-->
MP: कोरोना के नए केसों पर लगाम, राज्य में 65% ऑक्सीजन बेड हुए खाली; कोविड केयर सेंटर में भी 20 हजार से ज्यादा बेड मौजूद

MP: कोरोना के नए केसों पर लगाम, राज्य में 65% ऑक्सीजन बेड हुए खाली; कोविड केयर सेंटर में भी 20 हजार से ज्यादा बेड मौजूद


सीएम ने साफ कर दिया है. कि जहां कोरोना का एक भी केस सामने आएगा वहां भी टेस्टिंग जारी रखी जाए. राज्य में कही भी टेस्टिंग बदं नहीं की जाए

MP: कोरोना के नए केसों पर लगाम, राज्य में 65% ऑक्सीजन बेड हुए खाली; कोविड केयर सेंटर में भी 20 हजार से ज्यादा बेड मौजूद
साकेंतिक तस्वीर

मध्य प्रदेश में अब कोरोना के केस धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं. एक्टिव केसों की संख्या भी 53,343 रह गई है. 15 दिन पहले की बात करें तो उस समय प्रदेश में 1 लाख 11 हजार से ज्यादा एक्टिव केस थे, लेकिन अब केस घटकर लगभग आधे रह गए हैं और शायद यही कारण है कि प्रदेश के अस्पतालों में बेड और आईसीयू बेड अब खाली होने लगे हैं. स्वास्थ्य विभाग की अगर कंरट रिपोर्ट को देखे तो सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 65% बेड खाली हैं वहीं आईसीयू बेड की बात करें तो वहां भी 39% बेड खाली हो गए हैं. हालांकि अभी भी पूरे राज्य में आईसीयू में 6582 मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

इतना ही नहीं अस्पतालों में कोविड के मरीजों की संख्या कम होने के कारण ऑक्सीन सिलेंडर की मांग में भी भारी कमी आई है. प्रदेश के अस्पतालों में 23 मई को 401 टन ऑक्सीजन की सप्लाई की गई थी. इसमें से 379 टन की खपत हुई है, जबकि 10 दिन पहले ऑक्सीजन की खपत 513 टन थी. वहीं पिछले 10 दिन में 88 हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ्य हुए हैं.

केविड केयर सेंटर चलते रहेंगे

सूत्रों की माने सरकार फिलहाल कहीं भी कोविड केयर सेंटर बंद करने के मूड में नहीं है. पूरे प्रदेश में 320 कोविड केयर सेंटर हैं. कोविड की समीक्षा बैठक में यह तय किया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के चलते हर जिले में बने सेंटर को अभी यथावत ही चालू रहने दिया जाएगा.

टेस्टिंग नहीं होगी बंद

समीक्षा बैठक में सीएम ने साफ कर दिया है. कि जहां कोरोना का एक भी केस सामने आएगा वहां भी टेस्टिंग जारी रखी जाए. राज्य में कही भी टेस्टिंग बदं नहीं की जाए. टेस्टिंग के लिए सघन गतिविधियां संचालित की जाएं. कुछ जिलों में मोबाइल टेस्टिंग व्यवस्था की गई है.

24 में इतने कोरोना के मरीज मिले

बीते 24 घंटे में 2,936 नए केस मिले है. नए मरीज मिलने की यह संख्या पिछले 50 दिनों बाद सबसे कम है. इससे पहले 2 अप्रैल को 2,839 केस मिले थे. संक्रमण दर भी घटकर 4% से नीचे आ गई है. एक्टिव केस की बात करें तो वो 53, 653 रह गए हैं. राज्य में अब तक 7 लाख 6 हजार लोग कोरोना की जंग जीत चुके हैं. जबकि 7 लाख 67 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं.

मई के 23 दिन में हुई 1900 मौतें

राज्य में बेशक संक्रमण की दर में काफी कमी आई है, लेकिन कोरोना से मरने वालों की संख्या कम नहीं हो रही है. कोरोना से अब तक 7,618 मौतें हो चुकी है. बता दें कि अप्रैल में 1,720 मौतें हुई, जो कुल मौतों का 24% है और वहीं मई में अब तक 1,900 मौतें कोरोना से हो चुकी हैं.

0 Response to "MP: कोरोना के नए केसों पर लगाम, राज्य में 65% ऑक्सीजन बेड हुए खाली; कोविड केयर सेंटर में भी 20 हजार से ज्यादा बेड मौजूद"

Post a Comment

Slider Post