कहीं आपके शहर में बिकना बंद ना हो जाए पेट्रोल! बढ़ती कीमतें बन सकती हैं कारण, जानें- क्यों?


मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पुराने पेट्रोल पंपों पर प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री बंद हो गई. प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री बंद हो गई. प्रीमियम पेट्रोल का दाम 100.05 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए.

कहीं आपके शहर में बिकना बंद ना हो जाए पेट्रोल! बढ़ती कीमतें बन सकती हैं कारण, जानें- क्यों?
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पुराने पेट्रोल पंपों पर प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री बंद हो गई.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पिछले कुछ दिनों में कई बार पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हो चुका है. कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये की दहलीज पर पहुंच गई हैं तो कई शहर में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100 के पार पहुंच गई है. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में तो पेट्रोल की कीमत 100.05 रुपये हो गई है, ऐसे में सिर्फ आपको पेट्रोल के लिए ज्यादा पैसे नहीं चुकाने होंगे बल्कि हो सकता है कि आपको पेट्रोल ही ना मिले. जी हां, आपके सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो कि पेट्रोल की कीमत बढ़ने से आखिरी पेट्रोल क्यों नहीं मिल पाएगा?

ऐसा भी नहीं है कि पेट्रोल की सप्लाई नहीं है. पेट्रोल की बिक्री पेट्रोल की सप्लाई की वजह से नहीं बल्कि पेट्रोल पंप की टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से हैं. ऐसे में जानते हैं कि आखिर क्यों पेट्रोल पंप पर फ्यूल नहीं मिल पा रहा है…

दरअसल, द वीक के अनुसार, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पुराने पेट्रोल पंपों पर प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री बंद हो गई. प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री बंद हो गई. प्रीमियम पेट्रोल का दाम 100.05 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए. दरअसल, पेट्रोल पंप की पुरानी मशीनों में 3 डिजिट के दाम डिस्पले ही नहीं हो पा रहे थे. जानकारी के मुताबिक, अगर सादा पेट्रोल का दाम भी 100 रुपये लीटर तक पहुंचा तो कई पेट्रोल पंप बिक्री बंद कर देंगे.

क्यों नहीं मिल रहा पेट्रोल?

सीधे शब्दों में आपको बताते हैं कि जब आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल खरीदते हैं तो आपको पंप के मीटर में पैसों के साथ पेट्रोल प्रति लीटर के भाव भी दिखाई देते हैं. पुराने पेट्रोल पंप पर कीमत के सेक्शन में सिर्फ दो डिजिट तक ही जगह होती है. यानी जब तक पेट्रोल की कीमत 100 से कम यानी दो डिजिट में थी तो कीमत दिख रही थी. हालांकि, अब कीमत बढ़ने से तीन डिजिट की संख्या पंप पर दिखाई नहीं दे रही है, इस वजह से कुछ पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की बिक्री प्रभावित हुई है.

इसलिए अन्य शहरों में भी नहीं मिलेगा पेट्रोल

लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ भोपाल में ही नहीं, बल्कि देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत काफी ज्यादा है और वहां भी जल्द ही 100 रुपये तक पेट्रोल की कीमत पहुंच सकती है. अगर एक- दो दिन में पेट्रोल की कीमत और बढ़ जाती है तो कई शहरों में कीमत 100 के पार हो जाएगी. इसके बाद उन शहरों में भी पुराने पेट्रोल पंप पर पेट्रोल मिलना बंद हो सकता है. ऐसे में अब पुराने पेट्रोल पंप को खुद को अपग्रेड करना होगा. डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप में ऐसी दिक्कत नहीं होती है.

कितनी है कीमत?

रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है और आज लगातार छठे दिन यह बढ़ोतरी हुई है. नई दिल्ली में आज डीजल की कीमत में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, जबकि अन्य शहरों में भी कीमतें काफी बढ़ी हैं. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. मंगलवार से ही लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, रविवार यानी आज दिल्ली में पेट्रोल का भाव 88.73 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मुंबई में 95.21 रुपये लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का रेट 90.01 रुपये लीटर है और चेन्नई में 90.96 रुपये प्रति लीटर है.

हर सुबह बदलती हैं कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. हालांकि कई बार अगले दिन भी रेट सेम ही रहता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता