-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
लोकसभा के साथ ही होंगे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव! मार्च के पहले हफ्ते में तारीखों का ऐलान

लोकसभा के साथ ही होंगे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव! मार्च के पहले हफ्ते में तारीखों का ऐलान



लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम और ओडिशा के विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं।


नई दिल्ली। 'वन नेशन, वन इलेक्शन' की कोशिशों में लगी केंद्र की मोदी सरकार को एक बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, ऐसी खबर आई है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ-साथ पांच अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं और इसको लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम और ओडिशा के विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं। इन तीनों ही राज्यों में कार्यकाल उसी वक्त खत्म होगा, जब 2019 के लोकसभा चुनाव का समय होगा।

मार्च के पहले हफ्ते में हो सकता है तारीखों का ऐलान

इसके अलावा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी मार्च के पहले हफ्ते में किया जा सकता है। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है और इसके साथ तीन राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल भी 3 जून को ही खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के अनुसार, आयोग ने सभी प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ पिछले हफ्ते बैठक करने के बाद अपना फाइनल होमवर्क शुरू कर दिया है। इसके अलावा 6 से 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होने की संभावना है।

- पांच राज्यों में चार राज्यों के चुनाव तो पिछले दो लोकसभा चुनावों के साथ ही होते आ रहे हैं, लेकिन इस बार जम्मू-कश्मीर का चुनाव भी साथ हो सकता है और इसकी वजह है जम्मू-कश्मीर विधानसभा का भंग होना है। हालांकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव इस बार साथ होता है तो 2024 में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव में यह क्रम टूट जाएगा क्योंकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 6 साल का होता है।

- जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग अब आम चुनाव के लिए मतदान के चरणों और इलाकों की पहचान कर रहा है। चुनाव आयोग की बैठक में तारीखों के ऐलान से पहले स्थानीय तीज-त्योहार, परीक्षा, मौसम, खेती के अलावा सुरक्षा बलों की उपलब्धता और उनकी तैनाती जैसे मसलों पर गंभीर मंथन चल रहा है।

0 Response to "लोकसभा के साथ ही होंगे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव! मार्च के पहले हफ्ते में तारीखों का ऐलान"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post