-->
Weight loss : गर्मियों में इन फ्रूट्स को खाने से घटेगा वजन, सेहत के लिए भी फायदेमंद

Weight loss : गर्मियों में इन फ्रूट्स को खाने से घटेगा वजन, सेहत के लिए भी फायदेमंद


गर्मी में तली- भूनी चीजों का सेवन कम से कम करें. इन चीजों का सेवन करने से सेहत खराब हो सकती हैं. वजन कम करने के लिए हेल्दी खाना जरूरी होता है. गर्मियों में ऐसे कई फ्रूट्स हैं जो सिर्फ पोषण ही नहीं देते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद करते हैं

Weight loss : गर्मियों में इन फ्रूट्स को खाने से घटेगा वजन, सेहत के लिए भी फायदेमंद
फ्रूट्स

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में खाने- पीने के दौरान जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं. गर्मी में खाना कम खाना चाहिए और लिक्विड डाइट पर ध्यान देना चाहिए. इस मौसम में ज्यादातर फल पानी से भरे होते हैं. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ- साथ वजन कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

गर्मी में तली- भूनी चीजों का सेवन कम से कम करें. इन चीजों का सेवन करने से सेहत खराब हो सकती हैं. वजन कम करने के लिए हेल्दी खाना जरूरी होता है. गर्मियों में ऐसे कई फ्रूट्स हैं जो सिर्फ पोषण ही नहीं देते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद करते हैं. आइए जानते है उन फ्रूट्स के बारे में.

तरबूज

गर्मियों में तरबूज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी होता है. इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं और कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है. इसे खाने से आपका शरीर हाइडेट रहता है और भूख भी नहीं लगती हैं.

आम

आम फलों का राजा होता है. आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ- साथ फाइबर के गुणों से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. यह आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

खरबूजा

खरबूजे में पानी की भरपूर मात्रा होती है और फैट की मात्रा बेहद कम होती है. अगर आप वजन घटाने चाहते हैं तो डाइट में खरबूजे को जरूर शामिल करें. इसमें विटामिन ए, सी, बी-6, मैग्नीशियम और डाइटेरी फाइबर होते हैं.

अनानास

अनानास में कैलोरी की मात्रा कम होती है. लेकिन फाइबर और विटामिनस सी की भरपूर मात्रा होती है. यह आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने का काम करता है.

पल्म

पल्म यानी आलू बुखारा में कैलोरी और गलाइसेमिक इंडेक्स कम होता है लेकिन न्यूट्रिशनल वेल्यू बहुत ज्यादा होती है. इसका सेवन करने से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं. साथ ही मेटाबॉल्जिम बढ़ाने में मदद करता है.

0 Response to "Weight loss : गर्मियों में इन फ्रूट्स को खाने से घटेगा वजन, सेहत के लिए भी फायदेमंद"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS