Petrol Diesel Rate Today : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए- क्या है आपके शहर में भाव


Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये और डॉलर में अंतर पर निर्भर करती है. कच्चे तेल की कीमत पर पेट्रोल की बेस प्राइस तय होती है

Petrol Diesel Rate Today : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए- क्या है आपके शहर में भाव
पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी.

पेट्रोल और डीजल की कीमतें का असर हमारी जरूरत की हर चीजों पर पड़ता है. इसलिए हमारा ध्यान पेट्रोल-डीजल की बढ़ती-घटती कीमतों पर टिका रहता है. पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतें आसमान छू रही हैं और इनमें लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. देश के कई शहरों में तो पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है. पिछले कुछ हफ्तों से कीमतें बढ़ने का सिलसिला जारी है.

दरअसल, तेल कंपनियों की ओर से हर रोज पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी किए जाते हैं. ऐसे में लगातार 11वें दिन ग्राहकों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि आज (बुधवार) को कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

आखिरी दफे कीमतों में 25 पैसे तक बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन उसके बाद से बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लगा हुआ है. पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार हुई बढ़ोतरी से राजधानी दिल्ली में करीब 15 दिन पहले ही पेट्रोल की कीमत ने 91 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया था. दिल्ली में आज (बुधवार)  पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, डीजल के भाव बढ़कर 81.47 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं.

मुंबई में पेट्रोल के दाम 13 पैसे बढ़े थे और यहां अब पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 97.57 रुपये है. वहीं, डीजल यहां 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. वहीं, मुंबई में प्रीमियम पेट्रोल तो 100 रुपये के पार पहुंच गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, बुधवार को कोलकाता में पेट्रोल के रेट 91.35 रुपये लीटर है. वहीं, डीजल की बात करें तो आज 84.35 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. चेन्नई में आखिरी बार पेट्रोल की कीमतों में 22 पैसे का इजाफा हुआ था और अब यहां पेट्रोल 93.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें

दिल्ली (Delhi Petrol Price Today): 91.17 रुपये प्रति लीटर
मुंबई (Mumbai Petrol Price Today): 97.57 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता (Kolkata Petrol Price Today): 91.35 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई (Chennai Petrol Price Today): 93.11 रुपये प्रति लीटर
नोएडा (Noida Petrol Price Today): 89.38 रुपये प्रति लीटर

प्रमुख शहरों में डीजल के दाम

दिल्ली (Delhi Diesel Price Today): 81.47 रुपये प्रति लीटर
मुंबई (Mumbai Diesel Price Today): 88.60 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता (Kolkata Diesel Price Today): 84.35 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई (Chennai Diesel Price Today): 86.45 रुपये प्रति लीटर
नोएडा (Noida Diesel Price Today): 81.91 रुपये प्रति लीटर

कैसे तय होती है पेट्रोल की कीमत?

पेट्रोल-डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये और डॉलर में अंतर पर निर्भर करती है. कच्चे तेल की कीमत पर पेट्रोल की बेस प्राइस तय होती है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज करना होता है और पूरी डिटेल आपको अपने फोन पर मिल जाती है. आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा. आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता