-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किस आईआईटी संस्थान ने सेप्टिक टैंक को साफ करने के लिए रोबोट विकसित किया है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
आईआईटी मद्रास
आईआईटी खडगपुर

उत्तर : आईआईटी मद्रास - आईआईटी मद्रास ने हाल ही में मानव हस्तक्षेप के बिना सेप्टिक टैंक को साफ करने के लिए एक रोबोट विकसित किया है. "होमोएसईपी" नाम की दस इकाइयों को पूरे तमिलनाडु में तैनात करने की योजना है. इस रोबोट को भविष्य में हाथ से मैला ढोने की प्रथा को खत्म करने के लक्ष्य के साथ डिजाइन किया गया है.

प्रश्न 2. निम्न में से कौन सा देश पहली बार नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेगा?

जापान
चीन
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : जापान - जापान देश पहली बार नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेगा. इस महीने होने वाले नाटो शिखर सम्मेलन में भाग जापान के प्रधान मंत्री, फुमियो किशिदा हिस्सा लेंगे. जापान, जो एक प्रमुख अमेरिकी सहयोगी और नाटो सदस्य नहीं है, ने यूक्रेन को रक्षात्मक आपूर्ति की है और अन्य सात देशों के समूह के साथ मिलकर रूस पर सख्त प्रतिबंध लगाए हैं.

प्रश्न 3. सरकार ने सीएपीएफ और असम राइफल्स भर्ती में अग्निवीरों के लिए कितने % आरक्षण की घोषणा की है?

5%
7%
10%
15%

उत्तर : 10% - अग्निपथ योजना के व्यापक विरोध के बाद सरकार ने सीएपीएफ और असम राइफल्स भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10% के आरक्षण की घोषणा की है. गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्निवीरों को तीन साल की छूट देने का भी फैसला किया है.

प्रश्न 4. जीएसटी परिषद की कौन से बैठक 28 और 29 जून, 2022 को श्रीनगर आयोजित की जाएगी?

25वीं
38वीं
47वीं
52वीं

उत्तर : 47वीं - जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 28 और 29 जून, 2022 को श्रीनगर आयोजित की जाएगी. जिसकी अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी. 1 जुलाई, 2017 को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के शुभारंभ से पहले, परिषद की 14वीं बैठक 18 और 19 मई को शहर में आयोजित की गई थी.

प्रश्न 5. हमजा आब्दी बर्रे को हाल ही में किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?

चेक
ऑस्ट्रेलिया
मालदीव
सोमालिया

उत्तर : सोमालिया - हमजा आब्दी बर्रे को हाल ही में सोमालिया का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. अर्ध-स्वायत्त राज्य जुबालैंड के 48 वर्षीय हमजा अब्दी बर्रे ने मोहम्मद हुसैन रोबले की जगह ली है. मोहम्मद ने मई में दूसरी बार राष्ट्रपति पद जीता था, जो पहले 2012 से 2017 तक सेवा कर चुके थे.

प्रश्न 6.जियो-बीपी और किसने “2030 तक क्लाइमेट ग्रुप की 100 प्रतिशत ईवी फ्लीट की ईवी 100 पहल” के समर्थन करने के लिए समझौता किया है?

स्विग्गी
ज़ोमैटो
फोर स्क्वायर
मेटा

उत्तर : ज़ोमैटो - जियो-बीपी और ज़ोमैटो ने हाल ही में "2030 तक क्लाइमेट ग्रुप की 100 प्रतिशत ईवी फ्लीट की ईवी 100 पहल" के समर्थन करने के लिए समझौता किया है. जियो-बीपी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और बीपी के बीच ईंधन और गतिशीलता संयुक्त उद्यम, ज़ोमैटो को ईवी गतिशीलता सेवाएं प्रदान करेंगे.

प्रश्न 7. 20 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व महिला दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व डाक दिवस
विश्व शरणार्थी दिवस

उत्तर : विश्व शरणार्थी दिवस - 20 जून को विश्वभर में विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जाता है. यह दिवस विश्वभर में शरणार्थियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। 4 दिसंबर 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने निर्णय लिया कि 2000 से, 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस के रूप में मनाया गया.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश के पश्चिमी तट से दूर उथले पानी में विश्व के सबसे बड़े जीवित पौधे की खोज की गई है?

भारत
इंडोनेशिया
इंग्लैंड
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : ऑस्ट्रेलिया - ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तट से दूर उथले पानी में विश्व के सबसे बड़े जीवित पौधे की खोज की गई है. इस विशाल समुद्री घास, एक समुद्री फूल वाला पौधा जिसे पॉसिडोनिया ऑस्ट्रेलिया के नाम से जाना जाता है. शार्क बे में 112 मील (180 किलोमीटर) से अधिक तक फैला हुआ है.

प्रश्न 9.कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने किस फल के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बहरीन में मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया है?

सेब
केला
संतरा
आम

उत्तर : आम - कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने हाल ही में आम के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बहरीन में 8 दिवसीय मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया है. आम की सभी किस्मों को सीधे किसानों और दो किसान उत्पादक संगठनों से खरीदा गया है.

प्रश्न 10. वार्षिक विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

22वे
25वें
37वें
43वें

उत्तर : 37वें - सूचकांक प्रबंधन विकास संस्थान के वार्षिक विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2022 में भारत 37वें स्थान पर रहा है. इस सूचकांक के मुताबिक, भारत ने एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज वृद्धि देखी है. इसके सूचकांक में डेनमार्क पिछले साल तीसरे स्थान से 63 देशों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गया है.

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post