-->
आपकी बचत पर बैंक ऐसे देता है ज्‍यादा ब्‍याज, अच्‍छा मुनाफा चाहिए तो आज ही घर बैठे करें ये काम

आपकी बचत पर बैंक ऐसे देता है ज्‍यादा ब्‍याज, अच्‍छा मुनाफा चाहिए तो आज ही घर बैठे करें ये काम


कई लोग बचत से पहले अपनी पूंजी की सुरक्षा और रिटर्न के बारे में तो सोचते ही हैं, लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी दुविधा एकमुश्‍त बड़ी रकम निवेश करने का भी है. ऐसे में पोस्‍ट ऑफिस और बैंकों का रिकरिंग डिपॉजिट बेहतर विकल्‍प बन सकता है

आपकी बचत पर बैंक ऐसे देता है ज्‍यादा ब्‍याज, अच्‍छा मुनाफा चाहिए तो आज ही घर बैठे करें ये काम
सांकेतिक तस्‍वीर

जब भी कोई व्‍यक्ति कहीं निवेश करता है तो उनके मन में एक बात होती है, वो ये कि उनका पैसा सुरक्षित रहे और अच्‍छा रिटर्न भी मिले. बैंकों के सेविंग्‍स अकाउंट ये दोनों बातें तो पूरी होती हैं, लेकिन अंतर यह होता है यहां आप बचत करते हैं, निवेश नहीं है. बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में भी ये दोनों बातें पूरी होती हैं. लेकिन, अगर आपके पास हर महीने निवेश करने की एक छोटी सी रकम है तो एफडी बेहतर विकल्‍प नहीं बन सकता है. ऐसे में बैंक की एक विकल्‍प देता है, जहां आपका पैसा सुरक्षित है, अच्‍छा रिटर्न मिलता है और साथ ही आपको निवेश के लिए एक ही बार में बड़ी रकम की जरूरत नहीं पड़ती है.

हम बैंक के रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की बात कर रहे हैं. जानकारों का भी कहना है कि बैंक आरडी ऐसे लोगों के लिए सबसे बेहतर विकल्‍प है, जो हर महीने छोटी-छोटी रकम निवेश करना चाहते हैं. इसमें अच्‍छे रिटर्न के साथ ही आपको कम जोखिम की भी सुविधा मिलती है. तो आइए जानते हैं कि किस बैंक में आरडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज मिल रहा है. हम आरडी के बारे में आपको कई जरूरी बातों को भी बताएंगे.

कहां और कैस आरडी अकाउंट खोल सकते?

किसी भी बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में रिकर‍िंग डिपॉजिट अकाउंट खोला जा सकता है. इसमें आपको हर महीने अपनी सुविधानुसार रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करना होता है.

आरडी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है. इसमें आप हर महीने न्‍यूनतम 100 रुपये का भी निवेश कर सकते हैं. बैंक आरडी में आप 6 महीने, एक साल, 5 साल से 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.

हालांकि, पोस्‍ट ऑफिस में आपको 5 साल तक के ही रिकरिंग डिपॉजिट का विकल्‍प मिलता है. फिलहाल पोस्‍ट ऑफिस के आरडी पर आपको 5.8 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा. रिकरिंग डिपॉजिट पर टैक्‍स की बात करें तो आपको इसपर मिलने वाले ब्‍याज पर टीडीएस देना होगा.

आरडी पर कहां मिल रहा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज?

5 साल की आरडी 1 साल की आरडी
पोस्‍ट ऑफिस5.8%
भारतीय स्‍टेट बैंक5.4%5.10%
एचडीएफसी बैंक5.3%5.10

रिटर्न्‍स

रिकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्‍याज कम्‍पाउंड फॉर्मुला के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. आप जिस ब्‍याज दर पर निवेश करना शुरू करते हैं तो पूरी अवधि के लिए वही ब्‍याज ही लॉक हो जाता है.

मान लीजिए कि आप मई 2021 में 5.3 फीसदी की दर से किसी बैंक के आरडी में निवेश शुरू करते हैं. अगर जून 2021 की तिमाही में ब्‍याज दरों में कोई बदलाव भी होता है तो इससे आपको निवेश पर कोई असर नहीं पड़ेगा. आपको 5.3 फीसदी की दर से ही ब्‍याज मिलता रहेगा.

आपको आरडी निवेश पर टैक्‍स स्‍लैब के हिसाब मिलने वाले ब्‍याज पर टीडीएस भी देना होगा. अगर आपको 40,000 रुपये से ज्‍यादा का ब्‍याज मिलता है तो बैंक इसपर टीडीएस काटकर ही आपको रिटर्न की रकम देगा.

इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80C के तहत पोस्‍ट ऑफिस के आरडी पर 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स छूट मिलता है. बैकों के रिक‍रिंग डिपॉजिट पर टैक्‍स छूट की यह सुविधा नहीं मिलती है.

किसके लिए रिकरिंग डिपॉजिट बेहतर विकल्‍प साबित हो सकता है?

पर्सनल फाइनेंस एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि रिकरिंग डिपॉजिट में उन लोगों को निवेश करना चाहिए जो बिना जोखिम के हर महीने एक तय रकम निवेश करना चाहते हैं. साथ ही उन्‍हें यह अनुमान होना चाहिए कि कितनी अवधि में निवेश करने पर उनकी जरूरत पूरी होगी.

कई अन्‍य तरह के निवेश विकल्‍प की तुलना में यह ब्‍याज के लिहाज से सबसे बेहतर विकल्‍प तो नहीं माना है. लेकिन निवेशकों को एक लाभ होता है कि उन मूल निवेश की रकम पर कोई जोखिम नहीं होता है.

0 Response to "आपकी बचत पर बैंक ऐसे देता है ज्‍यादा ब्‍याज, अच्‍छा मुनाफा चाहिए तो आज ही घर बैठे करें ये काम"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

Slider Post