Skip to main content

Important information about mobile phone – in hindi

दोस्तों हम कई बार न्यूज़, सोशल मीडिया या अपने चाहने वालो से सुनते है  की किसी का फोन फट गया और वो मर गया, या हमें लो बैटरी (low battery) पर फ़ोन पर बात नही करनी चाहिए या फ़ोन को चार्जिंग पर लगा कर नही छोड़ना चाहिए और न जाने कितनी तरह की अलग अलग बाते हम सुनते है. इस आर्टिकल  के जरिये हम आपके मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से जुडी जरुरी बाते बताने जा रहे है जो आपके लिए लाभदायक होगी.

क्या है आपके MOBILE PHONE से जुडी जरुरी बाते 
1) फ़ोन की बैटरी का फटना – what causes a mobile phone battery to explode
दोस्तों होता क्या है एक mobile phone जिसे आपने 5000 , 10000 , 20000  जितने रूपये में भी खरीदते है वो कई सारे टेस्ट से होकर गुजरता है तो उस फ़ोन में इस तरह की कोई बड़ी कमी होना मुश्किल है। और बात रही फ़ोन के फट जाने की तो वो सिर्फ उस केस में होता है जब आप किसी थर्ड पार्टी की चीज़ें यूज़ करते है जैसे कोई लोकल बैटरी का यूज़ करना या लोकल चार्जर से चार्ज करना। लेकिन अगर आप किसी सेकंड पार्टी का सामान भी यूज़ कर रहे है तो भी कोई दिक्कत वाली बात नही है जैसे सैमसंग के फ़ोन को सोनी के चार्जर से चार्ज करना। अगर आप ऐसा करते है तो फ़ोन को कोई दिक्कत नही होगी।
हलाकि कंपनिया ये बताती है कि फ़ोन में बैटरी ही है जो पॉवरफुल है जो आपको थोड़ा नुकसान पंहुचा सकती है लेकिन ऐसा बहुत ही कम केस में होता है बल्कि हम तो कहेंगे कि ना के बराबर होता है क्योंकि आप खुद सोचिये मोबाइल फ़ोन यूज़ काने वाले करोडो लोग है लेकिन जिनके साथ ऐसा कुछ हुआ वो केवल मुठ्ठी भर लोग है। अगर कंपनी को लगता है की उनके फ़ोन के कोई दिक्कत आ रही है तो वो उस फ़ोन को सभी कस्टमर से वापस ले लेती है और बदले में सही फ़ोन देती है. ऐसा पहले बहुत सी कंपनिया कर चुकी है.  लेकिन अगर आपको अपने फ़ोन में जरा से भी कोई ऐसी दिक्कत दिखे तो तुरंत कम्पनी के सर्विस सेंटर से संपर्क करे.
२) फ़ोन को चार्जिंग पर लगा कर यूज़ नही करना चाहिए – we shouldn’t use mobile phone while it charges
चार्जिंग पर लगा कर फ़ोन को यूज़ करने से थोड़ा सा नुकसान जरूर होता है एक तो आपकी बैटरी बहुत देर बाद चार्ज होती है क्योंकि आप उसे यूज़ कर रहे होते है और फ़ोन का थोड़ा हीट होना भी तय है। लेकिन ऐसा कही नही लिखा की बैटरी को चार्जिंग पर लगा कर फ़ोन यूज़ नही कर सकते।
३) फ़ोन को ऊपर की जेब में नही रखना चाहिए – should never carry your mobile phone in your upper pocket?
कई लोगो का मानना है फ़ोन को ऊपर की जेब में रखने से कैंसर होने या दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है. फ़ोन से निकलने वाली radio frequency हमारे शरीर के cells को नुकसान पहुचाती है. हालाकि इस बात की अभी पूरी तरह पुष्टि नहीं हुई है.
बाकि जिस तरह टेक्नोलॉजी upgrade होती जा रही है उससे जुडी तकनीकी खामियां भी सामने आ रही है. इसलिए यह आप लोगो की जिम्मेदारी है की अपने device से जुडी जानकारियों जुटाते रहे.
ये लेख आपको कैसा लगा अपने comments के द्वारा हमें जरूर बताये. इस article को अपने मित्रो के साथ शेयर करे. आगे के लेख प्राप्त करने के लिए हमें subscribe करे जो की फ्री है.

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

ग्वालियर - बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता शातिर चोर पकडे 10 लाख का माल बरामद। महाराजपुरा पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा चोरों का ग्रुप महाराजपुरा थाना प्रभारी मिर्ज़ा आसिफ बेग और उनकी टीम के द्वारा कार्यवाही की गई। महराजपुरा टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई।  10 लाख का माल भी बरामद किया गया।  महाराजपुर टीआई मिर्जा बेग ने बताया चोरों से 6 एलसीडी 8 लैपटॉप दो होम थिएटर 6 मोबाइल फोन एक स्कूटी टेबल फैन सिलेंडर बरामद हुआ है उनसे करीब 4 चोरियों का खुलासा हुआ है करीब 10 चोरियां कि गिरोह ने हामी भरी है 

Lockdown: पूरे राज्य में फिर लॉकडाउन, सील होंगी पूरी सीमाएं

कोरोना की स्थिति गंभीर होने पर कई राज्यों में फिर लॉकडाउन की स्थिति, सभी सीमाएं भी की जा रही हैं सील...। भोपाल। मध्यप्रदेश समेत पांच राज्य एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों के बाद रविवार को पूरे प्रदेश में लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Covid 19) की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र ने तय किया है कि अब सप्ताह में एक दिन रविवार को पूरा प्रदेश बंद रहेगा। उधर, मध्यप्रदेश के अलावा बिहार, उत्तरप्रदेश में भी लाकडाउन के आदेश जारी कर दिए गए हैं।   मध्यप्रदेश में पिछले तीन दिनों में 11 सौ से अधिक संक्रमित मरीज मिलने और जबकि 409 एक ही दिन में संक्रमित मिलने के बाद यह फैसला लिया जा रहा है इस दौरान प्रदेश की सीमाएं भी सील की जा सकती है। सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं ही चलती रहेंगी। गृह विभाग के बाद भोपाल समेत सभी जिलों के कलेक्टर अपने-अपने जिले के लिए एडवायजरी (Advisery'guideline) जारी कर रहे हैं।   गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र के मुताबिक इस सप्ताह में एक दिन का लाकडाउन ही