क्‍या होता है स्‍टेमिना और इसे कैसे बढ़ा सकते हैं? जानिए स्‍टेमिना बढ़ाने के 5 बेस्‍ट तरीके

Stamina

क्‍या होता है स्‍टेमिना: स्‍टेमिना (Stamina) वो ताकत या एनर्जी होती है जो हमें फिजिकली और मेंटली रूप से एक्टिव रखती है और लंबे समय तक काम करने के लिए एनर्जी देती है। जब किसी व्‍यक्ति का स्‍टेमिना अच्‍छा होता है तो उसे थकान जल्‍दी नहीं होती है। साथ ही वह स्‍ट्रेस और एंग्‍जाइटी (Stress and Anxiety) जैसी चीजों से भी जल्‍दी निपट सकता है। साथ ही स्‍टेमिना का लेवल बढ़ने से थकान और असहजता भी दूर होती है। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर स्‍टेमिना को कैसे बढ़ाया जाए? अगर आप भी इस सवाल का आसान सा जवाब चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। आज हम आपको स्‍टेमिना बढ़ाने के 5 जबरदस्‍त तरीके बता रहे हैं। (What is Stamina and Way To Improve Stamina)


Ashwagandha

अश्‍वगंधा (Ashwagandha): अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जो हमारी पूरी हेल्‍थ को फायदा करता है। अश्‍वगंधा के सेवन से हमारा कोगनिटिव फंक्‍शन को भी बूस्‍ट होता है और स्‍ट्रेस भी कम होता है। अश्‍वगंधा का सेवन एनर्जी लेवल को भी बूस्‍ट करता है। 2015 के अध्ययन के स्रोत में, 50 एथलेटिक वयस्कों ने 12 सप्ताह के लिए अश्वगंधा के 300 मिलीग्राम कैप्सूल लिए। जिससे उन्‍हें अपने स्‍टेमिना लेवल में काफी सुधार दिखा।


Caffiene

कैफीन (Caffeine): 2017 के एक अध्ययन के अनुसार नौ पुरुष तैराकों ने फ्रीस्टाइल स्प्रिंट से एक घंटे पहले कैफीन की 3 मिलीग्राम (मिलीग्राम) खुराक ली। इन तैराकों ने अपने हृदय की दर को बढ़ाए बिना अपने स्प्रिंट समय में सुधार किया। कैफीन आपके उन दिनों को बढ़ावा दे सकता है जिन्हें आप व्यायाम करने के लिए बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं। कैफीन पर बहुत अधिक भरोसा न करें। कैफीन ही नहीं बल्कि आपको कैफीन स्रोतों से भी दूर रहना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

कोरोना का खौफ : भारत की सबसे बड़ी देहमंडी में पसरा सन्नाटा

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

Janta Curfew के बीच कोरोना के डर से युवक ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- सभी अपना टेस्ट कर लेना