-->
आगरा में हुए पुष्प प्रदर्शनी में हजारों की संख्या में पहुंचे लोग, रंग-बिरंगे फूलों की जमकर की तारीफ

आगरा में हुए पुष्प प्रदर्शनी में हजारों की संख्या में पहुंचे लोग, रंग-बिरंगे फूलों की जमकर की तारीफ


पर्यटन के लिहाज से कई सारी गतिविधियों को शुरू करने की कोशिशें की जा रही हैं, उन्ही में से एक है पुष्प प्रदर्शनी जिसे आगरा के ही हॉर्टिकल्चर विभाग ने आयोजित किया था

आगरा में हुए पुष्प प्रदर्शनी में हजारों की संख्या में पहुंचे लोग, रंग-बिरंगे फूलों की जमकर की तारीफ
Pushp Pradarshni, Agra

आगरा हमेशा से ही पर्यटक स्थल के तौर पर जाना जाता रहा है. ताजमहल और लाल किले के अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं आगरा में जहां घूमा जा सकता है. आए दिन यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. देश-विदेश से पर्यटक यहां ताजमहल देखने आते हैं, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से लोगों का आना-जाना बिल्कुल बंद सा हो गया था.

सभी अपने घरों में कैद हो गए थे. हालांकि, अब स्थितियां पहले से काफी हद तक सामान्य हो गई हैं. इसी के मद्देनजर पर्यटन के लिहाज से कई सारी गतिविधियों को शुरू करने की कोशिशें की जा रही हैं, उन्ही में से एक है पुष्प प्रदर्शनी जिसे आगरा के ही हॉर्टिकल्चर विभाग ने आयोजित किया था

हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट के जरिए यमुना नदी के तट और आगरा के ताजमहल के बीच ताज व्यू गार्डन में दो दिवसीय फूलों की प्रदर्शनी आयोजित की गई थी. 20-21 फरवरी को आयोजित प्रदर्शनी में कई तरह के फूलों, सब्जियों और बीजों को प्रदर्शित किया गया और बड़ी संख्या में लोगों को इसके जरिए आकर्षित किया गया.

एएनआई से बात करते हुए, बागवानी विभाग, आगरा के अधीक्षक डॉ संजीव कुमार वर्मा ने कहा, “ये प्रदर्शनी के लिए एक अच्छी जगह है क्योंकि लोग ताजमहल और पुष्प प्रदर्शनी दोनों का आनंद ले सकते हैं. वर्मा ने कहा कि लोगों को आखिरकार कोविड -19 के ऐसे कठिन समय के बाद प्रदर्शनी का आनंद लेने के लिए अपने घरों से बाहर निकलने का मौका मिला है.

एक पर्यटक, आयुष ने कहा, “बहुत सारे फूल, सब्जियां और बीज हैं यहां जिन्हें खरीदा जा सकता है. ये परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक शानदार जगह है.” फूलों की प्रदर्शनी के लिए लोग बहुत बड़ी संख्या में अपने परिवार समेत यहां पहुंचे थे. ये प्रदर्शनी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में काफी हद तक कामयाब रहा.

दूसरी पर्यटक शिखा जोशी ने कहा, “ये रंगीन माहौल ताजमहल के लुभावने दृश्य के साथ संयुक्त रूप से हमें ताजगी का अनुभव कराता है. ये कोरोना महामारी के बाद आराम करने के लिए एक बहुत ही सुंदर जगह है.” वहीं, एक दूसरी लेडी अंजू ने कहा, “मुझे खुशी महसूस हो रही है क्योंकि इस जगह में लोगों को आकर्षित करने की क्षमता है। यहां, परिवार और दोस्तों के साथ एक शानदार समय बिताया जा सकता है.”

प्रदर्शनी में एक सेल्फी गेट और पालकी भी थे, जो डहलिया, जरबेरा, गेंदा, गुलाब, गुलदाउदी, ऑर्किड, लिलियम, पेटुनिया और एंथोडियम जैसे फूलों से बनाए गए थे.

0 Response to "आगरा में हुए पुष्प प्रदर्शनी में हजारों की संख्या में पहुंचे लोग, रंग-बिरंगे फूलों की जमकर की तारीफ"

Post a Comment

Slider Post