-->
सरकार इन लोगों को 31 मार्च तक दे रही है 10 हजार रुपये, जानें- कौन उठा सकता है फायदा?

सरकार इन लोगों को 31 मार्च तक दे रही है 10 हजार रुपये, जानें- कौन उठा सकता है फायदा?


31 मार्च से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने वाली है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को इस वित्तीय वर्ष में काफी फायदा मिलने वाला है. दरअसल, सरकार ने अब होली पर कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिला है

सरकार इन लोगों को 31 मार्च तक दे रही है 10 हजार रुपये, जानें- कौन उठा सकता है फायदा?
कर्मचारी त्योहारों के लिए 10,000 रुपए का एडवांस ले सकते हैं.

31 मार्च से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने वाली है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को इस वित्तीय वर्ष में काफी फायदा मिलने वाला है. दरअसल, सरकार ने अब होली पर कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिला है. सरकार ने तोहफे में स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की शुरुआत की है, जिसके जरिए सरकारी कर्मचारी अब एडवांस पैसे ले सकते हैं. साथ ही इन पैसों को आसान किश्तों में वापस दिए जाने का मौका है.

ऐसे में जानते हैं कि किन लोगों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा और किस तरह से उस पैसा का भुगतान किया जा सकता है. वैसे 7वें वेतन आयोग लागू होने से पहले एडवांस स्कीम का कोई प्रावधान नहीं था, लेकिन फिर भी अब कर्मचारियों को पैसा दिया जा रहा है. इस वजह से ही इसे स्पेशल स्कीम कहा जा रहा है.

कितने रुपये मिलेंगे?

दरअसल, इससे पहले छठे वेतन आयोग में 4500 रुपये मिलते थे, लेकिन इस बार सरकार कर्मचारी 10 हजार रुपये तक पैसे ले सकते हैं. मनी9 की रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारी त्योहारों के लिए 10,000 रुपए का एडवांस ले सकते हैं. खास बात ये है कि इस पैसे पर कर्मचारियों को कोई भी पैसा नहीं देना होता और आप इसे आसानी से वापस कर सकते हैं. इस स्कीम का फायदा लेने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है, यानी आप 31 मार्च से पहले इस स्कीम के जरिए पैसे ले सकते हैं. यह एक तरह से सैलरी के अलावा एडवांस पैसा लेना है.

बता दें कि कर्मचारियों को सातवें आयोग की सिफारिश के आधार पर ये सुविधा मिल रही है और यह साल में एक बार ही वापस लिया जा सकता है. ऐसा नहीं है कि इस स्कीम का फायदा केंद्रीय कर्मचारियों ही ले सकते हैं जबकि राज्य सरकार कर्मचारी भी ये एडवांस पैसे ले सकते हैं. साथ ही कर्मचारी इस एडवांस मनी को 10 आसान किस्त में जमा करवा सकते हैं.

जुलाई में आएगा पैसा

जल्द ही बकाया महंगाई भत्ता मिलने वाला है. हाल ही में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते की तीन किश्त का बकाया जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि जुलाई से यह वापस मिलने लगेगा और इससे सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा. अगर आप भी इसका इंतजार कर रहे हैं तो अब इसका इंतजार खत्म होने वाला है.

बता दें कि कोरोना वायरस के संकट की वजह से सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की तीन किश्तें रोक ली थीं. अब जल्द ही उन्हें रिलीज कर दिया जाएगा. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्‍ता दिया जा रहा है. कैबिनेट ने इसमें 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. इससे महंगाई भत्‍ता 21 फीसदी हो जाएगा, जिसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा

0 Response to "सरकार इन लोगों को 31 मार्च तक दे रही है 10 हजार रुपये, जानें- कौन उठा सकता है फायदा?"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS