-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य सरकार ने “फैमिली डॉक्टर प्रोजेक्ट” लागू करने की घोषणा की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
आंध्र प्रदेश सरकार

Ans. आंध्र प्रदेश सरकार - आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में विशाखापत्तनम के पद्मनाभम मंडल में पायलट आधार पर "फैमिली डॉक्टर प्रोजेक्ट" लागू करने की घोषणा की है. इस प्रोजेक्ट के तहत एक डॉक्टर अस्पताल में रहेगा, जबकि दूसरा डॉक्टर "फैमिली डॉक्टर कॉन्सेप्ट" को लागू करेगा.

प्रश्न 2..हाल ही में किसने अपनी “इंडिया बायोइकोनॉमी रिपोर्ट 2022” जारी की है?

निति आयोग
शिक्षा आयोग
विज्ञान आयोग
जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद

Ans. जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद - जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद ने हाल ही में अपनी "इंडिया बायोइकोनॉमी रिपोर्ट 2022" जारी की है. जिसके मुताबिक, भारत की जैव-अर्थव्यवस्था के 2025 तक 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 2030 तक 300 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है.

प्रश्न 3..इनमे से किसके द्वारा Aadhaar FaceRD App का अनावरण किया गया है?

केंद्र सरकार
यूनेस्को
जनजातीय मंत्रालय
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण

Ans. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण - भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा हाल ही में Aadhaar FaceRD App का अनावरण किया गया है. यह एप्प आधार प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसियों को प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए व्यक्ति के चेहरे को कैप्चर करने की अनुमति देगा.

प्रश्न 4.मोबाइल या दोपहिया चोरी जैसे अपराधों के लिए किस राज्य सरकार ने हाल ही में “e-FIR प्रणाली” लांच की है?

पंजाब सरकार
गुजरात सरकार
दिल्ली सरकार
गुजरात सरकार

Ans. गुजरात सरकार - गुजरात सरकार ने हाल ही में मोबाइल या दोपहिया चोरी जैसे अपराधों के लिए "e-FIR प्रणाली" लांच की है. ई-गवर्नेंस पहल और e-FIR प्रणाली “ई-गुजकॉप परियोजना के एक भाग के रूप में शुरू की गई है.

प्रश्न 5..निम्न में से किस सुपरस्टार को संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रतिष्ठित गोल्डन वीजा दिया गया है?

रजनीकांत
अमिताभ बच्चन
शत्रुगन सिन्हा
कमल हासन

Ans. कमल हासन - साउथ सुपरस्टार कमल हासन को हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रतिष्ठित गोल्डन वीजा दिया गया है. कमल हसन से पहले अभिनेता नासिर, ममूटी, मोहनलाल, टोविनो थॉमस, पार्थिएपन, अमला पॉल और शाहरुख खान सभी इसे प्राप्त कर चुके हैं.

प्रश्न 6..हाल ही में किस देश ने अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन को पूरा करने के लिए आवश्यक तीन मॉड्यूल में से दूसरा लॉन्च किया है?

जापान
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
चीन

Ans. चीन - चीन ने हाल ही में अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन को पूरा करने के लिए आवश्यक तीन मॉड्यूल में से दूसरा लॉन्च किया है. चीन के उष्णकटिबंधीय द्वीप हैनान पर वेनचांग लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट द्वारा वेंटियन नाम के अनक्रूड क्राफ्ट को लॉन्च किया गया था.

प्रश्न 7..दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अपने मौजूदा मुख्य किस वित्त अधिकारी को अपना नया मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया है?

अजय सिंह
संदीप माथुर
संजय मिश्र
अक्षय मुंद्रा

Ans. अक्षय मुंद्रा - दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अपने मौजूदा मुख्य वित्त अधिकारी अक्षय मुंद्रा को हाल ही में अपना नया मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया है. उनसे पहले इस पद पर रविंदर टक्कर कार्यरत थे.

प्रश्न 8.भारत के नीरज चोपड़ा ने हाल ही में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में कौन सा मैडल जीता है?

गोल्ड मैडल
सिल्वर मैडल
ब्रोंज मैडल
इनमे से कोई नहीं

Ans. सिल्वर मैडल - भारत के नीरज चोपड़ा ने हाल ही में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में सिल्वर मैडल जीता है. उन्होंने भाला फेंक फाइनल में 88 . 13 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मैडल जीता है.

प्रश्न 9..भारत और किस देश ने भारत में ऐतिहासिक रेंज में चीतों को फिर से लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

चीन
इंडोनेशिया
अमेरिका
नामीबिया

Ans. नामीबिया - भारत और नामीबिया ने भारत में ऐतिहासिक रेंज में चीतों को फिर से लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. 8 चीतों (4 नर और 4 मादा) के अगस्त 2022 में भारत पहुंचने की संभावना है। उन्हें मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाएगा.

प्रश्न 10. हाल ही में जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में कर्नाटक, मणिपुर और कौन सा शहर पहले स्थान पर रहा है?

दिल्ली
पुणे
चेन्नई
चंडीगढ़

Ans. चंडीगढ़ - हाल ही में जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में कर्नाटक, मणिपुर और चंडीगढ़ पहले स्थान पर रहा है. यह इंडेक्स 2021 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके नवाचार प्रदर्शन पर रैंक करता है.

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 July 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post