-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा है कि मुरैना में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता 3 सौ, साढ़े 3 सौ से बढ़ाकर अब 1 हजार कर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा है कि मुरैना में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता 3 सौ, साढ़े 3 सौ से बढ़ाकर अब 1 हजार कर


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा है कि मुरैना में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता 3 सौ, साढ़े 3 सौ से बढ़ाकर अब 1 हजार कर दी गई है। टेस्टिंग सपोट के लिये गजराजा मेडीकल काॅलेज ग्वालियर से टीम बुला ली गई है। उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग बढ़ाने से काॅन्टेक्ट में आने वाले लोंगो की संख्या में कमी होगी। श्री सुलेमान ने कहा कि मुरैना में लोगों को कोरोना से आईडेंटिफाई करने के लिये नई टेक्नोलाॅजी एन्टी इम्युन टेस्ट किट भी उपलब्ध कराई जायेगी, जिससे कोरोना पर काबू पाया जा सके।
श्री मोहम्मद सुलेमान गुरूवार को चंबल भवन के सभाकक्ष में कोरोना रिव्यू की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में भोपाल से आये लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री मलय श्रीवास्तव, चंबल संभाग के कमिश्नर श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा,  पुलिस महानिरीक्षक चंबल जोन श्री मनोज शर्मा, उप पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास, पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तरूण भटनागर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.आर.सी. बांदिल सहित अन्य मैदानी स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक को संबोधित करते हुये अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिये लोंगो में जन जागरूकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके लिये जिला प्रशासन को नये नवाचार करने की जरूरत है, जिससे लोग जागरूक हो सके। हर व्यक्ति को कोरोना से बचने के लिये सोशल डिस्टेसिंग,  मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग कर अपने आप को बचाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में इंदौर, भोपाल, उज्जैन, नीमच जैसे जिलों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने नये नये नवाचार करके कोरोना की गति को कम कर दिया है। अब लोग खुद को सुरक्षित रहने के लिये स्वयं सोशल डिस्टेंस एवं मास्क का उपयोग कर रहे हैं जिससे इन जिलों में कोरोना जैसी महामारी का ग्राफ कम हुआ है।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मुरैना जिले में ऐसे क्या कारण रहे जिससे कि 21 जून से प्रतिदिन कोविड-19 की संख्या में लगातार वृद्धि होती रही है और स्वास्थ्य अधिकारी वृद्धि के आंकड़ों को आसानी से देखते रहे। उन्होंने कहा कि जरूर पाॅजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की ट्रसिंग में अवश्य कमी रही होगी। इस कारण मुरैना में कोरोना की पाॅजिटिव संख्या में वृद्धि हुई। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन साढ़े 3 सौ सैम्पलों की अपेक्षा संदिग्ध या हाॅटस्पाॅट वाले इलाकों से प्रतिदिन 1000 सैम्पिलिंग कराई जाये। इसके लिये आवश्यकता पर ग्वालियर से चार सैम्पल लेने वाली टीम आज ही भेज दी जायेगी। उन्होंने कहा कि पाॅजिटिव व्यक्तियों को जितनी जल्दी हम पकड़ लेंगे उतनी जल्दी ही कोरोना की चेन तोड़ने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है ऐसे क्षेत्रों में से प्रत्येक ब्लाॅक पर बीएमओ 15-15 संदिग्ध क्षेत्रों से सैम्पल रिपोर्ट कराकर भेजें।
उन्होंने कहा कि किल कोरोना अभियान के डेटा अपलोड किये जा रहे हैं। इस डेटा में जो भी पाॅजीटिव चिन्हित किये गये हैं उनके जल्द से जल्द सैम्पल करायें ताकि वे अन्य लोगों को संक्रमित नहीं कर सकंे।  
श्री सुलेमान ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति को जल्दी ट्रेस करेंगे तो उसके स्वास्थ्य में ज्यादा कमजोरी नहीं होगी और व्यक्ति को मृत्यु से बचाया जा सकेगा। हमारे लिये अहम बात यह है कि कोरोना वायरस से डेथ रेट में वृद्धि न हो। मुरैना जिले में 29 फीवर क्लीनिक खोले गये हैं। जिसमें फीवर क्लीनिक सभी विकासखंडों एवं दो नगर निगम क्षेत्र में संचालित हैं। कोविड़ की रोकथाम एवं चेन तोड़ने के लिये फीवर क्लीनिकों का कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा छात्रावास, ज्ञानोदय छात्रावास में पैरामेडीकल स्टाफ के अलावा वहां डाॅक्टर उपलब्ध रहे और एक-एक एंबुलेंस इन दोनों स्थानों पर इमरजेंसी के तौर पर खड़ी रहे। इसके लिये भले ही मार्केट से ऐंबुलेंस किराये पर क्यों न लेनी पड़े। उन्होंने समर्थ चिकित्सकों से कहा कि आप सभी को इश्वर ने जनता की सेवा करने का मौका दिया है। इस अवसर का लाभ जरूर उठायें।  
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री मलय श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना की रोकथाम एवं  इससे बचने के लिये स्वास्थ्य टीम के अलावा आयुष चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ का उपयोग किया जाये। आवश्यक हो तो इसमें प्रायवेट चिकित्सकों का भी सहयोग लिया जाये। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट एरिया में जो लोग हैं उन पर निगरानी रखी जाये अक्सर वही लोग अंदर बाहर होकर इसके संक्रमण को फैलाने में कामयाब हो रहे होंगे इसलिये मुरैना में कोरोना पाॅजिटिव संख्या में वृद्धि हुई है।
चंबल कमिश्नर श्री रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने कहा कि स्वास्थ्य टीम प्रतिदिन क्षमता के अनुरूप कार्य कर रही है। मेरे द्वारा भी समयसमय पर जिला चिकित्सालय, कंटेनमेंट एरिय, बोर्डर जैसे स्थानों का अवलोकन किया है और समय समय पर आवश्यक सुझाव भी दिये हैं।  
कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा कि आज की स्थिति में हमारे पास 800 पलंग की उपलब्धता है जिसमें 411 व्यक्ति पाॅजिटिव हैं। जिले में आज तक कुल 844 व्यक्ति पाॅजीटिव पाये गये थे। उन्होंने कहा कि जिले में आज तक 8406 व्यक्तियों की सैम्पिलिंग कराई जा चुकी है। जिले में 428 पाॅजिटिव लोगों को रिकवर कर घर के लिये डिस्चार्ज किया जा चुका है। जिले में कुल कंटेनमेंट एरिया 344 हैं जिनमें से 51 एरिया शून्य किये जा चुके हैं। वर्तमान में 293 एक्टिव कंटेनमेंट जाॅन अभी भी हैं। मौके पर कलेक्टर ने पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से कोरोना की रोकथाम के लिये किये गये उपायों की विस्तृत जानकारियों से अवगत कराया।
CM Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh
Collector Sheopur
Collector Bhind
#jansamparkmp

0 Response to "स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा है कि मुरैना में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता 3 सौ, साढ़े 3 सौ से बढ़ाकर अब 1 हजार कर"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post