-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Current Affairs In Hindi – 13 January 2022 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 13 January 2022 - Questions And Answer



प्रश्न 1.अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में किसे अपना नया मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है?

गीता गोपीनाथ
पियरे-ओलिवियर गौरींचस
जेम्स कैमरून
अलेक्स हेलटर

उत्तर: पियरे-ओलिवियर गौरींचस – अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में पियरे-ओलिवियर गौरींचस का अपना नया मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है वे गीता गोपीनाथ का स्थान लेंगे. पियरे-ओलिवियर गौरींचस वर्तमान में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में क्लॉसन सेंटर फॉर इंटरनेशनल बिजनेस एंड पॉलिसी के निदेशक हैं.

प्रश्न 2. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के द्वारा जारी 2022 की पहली तिमाही के लिए शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में जापान के साथ किस देश के पासपोर्ट पहले स्थान पर रहा है?

अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
सिंगापुर

उत्तर: सिंगापुर – हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के द्वारा जारी 2022 की पहली तिमाही के लिए शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में जापान के साथ सिंगापुर का पासपोर्ट पहले स्थान पर रहा है. जारी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 83वें स्थान पर रहा है. जबकि भारत का पासपोर्ट पिछले वर्ष 90वें स्थान पर था. अब भारतीय पासपोर्ट आपको 60 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच की अनुमति देता है.

प्रश्न 3. गूगल और किस बैंक ने हाल ही में बैंक की ग्राहक अनुभव रणनीति को बढ़ावा देने के लिए समझोता किया है?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा
केनरा बैंक
यस बैंक
आरबीएल बैंक

उत्तर: आरबीएल बैंक – आरबीएल बैंक और गूगल ने हाल ही में बैंक की ग्राहक अनुभव रणनीति को बढ़ावा देने के लिए समझोता किया है. जिसके माध्यम से, बैंक डिजिटल प्लेटफॉर्म, अबेकस 2.0 के माध्यम से अपने तेजी से बढ़ते ग्राहक आधार की सेवा के लिए अपने मूल्य प्रस्ताव का विस्तार करेगा.

प्रश्न 4. वर्ष 2021 के लिए “समय पर प्रदर्शन” के लिए चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को वैश्विक सूची में कौन से स्थान पर रहा है?

5वें स्थान
7वें स्थान
8वें स्थान
9वें स्थान

उत्तर: 8वें स्थान – वर्ष 2021 के लिए “समय पर प्रदर्शन” के लिए चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को वैश्विक सूची में 8वे स्थान पर रहा है. चेन्नई एयरपोर्ट के ताजा ट्रैफिक आंकड़ों के मुताबिक इसने घरेलू ट्रैफिक में 80 फीसदी की रिकवरी की है। यह भारत का छठा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस क्रिकेट टीम के खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है?

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
नेपाल क्रिकेट टीम
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम

उत्तर: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम – दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट, 42 वनडे और 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. बल्लेबाज़ी में मॉरिस ने वनडे में क्रमश: 467 और टी20 में 133 रन बनाए है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस फेम अभिनेत्री को हाल ही में 12वें भारत रत्न डॉ अंबेडकर पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है?

दिव्या खोसला
दिव्या कपूर
सानिया साहू
हर्षाली मल्होत्रा

उत्तर: हर्षाली मल्होत्रा – वर्ष 2015 की फिल्म बजरंगी भाईजान की फेम अभिनेत्री हर्षाली मल्होत्रा को हाल ही में 12वें भारत रत्न डॉ अंबेडकर पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है. उनके सराहनीय प्रदर्शन और भारतीय सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें सम्मानित किया है.

प्रश्न 7. इनमे से कौन सा शहर दिसंबर 2021 में अपनी पहली नाव के लॉन्च के बाद जल मेट्रो परियोजना का देश का पहला शहर बन गया है?

पुणे
चेन्नई
मुंबई
कोच्चि

उत्तर: कोच्चि- केरल का कोच्चि शहर दिसंबर 2021 में अपनी पहली नाव के लॉन्च के बाद जल मेट्रो परियोजना का देश का पहला शहर बन गया है. जिसका नाम “मुज़िरिस” है. जो कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित 23 बैटरी चालित इलेक्ट्रिक नौकाओं में से एक है। यह लॉन्च 747 करोड़ रुपये की परियोजना का एक हिस्सा है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में फिनटेक के लिए एक अलग आंतरिक विभाग की स्थापना की है?

भारतीय स्टेट बैंक
एचडीएफसी बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
इंडसलैंड बैंक

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में फिनटेक के लिए एक अलग आंतरिक विभाग की स्थापना की है. भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग, केंद्रीय कार्यालय के फिनटेक डिवीजन को शामिल करके 04 जनवरी, 2022 से नया विभाग बनाया गया है.

प्रश्न 9. IIT दिल्ली के अगले निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

वी कामकोटि
रंगन बनर्जी
लक्ष्मीधर बेहरा
सुहास जोशी

उत्तर: रंगन बनर्जी - 10 जनवरी, 2022 को सरकार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में नए निदेशकों की नियुक्ति की। नए निदेशकों का नाम: IIT दिल्ली के निदेशक - प्रोफेसर रंगन बनर्जी। प्रोफेसर वी कामकोटि को आईआईटी मंडी के निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है। प्रोफेसर लक्ष्मीधर बेहरा बने IIT मंडी के निदेशक प्रोफेसर सुहास जोशी को आईआईटी इंदौर का निदेशक नियुक्त किया गया है। IIT भारत में स्वतंत्र सार्वजनिक प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हैं। संस्थानों की स्थापना शिक्षा मंत्रालय के अधिकार के तहत की गई थी।

प्रश्न 10. 12 जनवरी 2022 को किस शहर में शास्त्रीय तमिल परिसर के नए केंद्रीय संस्थान का उद्घाटन किया गया?

चेन्नई
कोलकाता
हैदराबाद
जयपुर

उत्तर: चेन्नई - एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 जनवरी 2022 को चेन्नई में शास्त्रीय तमिल परिसर के नए केंद्रीय संस्थान का उद्घाटन किया। PMO के अनुसार, चेन्नई में सीआईसीटी परिसर की स्थापना प्रधान मंत्री मोदी की रक्षा और भारतीय विरासत को संरक्षित करना और प्राचीन भाषाओं को बढ़ावा देना। सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल: यह चेन्नई में स्थित भारत सरकार द्वारा स्थापित एक निकाय है, इसकी स्थापना शास्त्रीय तमिल के कारण को बढ़ावा देने के लिए की गई है।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 13 January 2022 - Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post