-->
   Health Tips: फैटी लिवर और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें सेवन

Health Tips: फैटी लिवर और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें सेवन


अगर आप फैटी लिवर की समस्या से परेशान है तो आपको आंवला का सेवन करना चाहिए. लिवर को स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवला सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है. जानते हैं कैसे करें आंवला का सेवन.

आंवला को सेहत के लिए वरदान माना गया है. आंवला को 'सुपरफ्रूट' भी कहा जाता है. आयुर्वेद में कई तरह की दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी आंवला फायदेमंद है. आंवला खाने से लिवर और पाचन तंत्र भी बहुत सही रहता है. फैटी लिवर और कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को आंवला खाने की सलाह दी जाती है. आवंला में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं. अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है तो आपको आंवला खाना चाहिए. जानते हैं किस तरह आपको आंवला का सेवन करना चाहिए.


आंवले के पोषक तत्व 
आंवला में एंटीऑक्सीडेंट के गुण, विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ फाइबर भी अच्छी मात्रा पाया जाता है. जिससे पेट के पाचन और मेटाबॉलिज्म में फायदा होता है. आवंला में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कैलोरी, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ई और ए, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है. 


आंवला खाने के फायदे 
आंवला खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा डायबिटीज, आंखों और पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी आंवला फायदा करता है. लिवर, मस्तिष्क के लिए भी उपयोगी होता है. आंवला में एंटी कैंसर गुण और हार्ट के लिए अच्छा होता है. 


लिवर के लिए आंवला 
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आंवला खाना बहुत फायदेमंद है. इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और लिवर हेल्दी रहता है. आंवला हाइपरलिपिडिमिया और मेटाबोलिक सिंड्रोम को भी कम करता है. फैटी लिवर वाले लोगों के लिए आंवला रामबाण माना गया है. आंवला लिवर फेल होने के खतरे को भी कम करता है. लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि आंवला का सेवन कैसे करना चाहिए. 


फैटी लिवर में ऐसे करें आंवला का सेवन 
वैसे तो आप किसी भी रूप में आंवला का सेवन कर सकते हैं लेकिन फैटी लिवर की समस्या होने पर आप आंवला और काला नमक साथ में खा सकते हैं. आप चाहें तो कच्चा आंवला सलाद के रूप में नमक डालकर खा सकते हैं. आप सुबह शाम आंवला का जूस भी पी सकते हैं. आंवला की चिप्स भी आप खा सकते हैं ये भी फायदेमंद है. आप रोजाना सुबह आंवला की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. आंवले की चाय बनाने के लिए इसे काटकर पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें. अब इसमें अदरक, इलायची मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें. इस तरह आंवला खाने से आपका लिवर मजबूत होगा और फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

0 Response to " Health Tips: फैटी लिवर और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें सेवन"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS