Skip to main content

नौकरीपेशा के लिए बड़ी खबर! 1 अप्रैल से बदल जाएगा इनकम टैक्स से जुड़ा ये जरूरी नियम…नहीं मानने पर होगी सख्त कार्रवाई


अब टैक्सपेयर्स को शेयर बाजार से होने वाली कमाई के बारे में इनकम टैक्स विभाग को जानकारी देनी होगी. वित्त मंत्री ने बजट भाषण 2021 में इसकी जानकारी दी थी. टैक्स विभाग से ऐसी कोई भी जानकारी छिपाने पर मोटी पेनाल्टी भी देनी पड़ सकती है

नौकरीपेशा के लिए बड़ी खबर! 1 अप्रैल से बदल जाएगा इनकम टैक्स से जुड़ा ये जरूरी नियम...नहीं मानने पर होगी सख्त कार्रवाई
इन जानकारियों को टैक्स विभाग से छिपाने पर मोटी पेनाल्टी भी देनी पड़ सकती है.

अगर आप सैलरीड क्लास में आते हैं और शेयर बाजार ट्रेडिंग से पैसे कमाते हैं तो यह खबर आपको जरूरत पढ़नी चाहिए. दरअसल, ऐसे लोगों की डिविडेंड से होने वाली कमाई पर भी टैक्स विभाग की नजर होगी. अभी तक कई तरह की जटिलताओं में फंसने से बचने के​ लिए ऐसे लोग डिविडेंड से होने वाली कमाई के बारे में जानकारी नहीं देते थे. इस तरह की कमाई पर कैपिटल गेन्स कैलकुलेट करना और इसके लिए अलग व जटिल टैक्स फॉर्म भरना हर किसी के लिए बस की बात नहीं होती थी. लेकिन टैक्स विभाग ने इस समस्या को सुलझा दिया है.

टैक्सपेयर्स इस तरह की कमाई के बारे में टैक्स विभाग नहीं बताते थे. टैक्स विभाग को बस सैलरी से होने वाली कमाई, बैंक एफडी पर ब्याज और दूसरे सोर्सेस से होने वाली कमाई के बारे में पता चल पाता था. इस तरह के लेनदेन के बारे में फॉर्म 26AS में जानकारी दी जाती थी.

टैक्स विभाग को मिलेगी पूरी जानकारी

लेकिन 1 अप्रैल 2021 से इनकम टैक्स विभाग को शेयर ट्रेडिंग, म्यूचुअल फंड ट्रांजैक्शन, डिविडेंड इनकम से लेकर पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों में रखे गए डिपॉजिट के बारे में भी पता चल जाएगा. इसे अब नये फॉर्मेट के फॉर्म 26AS में बताना होगा. टैक्स विभाग को इस तरह की कमाई से होने वाले मुनाफे के बारे में ब्रोकर, एसेट मैनेजमेंट कंपनियों और पोस्ट ऑफिस से सीधे जानकारी मिल जाएगी.

वित्त मंत्री ने बजट में किया था ऐलान

अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में टैक्सपेयर्स को अपना नाम, पैन नंबर, पता, बैंक डिटेल्स, टैक्स पेमेंट और टीडीएस आदि के बारे में जानकारी देनी होती थी. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि इनकम टैक्स फॉर्म्स में लिस्टेड सिक्योरिटी से कैपिटल गेन्स, डिविडेंड इनकम और बैंक व पोस्ट ऑफिस से मिलने वाले ब्याज की जानकारी पहले से ही भरी होगी. इससे लोगों के लिए रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी.

CBDT ने जारी कर दिया है नोटिफिकेशन

वित्त मंत्री के इस प्रस्ताव को लागू करने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT ने एक 12 मार्च को एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. सीबीडीटी ने इस नोटिफिकेशन में बताया है कि कुछ तय कैटेगरी के लोगों को इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 285BA के तहत अपने फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की जानकारी देनी होगी. इसमें लिस्टेड सिक्योरिटीज च म्यूचुअल फंड से मिलने वाले कैपिटल गेन्स, डिविडेंड इनकम और ब्याज इनकम की जानकारी शामिल है. इस कैटेगरी में आने वाले लोगों को ऐसी जानकारी देनी होगी. बीएसई और एनएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंजों, डिपॉजिटरीज, क्लियरिंग कॉरपोरेशन, आईपीओ रजिस्ट्रार, शेयर ट्रांसफर एजेंट्स, डिविडेंड देने वाली कंपनियों, बैंकिंग कंपनियां व सहकारी बैंक आदि से ये जानकारियां टैक्स विभाग को मिलेंगी.

लग सकती है पेनाल्टी

ऐसे में अब 1 अप्रैल 2021 से एनुअल इन्फॉर्मेशन सिस्टम के व्यापक कवरेज के बाद टैक्सपेयर्स कसे इन सभी सोर्सेस से होने वाली कमाई के बारे में बताना होगा. ये जानकारियों उनके आईटीआर में पहले से ही भरी होगी. अगर कोई टैक्सपेयर्स इस तरह की जानकारी को इनकम टैक्स विभाग से छिपाता है तो उन्हें मोटी पेनाल्टी देने के लिए भी तैयार रहना होगा.

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories