-->
सेना की मिलिट्री पुलिस में अब शामिल होंगी महिलाएं, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान

सेना की मिलिट्री पुलिस में अब शामिल होंगी महिलाएं, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान


भारतीय सेना में महिलाओं की भागादारी बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा फैसला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया है।


नई दिल्ली। भारतीय सेना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है। अब सेना की मिलिट्री पुलिस में अब महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। सेना के मिलिट्री पुलिस में 20 प्रतिशत महिलाओं को शामिल करने का फैसला हुआ है। इसको श्रेणीबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।


अरूणाचल दौरे पर हैं रक्षामंत्री

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस समय अरूणाचल प्रदेश दौरे पर हैं। यहां उन्होंने भारत-चीन सीमा से लगी दिबांग घाटी में अग्रिम इलाकों का दौरा किया। खबर के मुताबिक सीतारमण ने एलओसी के पास वाले इलाकों के ऊपर से विमान के जरिए गुजर जायजा लिया।

'सीमा पर जंग के लिए अभी महिलाएं तैयार नहीं'

बता दें कि इससे पहले आर्मी चीफ बिपिन रावत ने भी फौज में महिलाओं को शामिल किए जाने के लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि महिलाएं अभी सीमा पर जंग के लिए भेजे जाने लायक तैयार नहीं हैं। रावत ने इसका एक अजीबोगरीब कारण बताया। उन्होंने कहा कि महिलाओं पर उनके बच्चों की जिम्मेदारी होती है और वे फ्रंटलाइन में कपड़े बदलने में खुद को असहज महसूस करेंगी। साथ ही यह आशंका बनी रहेगी कि साथी जवान उनके कमरे में ताक-झांक कर रहे हैं। इसके अलावे रावत ने यह भी कहा कि एक महिला सेना कमांडिंग ऑफिसर को मातृत्व अवकाश के रुप में 6 माह की छुट्टी नहीं दी जा सकती है। क्योंकि वह अपनी ईकाई को छोड़कर लंबे समय तक बाहर नहीं रह सकती है। ऐसा हो सकता है कि इतनी लंबी छुट्टी को लेकर विवाद भी खड़ा हो सकता है।

0 Response to "सेना की मिलिट्री पुलिस में अब शामिल होंगी महिलाएं, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान"

Post a Comment

Slider Post