-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 April 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 April 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य सरकार की योजना विभाग की “e-Proposal System” की पहल ने WSIS फोरम पुरस्कार 2022 जीता है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
गुजरात सरकार
मेघालय सरकार

उत्तर: मेघालय सरकार - मेघालय सरकार की योजना विभाग की "e-Proposal System" की पहल ने हाल में संयुक्त राष्ट्र सूचना समाज पर विश्व शिखर सम्मेलन (WSIS) फोरम पुरस्कार 2022 जीता है. यह मेघालय एंटरप्राइज आर्किटेक्चर का एक हिस्सा है, जो राज्य के सभी सरकारी विभागों में फाइलों के 75 % भौतिक कार्य को समाप्त करता है.

प्रश्न 2. प्रसार भारती ने प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग के लिए हाल ही में किस देश के पब्लिक ब्रॉडकास्टर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
अर्जेंटीना

उत्तर: अर्जेंटीना - प्रसार भारती ने प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग के लिए हाल ही में अर्जेंटीना रेडियो टेलीविजन के पब्लिक ब्रॉडकास्टर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. जिसमे मीडिया और प्रसारण में कई मोर्चों को शामिल किया गया है जो दोनों देशों के संचार और ट्रांसमिशन नेटवर्किंग का उदाहरण देने के लिए तैयार है.

प्रश्न 3. इटली में आयोजित एमिलिया-रोमाग्ना ग्रांड प्रिक्स ख़िताब किसने जीता है?

मैक्स वर्स्टापेन
सर्जियो पेरेज़
लैंडो नॉरिस
मैकलारेन

उत्तर: मैक्स वर्स्टापेन - इटली में आयोजित एमिलिया-रोमाग्ना ग्रांड प्रिक्स ख़िताब फॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वर्स्टापेन ने जीता है. जबकि सर्जियो पेरेज़ (रेड बुल-मेक्सिको) दूसरे और लैंडो नॉरिस (मैकलारेन-यूके) तीसरे स्थान पर रहे. फॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वर्स्टापेन के करियर की 22वीं जीत भी शामिल है.

प्रश्न 4. निम्न में से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति मवाई किबाकी का हाल ही में 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

जापान
चीन
मालदीव
केन्या

उत्तर: केन्या- केन्या के पूर्व राष्ट्रपति मवाई किबाकी का हाल ही में 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्होंने उन्होंने वर्ष 2002 से 2013 तक देश का नेतृत्व किया। वर्ष 2007 उनके शासनकाल के दौरान हुए विवादित चुनावों के बाद खूनी जातीय संघर्ष में 1,100 से अधिक लोग मारे गए थे.

प्रश्न 5. निम्न में से किसके द्वारा “बैटरी स्वैपिंग नीति 2022” का मसौदा जारी किया गया है?

शिक्षा आयोग
महिला आयोग
योजना आयोग
नीति आयोग

उत्तर: नीति आयोग - नीति आयोग द्वारा हाल ही में द्वारा "बैटरी स्वैपिंग नीति 2022" का मसौदा जारी किया गया है. जिसके पहले चरण में बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क के विकास के लिए 40 लाख से अधिक आबादी वाले सभी महानगरीय शहरों को प्राथमिकता दी जाएगी.

प्रश्न 6. हाल ही में किस राज्य सरकार ने निमोनिया को सफलतापूर्वक रोकने के उद्देश्य से सामाजिक जागरूकता अभियान “SAANS” शुरू किया है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
पंजाब सरकार
कर्नाटक सरकार

उत्तर: कर्नाटक सरकार - कर्नाटक सरकार ने हाल ही में राज्य में निमोनिया को सफलतापूर्वक रोकने के उद्देश्य से सामाजिक जागरूकता अभियान "SAANS" शुरू किया है. 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में निमोनिया की शीघ्र पहचान और अधिक जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस कंपनी ने हाल ही में विशाखा मुले को अगला मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है?

रिलायंस
टाटा
अमेज़न
आदित्य बिड़ला कैपिटल

उत्तर: आदित्य बिड़ला कैपिटल - आदित्य बिड़ला कैपिटल ने हाल ही में विशाखा मुले को अगला मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. वे अजय श्रीनिवासन की जगह लेंगी। एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अजय श्रीनिवासन समूह के भीतर अन्य जिम्मेदारियों का निर्वहन रहे हैं. मुले वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक है.

प्रश्न 8. ए.पी. अब्दुल्लाकुट्टी को हाल ही में भारत में किस समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है?

शिक्षा समिति
महिला समिति
विज्ञान समिति
हज समिति

उत्तर: हज समिति - ए.पी. अब्दुल्लाकुट्टी को हाल ही में भारत में हज समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. इतिहास में पहली बार दो महिलाओं को हज समिति के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है जिनके नाम - मुन्नावरी बेग़म और मफुज़ा ख़ातून है.

प्रश्न 9. केरल और किस देश ने कॉसमॉस मालाबारिकस परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

नीदरलैंड
फ्रांस
इटलीड
स्पेन

उत्तर: नीदरलैंड - कॉसमॉस मालाबारिकस परियोजना के लिए केरल और नीदरलैंड के बीच एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

प्रश्न 10. स्लोवेनिया के प्रधान मंत्री कौन बने?

जानेज़ जान
एंटोन क्रकोविच
बोरूट पहोर
रॉबर्ट गोलोब

उत्तर: रॉबर्ट गोलोब - स्लोवेनियाई प्रधान मंत्री चुनाव में, रॉबर्ट गोलोब ने तीन बार के प्रधान मंत्री जनेज़ जाना को हराया।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 April 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post