-->
Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

  • Weather Forecast देश के ज्यादातर इलाकों में जारी है सर्दी का सितम
  • पश्चिम विक्षोभ ने बढ़ाई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी
  • दक्षिण और मध्य भारत के कई जिलों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में मौसम ( Weather Forecast ) ने एक बार फिर करवट ली है। उत्तर भारत की बात करें तो यहां बारिश का दौर लगभग खत्म हो चुका है औऱ कई राज्यों में ठंड ने एक बार फिर अपने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तर भारत में शीतलहर लोगों की मुश्किल बढ़ा सकती है। वहीं मध्य भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके साथ ही दक्षिण राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मौसम एक बार फिर करवट लेगा और कड़ाके की ठंड दिल्लीवासियों की मुश्किल बढ़ा सकती है।


Art Crazy Work Art Mandala


उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला लगभग थम चुका है। यहां के कई इलाकों में सर्दी में इजाफा हो रहा है। उत्तर प्रदेश से लेकर हरियाण, पंजाब और बिहार में ठिठुरन बढ़ना शुरू हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार को कई इलाकों में तापमान 5 डिग्री तक गिरने के आसार हैं।

वहीं 11 और 12 जनवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है।

कोहरे की आगोश में होगी सुबह
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार के साथ-साथ 10 और 11 जनवरी की सुबह को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में छिटपुट स्थानों और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में घना कोहरा छाये रहने की संभावना है।

पूरे महीने बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक देश के कुछ दक्षिण राज्यों में पूरा महीना बारिश के आसार बने हुए हैं। आईएमडी के मुताबिक 11 और 12 जनवरी को कर्नाटक और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है। हालांकि 28 जनवरी तक रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

राजधानी दिल्ली में बढ़ेगी ठंड
दिल्ली में बारिश के दौर खत्म होने के बाद ठिठुरन बढ़ना शुरू हो गई है। शुक्रवार को ही राजधानी में न्यूनतम पारा लुढ़का। गुरुवार को जहां न्यूनतम पारा 14.4 डिग्री था वहीं शुक्रवार को ये 9.6 डिग्री सेल्सियस पर चला आया। पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार और रविवार तक इनमें पांच डिग्री तक गिरावट की संभावना बनी हुई है।

पंजाब और हरियाणा में भी सर्दी का सितम बढ़ने के आसार बने हुए हैं। हरियाणा की बात करें तो हिसार में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है।


जारी रहेगी बर्फबारी
आईएमडी के मुताबिक अफगानिस्तान और पड़ोस के पश्चिमी हिस्सों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति थी। इसका सीधा प्रभाव पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। इसके तहत जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शुक्रवार को अलग-अलग हिमपात और बारिश हुई। वहीं शनिवार और रविवार को भी इन इलाकों में बर्फबारी जारी रहेगी।


0 Response to "Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post