-->
Current Affairs In Hindi – 05 January 2022 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 05 January 2022 - Questions And Answer



निम्न में से किस बैंक ने ऑफलाइन डिजिटल भुगतान पर फ्रेमवर्क जारी किया है?

इंडियन बैंक
यूनियन बैंक
भारतीय स्टेट बैंक
पंजाब नेशनल बैंक

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में डिजिटल मोड में छोटे मूल्य के ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए एक फ्रेमवर्क जारी किया है. जिसके मुताबिक, किसी भी चैनल या साधन जैसे वॉलेट, मोबाइल डिवाइस या कार्ड का उपयोग करके ऑफ़लाइन भुगतान किया जा सकता है.

वी.एस. पठानिया ने हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के कौन से महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है?

20वें महानिदेशक
22वें महानिदेशक
24वें महानिदेशक
27वें महानिदेशक

उत्तर: 24वें महानिदेशक – हाल ही में सेवानिवृत्त हुए कृष्णास्वामी नटराजन की जगह वी.एस. पठानिया ने हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के 24वे महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है. वी.एस. पठानिया 36 साल से अधिक के करियर में, पठानिया ने कई महत्वपूर्ण नियुक्तियों को दूर और तट पर किया है.

निम्न में से किस जल मेट्रो परियोजना के लिए पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नाव निर्मित की गयी है?

पुणे जल मेट्रो परियोजना
चेन्नई जल मेट्रो परियोजना
दिल्ली जल मेट्रो परियोजना
कोच्चि जल मेट्रो परियोजना

उत्तर: कोच्चि जल मेट्रो परियोजना – कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए हाल ही में निर्मित पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नाव कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड को दी गयी है. यह पूर्ण रूप से वातानुकूलित नाव 747 करोड़ रुपये की कोच्चि जल मेट्रो परियोजना के लिए कोचीन शिपयार्ड द्वारा बनाई जा रही 23 नावों में से एक है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस शहर में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की की आधारशिला रखने की घोषणा की है?

लखनऊ
मेरठ
कानपूर
हमीरपुर

उत्तर: मेरठ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मेरठ में लगभग 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की की आधारशिला रखने की घोषणा की है. इस यूनिवर्सिटी की स्थापना मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांवों में की जाएगी. इस यूनिवर्सिटी की 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों सहित 1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी.

फ्रांस ने हाल ही में कितने महीने के लिए यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता संभाली है?

3 महीने
6 महीने
9 महीने
10 महीने

उत्तर: 6 महीने – फ्रांस ने हाल ही में 6 महीने के लिए यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता संभाली है. जो की 30 जून, 2022 तक यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करना जारी रखेगा. फ्रांस महाद्वीप के डिजिटलीकरण और जलवायु संरक्षण को सबसे आगे रखने के लिए काम करेगा.

निम्न में से किस सरकारी मंत्रालय ने डेटा पर अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है?

संस्कृतिक मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
महिला विकास मंत्रालय
सेबी

उत्तर: सेबी – सेबी ने हाल ही में डेटा पर अपनी प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है. इस समिति का उद्देश्य प्रतिभूति बाजार डेटा एक्सेस और गोपनीयता जैसे क्षेत्रों से संबंधित माप करना है. जबकि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली में प्रोफेसर और पूर्व चेयरपर्सन, इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया एस साहू को इस समिति का पैनल हेड नियुक्त किया गया है.

भारतीय रेल सेवा के किस वर्ष के बैच के विनय कुमार त्रिपाठी को हाल ही में रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है?

1981
1983
1985
1987

उत्तर: 1983 – भारतीय रेल सेवा के वर्ष 1983 के बैच के विनय कुमार त्रिपाठी को हाल ही में रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं.

निम्न में से किस देश ने हाल ही में एक फ्रिगेट से लगभग 10 नई त्सिरकोन मिसाइलों का परीक्षण किया है?

अमेरिका
चीन
रूस
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: रूस – रूस ने हाल ही में एक फ्रिगेट से लगभग 10 नई त्सिरकोन मिसाइलों और एक पनडुब्बी से अन्य दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है. जिनमे से जिरकोन मिसाइल ध्वनि की गति से नौ गुना तेज उड़ान भरने में सक्षम होगी और इसकी मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर होगी.

बॉलीवुड अभिनेता विजय राज और किसे ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी “EaseMyTrip.com” ने ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया है?

अक्षय कुमार
अजय देवगन
शाहरुख़ खान
वरुण शर्मा

उत्तर: वरुण शर्मा – बॉलीवुड अभिनेता वरुण शर्मा और विजय राज को हाल ही में ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी ईज़ी ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड ने “EaseMyTrip.com” के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया है. इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2008 में निशांत पिट्टी और रिकांत पिट्टी द्वारा बिजनेस-टू-बिजनेस के रूप में की गयी थी.

वासुदेवन पीएन को एक बार फिर किस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है?

केनरा बैंक
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक
पंजाब एंड सिंध बैंक
यस बैंक

उत्तर: इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक – वासुदेवन पठानी नरसिम्हन को हाल ही में फिर से इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है. उनका यह कार्यकाल तीन साल का होगा. वे बैंक से पहले इक्विटास होल्डिंग्स लिमिटेड के एमडी के रूप में कार्यरत थे.

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 05 January 2022 - Questions And Answer"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post