसिद्ध थे क्युकी वो रोज रोज नए नए तकनीक ढूंढते फिरते थे वो सोचा करते थे की कैसे हम ख़राब बस्तुए को अपने इस्तेमाल में लाये।

फिर उन्होंने एक दिन सोचा की क्यों न हम ‘Tiers’ का इस्तेमाल अपने कंस्ट्रक्शन में करे क्युकी न तो ये ख़राब होती है और न ही जल्दी गलती है और ये आसानी से मिल जाते है और ये ‘Tyres’ वैसे भी इस्तेमाल के बाद फेक ही दिए जाते है
अभी तक तो हम लोगो ने जाना की टायर का दिवार भी बन सकता है पर है ये बनता कैसे है ये जानने की इच्छा तो जरूर होगी ही।
तो चलिए जानते है की How to Build an ‘Earthship Wall’

How To Build Tyre Wall (टायर की दिवार कैसे बनती है)

Check your soil

अगर हमे ‘Tires Wall’ बनाना है सबसे पहले एक ऐसी मिटटी का पता लगाना होगा जो की रेतीली मिटटी(Sandy Soil) गीले और चिपचिपा मिट्टी न हो क्युकी हम मृदा(Soil) को इस टायर में भरना होगा।
टायर में मिटटी भरना उतना आसान तो नहीं पर मुश्किल भी नहीं होगा हम कोशिश करेंगे की मिटटी को दबा के भरा जाये टायर में।

Earthship Construction Tyre Wall

Plug, Pat and Pound

सबसे पहले उस स्थान को साफ करना होगा जहा पे हमको ‘Earthship Wall’ बनाने की जरूरत है उस स्थान को खाली करने के साथ साथ हमको कुछ Leveling करने की भी जरूरत है ताकि हमारा सतह एक दम बराबर हो जाये और सारे Tiers सही से सेट हो जाये।
जैसे ही Leveling हो जाती है इसके बाद हमे कोई भी Extra Materials की जरूरत नहीं है जैसे की Gravels and Sandstone etc. अब हमको सिर्फ इसपर टायर्स को बिछाना है।

जैसे ही आप अपना पहला टायर बिछाना शुरू करते हैं, आपको छेद को प्लग करने का एक तरीका ढूंढना होगा ताकि ताकि पानी जमा न हो । हमारे पास Carpet Tiles का ढेर था जो पिछले मालिक ने हमारे घर के नीचे छोड़ा था, जो पूरी तरह फिट बैठता है, इसलिए हमने उनका इस्तेमाल किया। हमने इस क्षेत्र से अतिरिक्त पानी (Extra Water) को बहार बाहर निकालने क लिए हमने 20 MM एक का एक पाइप लगा के छोड़ दिया ताकि पानी का आवागमन हो सके।

Plug the Gaps

जब हमने एक-एक करके सारे टायर को लगा लिया तो अब कुछ गैप(Gap) बच गया था जिसको हमने भरना पड़ता है गैप(Gap) को भरने से पहले हमे कुछ Hard Wires यानि तार की मदद से हमने सारे टायर को एक दूसरे से कसके लपेट दिया और उसके बाद हमने बचे हुए Holes को कंक्रीट की मद्दद से भर दिया।

Earthship Construction Tyre Wall in Hindi

The Finishing Touches

सब कुछ होने के बाद हमारी दिवार तो बन ही चुकी थी पर ये देखने में अच्छी नहीं थी तब उसने सोचा क्यों न हम इसको एक अच्छा सा लुक देदे तो लुक दे दिया गया और ये कुछ ऐसी लग रही थी।

Earthship Construction Tyre Wall in Hindi

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

Lockdown: पूरे राज्य में फिर लॉकडाउन, सील होंगी पूरी सीमाएं

मंत्रिमंडल विस्तार / केंद्रीय नेतृत्व ने रिजेक्ट की शिवराज की लिस्ट; नए चेहरों को मंत्री बनाने के साथ नरोत्तम और तुलसी को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश / भाजपा के 13 वरिष्ठ विधायकों के मंत्री बनने पर असमंजस बरकरार, गोपाल भार्गव बोले- कांग्रेस ने भी यही गलती की थी

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

TATA Consulting Engineers Limited Hiring|BE/B.Tech Civil Engineer

मप्र / 1 जुलाई को भी मंत्रिमंडल विस्तार के आसार नहीं, नए चेहरों में भोपाल से रामेश्वर, विष्णु खत्री, इंदौर से ऊषा, मालिनी और रमेश के नाम चर्चा में

India News