Skip to main content

Current Affairs In Hindi – 20 July 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किसने हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर कड़े नियमों की शुरुआत की है?

निति आयोग
विश्व बैंक
यूरोपीय संघ
यूनेस्को

उत्तर: यूरोपीय संघ – यूरोपीय संघ के निर्माताओं ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपनी सबसे महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण करते हुए ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में 55 प्रतिशत की कटौती करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है और 14 जुलाई 2021 को नए कानून की शुरुआत की है. जिसमे विदेशी कंपनियों के प्रदूषण उत्सर्जन पर कर लगाने की एक विवादास्पद योजना भी शामिल है.

प्रश्न 2. INS तबर ने किस देश की नौसेना के साथ हाल ही में समुद्री साझेदारी अभ्यास पूरा किया है?

अमेरिकी नौसेना
जापानी नौसेना
फ्रांसीसी नौसेना
ऑस्ट्रेलिया नौसेना

उत्तर: फ्रांसीसी नौसेना – INS तबर ने हाल ही में फ्रांस के नौसैनिक फ्रिगेट FSN एक्विटाइन के साथ फ्रांस के ब्रेस्ट की बंदरगाह यात्रा पूरी करते हुए समुद्री साझेदारी अभ्यास पूरा किया है. इस अभ्यास में एफएनएस एक्विटाइन से ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर और फ्रांसीसी नौसेना के चार राफेल लड़ाकू विमानों ने भी हिस्सा लिया.

प्रश्न 3. 20 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व क्रिकेट दिवस
विश्व हॉकी दिवस
विश्व खेल दिवस
विश्व शतरंज दिवस

उत्तर: विश्व शतरंज दिवस – 20 जुलाई को विश्वभर में विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है. यह दिवस हर वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है. इस दिवस की शुरूआत 1924 में पेरिस में की गई थी. यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ की स्थापना को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है. इस खेल को बहुत ही प्राचीन, बौद्धिक और सांस्कृतिक खेलों में से एक माना जाता है.

प्रश्न 4. भारत के किस IIT संस्थान ने हाल ही में कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन का अध्ययन करने के लिए एक AI उपकरण विकसित किया है?

IIT दिल्ली
IIT पुणे
IIT चेन्नई
IIT मद्रास

उत्तर: IIT मद्रास – IIT मद्रास में कार्यरत शोधकर्ताओं ने हाल ही में कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन का अध्ययन करने के लिए NBDriver नाम का एक AI उपकरण विकसित किया है. IIT मद्रास के शोधकर्ताओं ने इसे एक गणितीय मॉडल के आधार पर बनाया है. यह NBDriver एल्गोरिथम कोशिका में बदलाव को खोजेगा जो कैंसर का कारण बन सकता है.

प्रश्न 5. कान्स फिल्म फेस्टिवल 2021 में किस फिल्म की फ्रांसीसी निर्देशक जूलिया डुकोर्नौ ने पाम डओर पुरस्कार जीता है?

एवेंजर
डार्क नाइट
टाइटन
अवतार

उत्तर: टाइटन – हाल ही में फ्रांस में आयोजित किये गए कान्स फिल्म फेस्टिवल 2021 में “टाइटन” फिल्म की फ्रांसीसी निर्देशक जूलिया डुकोर्नौ ने पाम डओर पुरस्कार जीता है. वे पिछले 28 वर्षों में कान्स फिल्म फेस्टिवल में पाम डओर पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला निर्देशक बनीं है. जबकि न्यूजीलैंड की जेन कैंपियन वर्ष 1993 में “द पियानो” के लिए यह अवार्ड जीता था.

प्रश्न 6. भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण ने हाल ही में कौन सी एक नई योजना लांच की है?

ईस्टर
फास्टर
बूस्टर
गेस्टर

उत्तर: फास्टर – भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण ने हाल ही में फास्टर यानी Fast and Secure Transmission of Electronic Records नाम की एक नई योजना लांच की है. जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट तुरंत जेल अधिकारियों, जिला अदालतों और उच्च न्यायालयों को जमानत और अन्य आदेश प्रेषित करेगा.

प्रश्न 7. इनमे से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” की शरूआत की है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार
राजस्थान सरकार

उत्तर: राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” की शरूआत की है. जिसके तहत राजस्थान के हर किसान परिवार को बिजली के बिल पर एक हजार रुपये प्रतिमाह अनुदान दिया जाएगा. साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऊर्जा विभाग की 308 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और उद्घाटन किया है.

प्रश्न 8. भारत में जयनगर और किस देश के कुर्था के बीच हाल ही में ट्रेन का सफल परीक्षण किया गया है?

भूटान
श्री लंका
नेपाल
पाकिस्तान

उत्तर: नेपाल – भारत में जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच हाल ही में ट्रेन का सफल परीक्षण किया गया है. इस रेल खंड की लंबाई 34.50 है और यह दोनों देशों के बीच रेल लाइन लिंक का पहला खंड है. इस रेल खंड को बनाने में की कुल लागत 619 करोड़ रुपये है. इस बाद दूसरा खंड बनाया जायेगा जो की 17 किमी लंबा होगा और कुर्था और भंगहा को जोड़ेगा.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस कार्ड भुगतान नेटवर्क फर्म को भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत में डेटा संग्रहीत करने के मुद्दे पर नए ग्राहकों को शामिल करने से रोक दिया है?

अमेरिकन एक्सप्रेस
मास्टर कार्ड
रात्रि आहार क्लब
ऊपर के सभी

उत्तर : ऊपर के सभी - हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 3 विदेशी कार्ड भुगतान नेटवर्क फर्मों - अमेरिकन एक्सप्रेस, मास्टरकार्ड और डाइनर्स क्लब को भारत में डेटा संग्रहीत करने के मुद्दे पर नए ग्राहकों को शामिल करने से रोक दिया है। यस बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक सहित 5 निजी क्षेत्र के बैंक आरबीआई के फैसले से प्रभावित होंगे।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किसने 18 जुलाई 2021 को जर्मनी के डॉर्टमुंड में स्पार्कसेन ट्रॉफी शतरंज टूर्नामेंट जीता है?

व्लादिमीर क्रैमनिक
विश्वनाथन आनंद
इयान नेपोम्नियाचचि
फैबियानो कारुआना

उत्तर : विश्वनाथन आनंद - 18 जुलाई 2021 को, भारत के जीएम विश्वनाथन आनंद ने स्पार्कसेन ट्रॉफी जीती। उन्होंने रूस के व्लादिमीर क्रैमनिक के खिलाफ अपने चौथे और अंतिम दौर के नो कैसलिंग गेम में ड्रॉ खेलने के बाद इसे जीता। खेल को और अधिक रोचक बनाने के लिए इस प्रारूप में इसकी अनुमति नहीं है। यह राजा की रक्षा और किश्ती को सक्रिय करने के लिए एक विशेष कदम है। शतरंज में यह एकमात्र समय है जब कोई खिलाड़ी एक चाल में दो टुकड़े कर सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories