-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
राजस्थान विधानसभा का सत्र LIVE:विश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी; सदन में सीट बदलने पर पायलट बोले- सरहद पर उसे भेजा जाता है जो सबसे मजबूत होता है

राजस्थान विधानसभा का सत्र LIVE:विश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी; सदन में सीट बदलने पर पायलट बोले- सरहद पर उसे भेजा जाता है जो सबसे मजबूत होता है

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इस तरह विधानसभा में एंट्री की। सदन में सचिन पायलट की सीट बदली गई है। वे गहलोत के बगल में नहीं, बल्कि दूसरी लाइन में बैठे।
  • संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल बोले- राजस्थान में न शाह की चली, न तानाशाही की चली
  • पूछा- बाड़ेबंदी की बात कहने वाली भाजपा ने अपने विधायक गुजरात क्यों भेजे?

पायलट ने कहा, ‘समय के साथ सभी बातों का खुलासा होगा। जो कुछ कहना-सुनना था, वह कह दिया। हमें जिस डॉक्टर के पास अपना मर्ज बताना था बता दिया। सदन में आए हैं तो कहने-सुनने की बातों को छोड़ना होगा। इस सरहद पर कितनी भी गोलीबारी हो, ढाल बनकर रहूंगा।’

इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कहा, ‘राजस्थान में न तो किसी शाह की चली, न तानाशाह की।’ प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने सदन में केंद्रीय मंत्री अमित शाह का नाम लेने पर आपत्ति जताई।

मंत्री धारीवाल के भाषण की बड़ी बातें...

  • अकबर को महाराणा प्रताप ने नाकों चने चबवा दिए थे। इसी तरह जब भाजपा सभी जगह सरकारें गिराकर राजस्थान पहुंची तो वीर सपूतों ने अशोक गहलोत के नेतृत्व में छठी का दूध याद दिला दिया।
  • भाजपा ये कहती है कि कांग्रेस ने विधायकों की बाड़ेबंदी की, अगर ये बाड़ेबंदी है तो आपने जो विधायक गुजरात भेजे थे, वे क्या रासलीला रचाने के लिए भेजे थे?
  • महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा ने आधी रात को राष्ट्रपति को जगा दिया। जिस दिन फडणवीस की सरकार गिरी, उस दिन मोटा भाई और छोटा भाई को इस्तीफा दे देना चाहिए था।

उधर, भाजपा ने सुर बदलते हुए कहा कि वह अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि राजस्थान की जनता, कांग्रेस विधायकों की एकजुटता और सत्य की जीत होगी।

पायलट के लिए अब दूसरी लाइन में सीट अलॉट
सदन में बैठक व्यवस्था बदली गई है। डिप्टी सीएम के पद से हटाए जाने के बाद सचिन पायलट अब अशोक गहलोत के बगल वाली सीट पर नहीं बल्कि दूसरी लाइन में बैठे। उनके लिए निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा के बगल वाली 127 नंबर की सीट अलॉट की गई है। गहलोत के पास वाली सीट पर आज मंत्री शांति धारीवाल बैठे।

विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सचिन पायलट और अन्य विधायक।

पायलट के साथ ही पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा की सीट भी बदली है। विश्वेंद्र को आखिरी लाइन में 14 नंबर सीट और मीणा के लिए पांचवीं लाइन में 54 नंबर की सीट दी गई है। कोरोना की वजह से भी विधायकों को दूर-दूर बैठाया गया। इसके लिए 45 से ज्यादा अतिरिक्त सीटें लगाई गईं हैं। सदन में हंगामे की आशंका को देखते हुए सोफे और कुर्सियों को चेन से बांधकर रखा गया है।

गहलोत सरकार पर संकट की रिपोर्ट निगेटिव, क्योंकि...

कुल विधायक: 200
बहुमत का आंकड़ा: 101
सरकार के पास: 125
कांग्रेस: 107 (पायलट गुट के 19, बसपा के 6 एमएलए शामिल)
आरएलडी: 1
निर्दलीय: 13
बीटीपी: 2
माकपा: 2

विपक्ष
विधायक: 75
भाजपा: 72
आरएलपी: 3

अपडेट्स

  • सुबह 11 बजे सत्र शुरू हुआ तो मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को श्रद्धांजलि दी गई। उसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 1 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
  • होटल में ठहरे कुछ कांग्रेस विधायक तेज बारिश और ट्रैफिक जाम होने की वजह से समय पर विधानसभा नहीं पहुंच पाए।
  • बसपा ने व्हिप जारी कर अपने विधायकों से कहा है कि सदन में फ्लोर टेस्ट हो तो कांग्रेस के खिलाफ वोट करें।

भाजपा इस तरह सरकार को घेरेगी
कांग्रेस से पहले भाजपा ने भी गुरुवार को अपने विधायकों के साथ बैठक की। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल हुए। वसुंधरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने जनता के लिए कुछ नहीं किया। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि भाजपा अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। सरकार एक महीने से बाड़े में बंद है। प्रदेश में केंद्र सरकार की योजनाओं की अनदेखी की जा रही है।

फोन टेपिंग से जुड़े सवाल को हटाया गया
सत्र के लिए 2 दिन का प्रश्नकाल तय हुआ है। 500 से ज्यादा सवाल अभी तक विधानसभा के रिकॉर्ड पर लिए गए हैं। 17 और 18 अगस्त के प्रश्नकाल के लिए अभी तक चुने गए सवालों में से फोन टेपिंग से जुड़ा सवाल बाहर कर दिया गया है। जबकि, बीजेपी फोन टेपिंग को प्रमुख मुद्दा बना कर सरकार को घेरने का ऐलान कर चुकी है।

कोरोना को लेकर 26, मजदूरों को लेकर 6 सवाल
विधायकों की तरफ से जनता की मांग के आधार पर लगाए गए सवालों में सबसे बड़ा मुद्दा कोरोना का लग रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा से 54 सवाल किए हैं, जिनमें से 26 कोरोना को लेकर हैं। आपदा प्रबंधन विभाग से टिड्डी दलों के हमले और नुकसान पर 6 सवाल और कोरोना काल में मजदूरों के राजस्थान आने-जाने को लेकर भी 6 सवाल हैं।

0 Response to "राजस्थान विधानसभा का सत्र LIVE:विश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी; सदन में सीट बदलने पर पायलट बोले- सरहद पर उसे भेजा जाता है जो सबसे मजबूत होता है"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post