जेईई मेन 2020:परीक्षा के तीसरे दिन शामिल हुए 82% कैंडिडेट्स, शिक्षा मंत्रालय ने आकंड़ा जारी कर दी जानकारी, 3 दिन में करीब 3.43 लाख उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

  • परीक्षा के पहले दिन यानी मंगलवार को, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के लिए परीक्षा में 54.67 प्रतिशत उम्मीदवार हुए शामिल
  • IIT, NIT और CFTI में इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए इस साल 8.5 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों कराया रजिस्ट्रेशन

गुरुवार को जेईई मेन के तीसरे दिन परीक्षा में करीब 82 प्रतिशत कैंडिडेट्स शामिल हुए हुए। शिक्षा मंत्रालय की तरफ जारी आंकड़ों के मुताबिक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में गुरुवार को 82.14 प्रतिशत, जबकि बुधवार को उपस्थिति 81.08 प्रतिशत थी। वहीं, परीक्षा के पहले दिन यानी मंगलवार को, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग में बैचलर के लिए परीक्षा में 54.67 प्रतिशत उम्मीदवार शामिल हुए थे। उपस्थिति के आंकड़ों के मुताबिक, तीन दिनों में हुई परीक्षा में करीब 3.43 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए।

इस साल करीब 8.5 लाख कैंडिडेट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

IIT, NIT और CFTI में इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए इस साल 8.5 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, कोरोना की वजह से दो बार स्थगित होने के बाद जेईई मेन 1 सितंबर से देशभर शुरू हो चुका है। परीक्षा को देखते हुए ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने कैंडिडेट्स के लिए फ्री ट्रांसपोर्ट की भी व्यवस्था की है। इसके अलावा आईआईटी के पूर्व छात्रों के एक समूह ने भी जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्रों तक परिवहन प्रदान करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है।

देश के 23 IITs में एडमिशन मिलेगा

परीक्षा का विरोध करते हुए स्टूडेंट्स द्वारा सुप्रीम कोर्ट में जेईई और नीट को स्थगित करने की मांग को लेकर याचिका दायर की थी। जिस पर फैसला सुनाते परीक्षा तर शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित करने का आदेश सुनाया। कोर्ट के फैसले के बाद एनटीए ने सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए परीक्षा का आयोजन किया। जेईई-मेन्स पेपर 1 और पेपर 2 के रिजल्ट के आधार पर टॉप 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए क्वालिफाय होंगे। परीक्षा के जरिए सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को देश के 23 प्रमुख IITs में एडमिशन मिलेगा।

Comments

Popular posts from this blog

India-China Face Off: भारत-चीन के बीच हुआ युद्ध, तो जानें किसकी मिसाइल है ज्यादा कारगर?

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता