ICICI बैंक भी देता है किसान क्रेडिट कार्ड, जानिए क्या है ब्याज दर और आसानी से कैसे बनवा सकते हैं


पूरे देश में आईसीआईसीआई बैंक के ब्रांच और एटीएम हैं जहां से किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं. देश में बैंक के 10 हजार से ज्यादा एटीएम हैं जहां क्रेडिट कार्ड का लाभ लिया जा सकता है

ICICI बैंक भी देता है किसान क्रेडिट कार्ड, जानिए क्या है ब्याज दर और आसानी से कैसे बनवा सकते हैं
किसान क्रेडिट कार्ड

प्राइवेट सेक्टर का बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) कई प्रकार के कृषि लोन देता है. बैंक की तरफ से कृषि लागत से जुड़े फायदे लेने के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधाएं भी दी जाती हैं. इस सुविधा का लाभ खेती-किसानी से जुड़े कार्यों में लिया जा सकता है. बैंक की तरफ से मवेशी खरीदने, सिंचाई के उपकरण और अन्य सामानों की खरीद के लिए लोन दिया जाता है. ICICI बैंक किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी करता है जिसकी मदद से खेती से जुड़े कार्यों को मजबूती दी जा सकती है.

रिटेल एग्री लोन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड या किसान कार्ड दिया जाता है. यह किसानों के लिए विशेष तौर पर बनाया गया एक क्रेडिट कार्ड है. हर दिन की खेती में जरूरतों का ध्यान रखते हुए और खर्चों को देखते हुए बिना किसी रुकावट किसानों को लोन दिया जाता है. इसके अलावा बैंक की तरफ से लॉन्ग टर्म लोन और एग्री टर्म लोन भी दिया जाता है.

टर्म लोन की मदद से किसान पशुपालन के लिए मवेशी खरीद सकते हैं या खेती में प्रयुक्त होने वाले उपकरण खरीद सकते हैं. आईसीआईसीआई बैंक एग्रीकल्चर टर्म लोन स्कीम के तहत किसानों को निश्चित अवधि के लिए लोन जारी करता है. इस लोन को 3-4 साल में चुका सकते हैं और इसके लिए किसान मंथली, हाफ ईयरली या सालाना किस्त को चुन सकते हैं.

कम कागजी कार्यवाही

इस लोन को प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा कागजी कार्यवाही नहीं होती. बैंक की तरफ से कम कागजी प्रक्रिया के तहत आसानी से लोन दिया जाता है. किसान अपनी आय के आधार पर लोन चुकाने की अवधि का चयन कर सकते हैं. लोन पर ब्याज दर भी आसान रखा गया है ताकि लोन लेने में कोई हिचक न हो. लोन के लिए कोई हिडेन चार्ज नहीं रखा गया है. लोन देने के लिए त्वरित कार्रवाई (क्विक प्रोसेसिंग) की जाती है.

बैंक एटीएम का फायदा

पूरे देश में आईसीआईसीआई बैंक के ब्रांच और एटीएम हैं जहां से किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं. देश में बैंक के 10 हजार से ज्यादा एटीएम हैं जहां क्रेडिट कार्ड का लाभ लिया जा सकता है. आईसीआईसीआई बैंक 5 साल के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनाता है जिसके लिए सिर्फ एक बार कागजी कार्यवाही होती है. खेती की जरूरतों को देखते हुए क्रेडिट कार्ड की लिमिट की समीक्षा की जाती है.

कौन बनवा सकता है KCC

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कुछ जरूरी योग्यताएं निर्धारित की गई हैं. 18-70 साल का कोई किसान यह कार्ड पाने का हकदार है. जिस किसान को क्रेडिट कार्ड लेना है, उसके पास अपनी जमीन होनी चाहिए. किसान खेती या इससे जुड़े कार्यों में शामिल होना चाहिए. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सबसे पहले एप्लिकेशन फॉर्म भरना होता है. उसके साथ केवाईसी के कागजात देने होते हैं.

किसान क्रेडिट के लिए अप्लाई करते वक्त किसान को जमीन के पेपर देने होंगे. बैंक की ओर से कुछ और भी कागज मांगे जा सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम 8.70 परसेंट और अधिकतम 13.60 परसेंट का ब्याज लगता है. प्रीमियम ओवरड्राफ्ट पर न्यूनतम 8.75 परसेंट और अधिकतम 14.00 परसेंट का ब्याज है. ठीक उसी तरह एग्री टर्म लोन पर न्यूनतम 9.5 परसेंट और अधिकतम 15.10 परसेंट का लोन है

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता