-->
SBI दे रहा है घर पर बैठकर सस्ता सोना खरीदने का मौका! मुफ्त में मिलेंगे ये 3 फायदे, कहीं छूट न जाए ऑफर

SBI दे रहा है घर पर बैठकर सस्ता सोना खरीदने का मौका! मुफ्त में मिलेंगे ये 3 फायदे, कहीं छूट न जाए ऑफर

कोरोना के इस संकट भरे माहौल में घर पर बैठकर भी SBI ग्राहक इस स्कीम में पैसा लगा सकते है. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ

1/5
Sbi Image 1
SBI की Sovereign Gold Bond स्कीम-इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी. इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है. घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं.
2/5
Sbi Image 2
(1) मिलेगा ज्यादा मुनाफा- इस स्कीम के तहत इनिशियल इन्वेस्टमेंट पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा.(2) ऐसे होगी भारी बचत- बांड की कीमतें सोने की कीमतों में अस्थिरता पर निर्भर करती है. सोने की कीमतों में गिरावट पर गोल्ड बॉन्ड नकारात्मक रिटर्न देता है.इस अस्थिरता को कम करने के लिए सरकार लंबी अवधि वाले गोल्ड बॉन्ड जारी कर रही है. इसमें निवेश की अवधि 8 साल होती है, लेकिन आप 5 साल के बाद भी अपने पैसे निकाल सकते हैं. पांच साल के बाद पैसे निकालने पर कैपिटल गेन टैक्स भी नहीं लगाया जाता है.(3) आप ले सकते हैं लोन-जरूरत पड़ने पर गोल्ड के एवज में बैंक से लोन भी लिया जा सकता है. गोल्ड बॉन्ड पेपर को लोन के लिए कोलैटरल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की तरह होता है.
3/5
Sbi Image 3
SBI ग्राहक ऑनलाइन भी यह काम कर सकते हैं. इसके लिए इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन करना है. यहां e-services का विकल्प दिखाई देगा. वहां क्लिक करना है और जो पेज खुलेगा वहां Sovereign Gold Bond Scheme का विकल्प दिखाई देगा. इस विकल्प पर क्लिक करना है और आगे की प्रक्रिया पूरी करनी है. इंट्रेस्ट इनकम पर टैक्स लगता है, जबकि बॉन्ड रिडीम करने पर कैपिटल गैन पूरी तरह टैक्स फ्री है.
4/5
Sbi Image 4
केंद्रीय वित्त मंत्रालय से मिली सूचना के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बांड मई से लेकर सितम्बर के बीच छह किस्तों में जारी किये जाएंगे. वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के तहत 17 से 21 मई के बीच खरीद की जा सकेगी. पहली किस्त के लिए बांड 25 मई को जारी किये जाएंगे.
5/5
Sbi Image 5
वित्त मंत्रालय ने बताया कि सोने के बांड का दाम इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर होगा. यह दाम निवेश की अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिवस के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने का औसत भाव होगा. बांड खरीदने के लिये ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को बांड के दाम में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी

0 Response to "SBI दे रहा है घर पर बैठकर सस्ता सोना खरीदने का मौका! मुफ्त में मिलेंगे ये 3 फायदे, कहीं छूट न जाए ऑफर"

Post a Comment

Slider Post